जागरण संवाददाता, फिरोजपुर। Kisan Rail Roko Andolan किसान मजदूर संघर्ष कमेटी की ओर से सोमवार से पंजाब में चार स्थानों पर रेलवे ट्रैक पर धरने देकर रेल गाड़ियां रोकी गई। अमृतसर-ब्यास रेल मार्ग पर जंडियाला-मानावाला के मध्य, जालंधर-पठानकोट रेल मार्ग पर टांडा उड़मुड़ फिरोजपुर में टैंक वाला आरयूबी के ऊपर और अमृतसर-खेमकरण रेल मार्ग पर तरनतारन में धरना दिया गया। रेलवे ने स्थिति को देखते हुए कुछ रूट डायवर्ट किए हैं। कुछ जगहाें पर ट्रेनों को टर्मिनेट और शार्ट टर्मिनेट भी किया गया है। किसानाें के ट्रैक राेकने लुधियाना रेलवे स्टेशन पर यात्री दिनभर परेशान रहे।

किसानाें और मजदूरों की सात जत्थेबंदियों ने मांगें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के समक्ष रखी थी। इन मांगों में 55 मरला जमीन देने और कर्ज माफी करने का मामला उठाया गया था। इसको लेकर 26 नवंबर को मुख्यमंत्री के साथ इनकी मीटिंग भी हुई थी। हालांकि अब तक इन मांगों को पूरा नहीं किया गया है।

गाैरतलब है कि किसान मजदूर संघर्ष कमेटी ने 20 दिसंबर से 'रेल रोको' का आह्वान किया था। उनका यह प्रदर्शन अनिश्चितकालीन समय के लिए है। रेलवे के फिरोजपुर मंडल ने प्रदर्शन को देखते हुए स्टाफ की छुट्टियां और रेस्ट रद कर दिए हैं। मंडल की तरफ से निर्देश जारी किए गए है कि अगर ट्रेनों का आवागमन रोकने की जरूरत महसूस हो तो ट्रेनों को बड़े स्टेशनों पर ही रोका जाए, जहां यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

मंडल के रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त सर्तकता बरतने के निर्देश

मंडल के रेलवे स्टेशनों पर खाने पीने के सामान और नलों में पानी की निर्विघ्न सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है। अगर किसी जगह पर जरूरत पड़े तो ओवरहेड इलेक्ट्रिक वायर की सप्लाई को भी बंद किया जा सकता है। सभी गेटमैन को यह आदेश दिए गए हैं कि वह गेट के आसपास की यथास्थिति के बारे में तत्काल संबंधित स्टेशन मास्टर और सिस्टम स्टेशन मास्टर को सूचित करेंगे।

यह भी पढ़ें-पंजाब मुक्ति मोर्चा राज्य में सभी सीटों पर लड़ेगा चुनाव, कल लुधियाना में कई पार्टियां होंगी एकजुट

 यहां रेल ट्रैक पर बैठे किसान-मजदूर

  • अमृतसर-ब्यास रेलखंड पर जंडियाला-मानावाला के बीच।
  • जालंधर-पठानकोट रेलखंड पर टांडा उड़मुड़-खुड्डा कुराला के बीच।
  • फिरोजपुर में टैंक वाला आरयूबी के ऊपर।
  • अमृतसर खेमकरण रेलखंड पर तरनतारन में।

यह भी पढ़ें-काेहरे में ट्रेनें कैंसिल हाेने से आफत, तीन गुणा किराया देकर अवैध बसों में सफर कर रहे यूपी-बिहार के लोग

Edited By: Vipin Kumar