Move to Jagran APP

Punjab Election 2022: लुधियाना में बिना दस्ताने मतदान नहीं, ईवीएम के साथ 2 डस्टबिन लेकर जाएगा स्टाफ

Punjab Election 2022कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चुनाव आयोग ने मतदान से पहले हर मतदाता के लिए मास्क व दस्ताने पहनना जरूरी किया है। मतदान के बाद दस्ताने इधर-उधर न फेंके जाएं इसके लिए मतदान केंद्रों पर लाल व पीले रंग के दो डस्टबिन रखे जाएंगे।

By Vipin KumarEdited By: Published: Tue, 08 Feb 2022 10:42 AM (IST)Updated: Tue, 08 Feb 2022 10:42 AM (IST)
पोलिंग बूथों के लिए मंगवाए गए डस्टबिन की गिनती करते हुए कर्मचारी। सौ. डीपीआरओ

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Punjab Election 2022: प्रदेश में 20 फरवरी को होने वाले मतदान से एक दिन पहले जिला चुनाव अधिकारी पोलिंग पार्टियों को रवाना करेंगे। रिटर्निंग अफसर हर चुनाव की तरह इस बार भी पोलिंग टीमों को ईवीएम मशीनें थमाकर पोलिंग स्टेशनों की तरफ भेजेंगे। इस बार खास बात यह है कि पोलिंग स्टाफ के हाथ में ईवीएम के साथ दो-दो डस्टबिन भी नजर आएंगे। इसके अलावा उनके पास मास्क, हैंड सेनिटाइजर व थर्मल स्कैनर की किट भी रहेंगी।

दरअसल, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चुनाव आयोग ने मतदान से पहले हर मतदाता के लिए मास्क व दस्ताने पहनना जरूरी किया है। मतदान के बाद दस्ताने इधर-उधर न फेंके जाएं, इसके लिए मतदान केंद्रों पर लाल व पीले रंग के दो डस्टबिन रखे जाएंगे। मतदाता अपने दस्ताने इसमें फेंकेंगे। प्रशासन ने इस संबंध में पूरी व्यवस्था कर ली है और रिटर्निंग अफसर इसके लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दे रहे हैं।

ऐसे होगी वोटिंग प्रक्रिया

  • मतदान केंद्र में प्रवेश से पहले हर मतदाता को मास्क पहनना होगा
  • गेट पर मतदाता की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी
  • फिर मतदाता की अंगुली पर निशान लगाया जाएगा
  • वहीं पर स्टाफ की ओर से मतदाता को दस्ताने दिए जाएंगे
  • दस्ताने पहनने के बाद ही मतदाता को ईवीएम का बटन दबाने की अनुमति मिलेगी
  • वोटिंग के बाद बाहर आने पर दस्ताने डस्टबिन में डालने होंगे

कोरोना लक्षण वाले मतदाता आखिरी घंटे में करेंगे मतदान

कोरोना पाजिटिव के लिए तो पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल करने का नियम रखा गया है। हालांकि जिन्हें बुखार होगा या जिनमें कोरोना के लक्षण होंगे, उन्हें मतदान के लिए आखरी एक घंटा दिया जाएगा। थर्मल स्कैनिंग में जिसे बुखार निकलता है, उसे आखिरी एक घंटे में मतदान के लिए कहा जाएगा। कोविड नियमों का पूरा पालन होगा।

कर्मचारी भी मास्क व फेस शील्ड पहनकर देंगे ड्यूटी

चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करवाने वाले कर्मचारी कोरोना की चपेट में न आएं। इसके लिए उनके बचाव के लिए भी विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। कर्मचारियों को मास्क, फेस शील्ड, सेनेटाइजर दिए जाएंगे। कर्मचारियों को मास्क व फेस्ट शील्ड पहनकर ड्यूटी करनी होगी। एडीसी डा. नयन जस्सल ने कहा कि पोलिंग बूथ पर मतदाताओं व कर्मचारियों को कोविड से बचाने के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

कोविड संक्रमण से बचाव के लिए चुनाव आयोग की तरफ से पूरी व्यवस्था की जा रही है। संक्रमण न फैले, इसके लिए मास्क, हैंड सेनेटाइजर, डस्टबिन व अन्य सामान भी भेजा जाएगा। - वरिंदर शर्मा, जिला चुनाव अधिकारी व डीसी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.