Move to Jagran APP

लुधियाना में अनुसूचित जाति के लोगों से जमीन खाली करवाने पर रोक, आयोग ने 15 दिन में पंजाब सरकार से मांगी रिपोर्ट

आयोग के चेयरमैन विजय सांपला के आदेश पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी कर 15 दिन में जवाब मांगा है। इसके साथ ही जमीन खाली करवाने की कार्रवाई को रोक यथास्थिति बनाए रखने के आदेश दिए हैं। अगर इन आदेशों की आवेहलना की गई तो आयोग कार्रवाई करेगा।

By DeepikaEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 08:36 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 08:36 AM (IST)
आयोग के चेयरमैन विजय सांपला के आदेश पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी। (जागरण)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब सरकार द्वारा लुधियाना के गांव भामा कलां में खेती करते आ रहे अनुसूचित जाति के लोगों से जमीन खाली करवाने पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने रोक लगा दी है। आयोग के चेयरमैन विजय सांपला के आदेश पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी कर 15 दिन में जवाब मांगा है। इसके साथ ही जमीन खाली करवाने की कार्रवाई को रोक यथास्थिति बनाए रखने के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Today News : जालंधर में 15-18 वर्ष के किशोरों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए और क्या खास है आज

70 साल से एक-एक परिवार के पास है कब्जा

इस बारे में दिलबाग सिंह ने 75 लोगों के साथ आयोग को शिकायत भेजकर कहा था कि वह 1947 से गांव भामा कलां में कृषि कर गुजर बसर कर रहे हैं और इसी जमीन पर उनके घर भी बने हैं। इन्हीं घरों के पते पर बिजली-पानी के कनेक्शन हैं और उनके राशन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड आदि बने हुए हैं। 70 साल से एक-एक परिवार के पास कब्जा है। पंजाब में अब तक किसी भी पार्टी की सरकार रही हो, लेकिन उन्हें कभी किसी ने नहीं उजाड़ा। अब आम आदमी पार्टी की सरकार पंचायती जमीन खाली करवाने की आड़ में कार्रवाई कर रही है।

यह भी पढ़ेंः- लुधियाना में आज जुटेंगे 40 सीबीएसई स्कूलों के प्रिंसिपल्स, शिक्षा की बेहतरी पर किया जाएगा विचार-विमर्श

आदेशों की आवेहलना करने पर होगी कार्रवाई

सांपला ने पंजाब सरकार के चीफ सेक्रेटरी, डीजीपी और लुधियाना के डीसी व पुलिस कमिश्नर को नोटिस भेजकर आदेश दिए हैं कि जब तक गांव भामा कलां का मामला आयोग के पास लंबित है तब यथास्थिति बनाकर रखी जाए। अगर इन आदेशों की आवेहलना की गई तो आयोग प्रिवेंशन आफ अट्रासिटी एक्ट 1989 के तहत दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

यह भी पढ़ेंः- Punjab Weather Update : पंजाब में आज पड़ेगी भीषण गर्मी, कल से बदलेगा मौसम; बारिश की संभावना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.