Move to Jagran APP

अफगानिस्तान के हालात से टेंशन में लुधियाना के उद्यमी, होजरी व हैंड टूल्स के 70 करोड़ के कारोबार पर संकट

Afghanistan Taliban Crisis अफगानिस्तान के मौजूदा हालात से वहां पर भारत सरकार का भी बड़ा नुकसान हो सकता है। अफगानिस्तान की कोई समुद्री सीमा नहीं है ऐसे में यहां से ज्यादा उत्पादों का निर्यात वाया दुबई किया जाता है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 12:08 PM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 03:44 PM (IST)
अफगानिस्तान में तालिबान की दोबारा एंट्री के बाद बिगड़े हालात। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। अफगानिस्तान में तालिबान की दोबारा एंट्री के बाद बिगड़े हालात का झटका लुधियाना के कारोबारियों को भी लगा है। लुधियाना में होजरी एवं हैंडटूल उद्योग का करीब 70 कराेड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है। शहर में होजरी का सालाना करीब 50 करोड़ रुपये और हैंड टूल्स का सालाना लगभग 20 करोड़ रुपये का निर्यात किया जा रहा है, लेकिन अब बिगड़े हालात को लेकर उद्यमी चिंतित हैं। उद्यमियों का तर्क है कि फिलहाल वह वेट एंड वाच की स्थिति में हैं। जानकारी के अनुसार भाेगौलिक निकटता के कारण भारत एवं अफगानिस्तान पारंपरिक ट्रेडिंग पार्टनर हैं। सरकार के वहां पर कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट चल रहे हैं।

loksabha election banner

अफगानिस्तान के मौजूदा हालात से वहां पर भारत सरकार का भी बड़ा नुकसान हो सकता है। अफगानिस्तान की कोई समुद्री सीमा नहीं है, ऐसे में यहां से ज्यादा उत्पादों का निर्यात वाया दुबई किया जाता है। भारत से अफगानिस्तान को ज्यादातर इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण, चीनी, आयरन एवं स्टील के उत्पाद, एल्यूमिनियम, दवाएं, तंबाकू, तिलहन, अनाज, रेडिमेड गारमेंट्स, होजरी, हैंड टूल्स इत्यादि का निर्यात किया जाता है। फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्टर्स आर्गेनाइजेशन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एससी रल्हन का कहना है कि अफगानिस्तान को करीब 20 करोड़ रुपये मूल्य के हैंड टूल्स का निर्यात लुधियाना से किया जाता है।

यह भी पढ़ें-PAU में अफगान स्टूडेंट्स मांग रहे तालिबान से परिवार की सलामती की दुआ, बोले- भारत दे नागरिकता

लुधियाना से होजरी उत्पादों का करीब 50 करोड़ का हाेता है निर्यात

हालात खराब होने से इस निर्यात को झटका लगा है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर निर्यात वाया दुबई ही किया जा रहा है। उधर निटवियर एंड टेक्सटाइल्स क्लब के चेयरमैन विनोद थापर कहते हैं कि लुधियाना से होजरी उत्पादों का करीब 50 करोड़ का निर्यात अफगानिस्तान को है। लेकिन अब इस पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। उद्यमी वहां पर टेलीफोन पर लगातार संपर्क करके हालात का जायजा ले रहे हैं। हालात सामान्य होने पर ही आगे कारोबार का फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-अफगानिस्तान से आया संदेश; मंदिर-गुरुद्वारों की शरण में हिंदू और सिख, कुछ भी कर सकता है तालिबान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.