Move to Jagran APP

Ludhiana Travel Alert: फेस्टिवल सीजन में फिरोजपुर रोड पर मिलेगी ट्रैफिक में राहत, आरती चौक का एक साइड खुलेगा

Ludhiana Travel Alert लुधियाना के हजाराें लाेगाें काे त्याेहारी सीजन से पहले बड़ी राहत मिलने जा रही है। मल्हार रोड से फिरोजपुर रोड पर बंद चौक को इसी सप्ताह खोला जाएगा। आरती चौक पर भी एक साइड खोलने के लिए एनएचआई ने तैयारी शुरू कर दी है।

By Varinder RanaEdited By: Vipin KumarPublished: Sun, 09 Oct 2022 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 09 Oct 2022 05:55 PM (IST)
Ludhiana Travel Alert: फेस्टिवल सीजन में फिरोजपुर रोड पर मिलेगी ट्रैफिक में राहत, आरती चौक का एक साइड खुलेगा
Ludhiana Travel Alert: मल्हार रोड से फिरोजपुर रोड पर आने के लिए बंद कट।

वरिंदर राणा, लुधियाना। Ludhiana Travel Alert: फेस्टिवल सीजन को देखते फिरोजपुर रोड पर इसी सप्ताह ट्रैफिक में बड़ी राहत मिलने जा रही है। फिरोजपुर रोड पर ट्रैफिक समस्या को दैनिक जागरण ने प्रमुखता के साथ उठाया था। नेशनल हाईवे अथारिटी आप इंडिया (NHAI) की तरफ से लोगों की समस्या को देखते मल्हार रोड कट और आरती चौक की एक साइड को खोलने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा जहां तक ब्रिज का निर्माण हो चुका है वहां तक सर्विस लेन के साथ मुख्य रोड को साफ करने का काम शुरू हो गया है। यह काम पूरा होने के बाद ट्रैफिक समस्या में बड़ी राहत मिलेगी।

loksabha election banner

दैनिक जागरण ने उठाया था मुद्दा

इस कदम को उठाने से पहले एनएचएआइ, ट्रैफिक पुलिस और ट्रैफिक एक्सपर्ट राहुल वर्मा ने बैठक कर पूरा प्लान तैयार किया है। इसी सप्ताह से लोगों को राहत मिलना शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि 'दैनिक जागरण' ने सात अक्टूबर के अंक में ढाई वर्ष के काम को लगे पांच साल, फिर अधूरा शीर्षक के तहत खबर को प्रकाशित किया था। इससे पहले सितंबर माह में भी आरती चौक सहित अन्य चौराहों के बंद होने के कारण लोगों को आ रही समस्या को छापा गया था। इसमें बताया गया था कि साल 2017 में फिरोजपुर रोड पर समराला चौक तक एलिवेटेड रोड तैयार करने का काम शुरू किया गया था।

770 करोड़ से बनाया जा रहा है एलिवेटिट राेड

इस योजना पर नेशनल हाईवे अथारिटी की तरफ से 770 करोड़ रुपये खर्च कर 13 किलोमीटर एलिवेटेड रोड बनाया जा रहा है। इस योजना को सिंतबर 2022 तक पूरा किया जाना था। कोरोना काल के चलते लगभग दो साल तक इस योजना पर काम नहीं हो सका। आखिरकार इस योजना का समय अब जून 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल फिरोजपुर चुंगी से लेकर वेरका प्लांट तक का काम पूरा हो चुका है। लगभग 2.75 किलोमीटर लंबे इस एलिवेटड रोड को दोनों तरफ से शुरू कर दिया है। अभी रेत और बजरी नहीं मिलने के कारण काम धीमी गति से चल रहा है।

इन चार प्वाइंट पर मिलेगी राहत

  • मल्हार रोड से फिरोजपुर रोड क्रास करने के लिए कट को पूरी तरह से बंद किया गया है। ऐसे में लोगों को घूम कर जाना पड़ रहा है। एनएचएआइ इस कट को खोलने की तैयारी कर रहा है क्योंकि यहां पर ब्रिज तैयार करने का काम लगभग पूरा हो चुका है। यहां पर सिर्फ सफाई करने का काम बाकी है। जिसे एनएचएआइ की तरफ से किया जा रहा है।
  • पीएयू से लेकर आरती चौक तक एलिवेटेड रोड निर्माण के चलते मुख्य रोड को बंद कर रखा है। ऐसे में ट्रैफिक को सर्विस लेन के माध्यम से चलाया जा रहा है। अब इस एरिया में एलिवेडेट के गार्डर रखने का काम मुकम्मल हो चुका है। ऐसे में एनएचआइ की तरफ से एलिवेटेड के नीचे मुख्य रोड को साफ कर खोलने का काम किया जा रहा है। इससे ट्रैफिक जाम की स्थित नहीं रहेगी।
  • एलिवेटेड रोड के चलते आरती चौक को पूरी तरह से बंद कर रखा है। अब यहां पर एक साइड को खोलने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए भी एनएचएआइ काम कर रहा है। इस सप्ताह के अंत तक इसे भी खोल दिया जाएगा।
  • भारत नगर चौक से जगराओं ब्रिज की तरफ भी एलिवेटेड रोड का निर्माण चल रहा है। यहां पर गार्डर कास्टिंग (बनाने) का काम भी किया जा रहा है। अब गार्डर कास्टिंग के काम को धीमा किया जाएगा। इस काम को डीसी दफ्तर के ठीक सामने ग्लाडा की खाली पड़ी जमीन पर शिफ्ट किया जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी होने पर इस रोड पर ट्रैफिक में भारी राहत मिलेगी।

फेस्टिवल सीजन काे लेकर फैसला

फिरोजपुर रोड पर बन रहे एलिवेटेड रोड के कारण चौराहें बंद होने से ट्रैफिक की समस्या आ रही थी। लोगों की समस्या को देखते ट्रैफिक पुलिस और एनएचएआइ ठेकेदार के साथ मौका देखा गया है। इसमें कई राहत देने का फैसला हुआ है। ताकी ट्रैफिक को सुचारू ढंग से चलाया जा सके। इसी सप्ताह से लोगों को यह राहत मिलना शुरू हो जाएगी। फेस्टिवल सीजन में लोगों को फिरोजपुर रोड पर ट्रैफिक से निजात जरूर मिलेगी।-राहुल वर्मा, ट्रैफिक एक्सपर्ट लुधियाना

मेन रोड को क्लियर कर खोला जाएगा

फिरोजपुर रोड पर ट्रैफिक को सामान्य करने के लिए एनएचएआइ अधिकारियों के साथ मौका देखा गया। इसमें मल्हार रोड कट और आरती चौक को खोलने की तैयारी हो रही है। ब्रिज के नीचे मेन रोड को क्लियर कर खोला जाएगा। इससे फेस्टिवल सीजन में लोगों को काफी राहत मिलेगी।-चरणजीव लांबा, सहायक पुलिस कमिश्नर ट्रैफिक

यह भी पढ़ें-Muktsar Tourist places: सर्दियाें के माैसम में मुक्तसर इन दर्शनीय स्थलाें की करें सैर, मन काे मिलेगा सुकून

यह भी पढ़ें-Ludhiana Sutlej Club Election: सतलुज क्लब के चुनाव से पहले राजनीति गर्माई, गुटबाजी का दौर भी शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.