Move to Jagran APP

लुधियाना में कोविड के बढ़ते संक्रमण ने बढ़ाई विंटर सीजन की चिंता, मास्क बना रही हौजरी

लुधियाना में फिर पीपीई किट और मास्क की मांग तेज हो गई है। मांग को बढ़ते देख अब एमएसएमई छोटे उद्योगों की ओर से मास्क और पीपीई किट का निर्माण कर प्रोडक्शन को जारी रखा जा रहा है लेकिन इंडस्ट्री को आने वाले सीजन को लेकर चिंता सता रही है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 11:41 AM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 11:41 AM (IST)
लुधियाना में कोविड के बढ़ते संक्रमण ने बढ़ाई विंटर सीजन की चिंता, मास्क बना रही हौजरी
लुधियाना में छोटे उद्योगों में मास्क और पीपीई किट का निर्माण कर प्रोडक्शन को जारी रखा जा रहा है।

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। कोविड के बढ़ते खतरे के बीच विंटर सीजन को लेकर उद्यमी चिंता में आ गए हैं और लुधियाना उद्योग ने अभी केसों के बढ़ने के चलते विंटर गारमेंट्स की प्रोडक्शन को स्थगित कर दिया है। ऐसे में एक बार फिर पीपीई किट और मास्क की मांग दोबारा तेज हो गई है। मांग को बढ़ते देख अब एमएसएमई छोटे उद्योगों की ओर से मास्क और पीपीई किट का निर्माण कर प्रोडक्शन को जारी रखा जा रहा है, लेकिन इंडस्ट्री को आने वाले सीजन को लेकर चिंता सता रही है। क्योंकि यह समय विंटर की प्रोडक्शन के लिए अहम रहता है और कारोबार इससे तेजी में आता है। लेकिन इस साल खरीददारों ने भी आर्डर को लेकर होल्ड की स्थिति बना ली है, जो प्रोडक्शन करने के लिए इंडस्ट्री को भय सता रहा है और मार्च महीने से आरंभ होने वाली विंटर गारमेंट्स की प्रोडक्शन अभी होल्ड पर है। ऐसे में एमएसएमई उद्योग जीविका चलाने के लिए और इनपुट कास्ट निकालने के लिए मास्क एवं पीपीई किट सहित वन टाइम यूज उत्पाद कोविड पेशेंट्स के लिए तैयार कर रहे हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- Ludhiana Black Fungus ALERT! लुधियाना में ब्लैक फंगस, चपेट में आए कोरोना को मात देने वाले 20 लोग, कुछ की आंखें व जबड़े निकाले

निटवियर क्लब के प्रधान दर्शन डावर के मुताबिक इंडस्ट्री इस समय बेहद कठिन दौर से गुजर रही है। लुधियाना का गारमेंट्स उद्योग विंटर के सीजन पर ज्यादा आश्रित रहता है, क्योंकि लुधियाना वूलेन एवं विंटर परिधानों के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जाना जाता है। ऐसे में इस साल बायर की ओर से अभी आर्डर लिखाने को लेकर भी उत्साह नहीं दिखाया जा रहा। उनका कहना है कि जिस तरह लाकडाउन एवं कर्फयू की स्थिति बन रही है और केस बढ़ रहे हैं, ऐसे में कोई भी रिस्क लेने को तैयार नहीं है। जबकि कुछ आर्डर आ भी रहे है, तो पिछले सालों के मुकाबले बीस से तीस फीसदी ही है। ऐसे में इतनी कम आर्डर के मुताबिक प्रोडक्शन कर पाना भी संभव नहीं है।

स्मैग रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के एमडी विकास खरबंदा के मुताबिक हमारे लिए यह कठिन दौर है। क्योंकि यह विंटर की प्रोडक्शन का अहम सीजन रहता है, लेकिन इस साल अभी तक कोविड केसों के बढ़ने से स्थिति बेहतर नहीं हो रही और समर गारमेंट्स को लेकर भी भारी स्टाक जमा हो गया है। जब तक कोविड के केस कम नहीं होते, तब तक मार्केट में रिस्पांस कम ही रहेगा। अमिश इंटरप्राइजिज के एमडी अमित नागपाल के मुताबिक इस समय सीजन ने बिल्कुल रफतार नहीं पकड़ी। ऐसे में इंडस्ट्री को चलाने और इनपुट कास्ट को निकालने के लिए दोबारा लुधियाना गारमेंट्स उद्योग में मास्क, पीपीई किट और वन टाइम यूज उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.