Move to Jagran APP

Corona virus की दहशत: चीन व ताईवान से मुंह मोड़ने लगे उद्यमी, कारोबार पर पड़ा असर

पंजाब में भी कोरोना वायरस की दहशत है। इसका असर अब व्‍यापार पर भी पड़ने लगा है। पंजाब के उद्यमी अब चीन और ताईवान से मुंह मोड़ने लगे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 10:31 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 03:16 PM (IST)
Corona virus की दहशत: चीन व ताईवान से मुंह मोड़ने लगे उद्यमी, कारोबार पर पड़ा असर
Corona virus की दहशत: चीन व ताईवान से मुंह मोड़ने लगे उद्यमी, कारोबार पर पड़ा असर

लुधियाना, [ मुनीश शर्मा]। चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण हर कोई चिंता में है। उद्यमी चीन और ताईवान के दौरों से मुंह मोड़ने लगे हैं। वे कोई रिस्क लेना नहीं चाहते। इससे लुधियाना में इंडस्ट्री का उत्पादन प्रभावित हो सकता है। कोरोना वायरस के कारण कारोबारियों का चीन से संपर्क लगभग टूट गया है।

loksabha election banner

चीन से भारत में भारी मात्र में स्टील, साइकिल, मशीनरी से जुड़े उत्पादों का आयात होता है। लुधियाना के उद्यमी लगातार वहां दौरे पर जाते हैं। भारत के कई उद्योग कई अहम उत्पादों की असेंबलिंग के लिए चीन पर निर्भर हैं। उद्यमी वहां से अब मटीरियल मंगवाने से भी कतरा रहे हैं।

भारतीय उद्यमियों ने किया इन एग्जीबिशन से किनारा-

- ताइपे में साइकिल शो-     04 से 07 मार्च।

- चीन प्लास-                   21 से 24 अप्रैल।

- कैंटन फेयर फेज-1-          15 से 19 अप्रैल।

- कैंटन फेयर फेज-2-          23 से 27 अप्रैल।

- कैंटन फेयर फेज-3-          01 से 05 मई।

-------------

25 चीन कंपनियों ने स्‍थगित किया लुधियाना दौरा 

एनेक्स मीडिया के एमडी सुरिंदर बराड़ के मुताबिक लुधियाना में 28 फरवरी से इंटरनेशनल साइकिल एक्सपो है। चीन की 25 से अधिक कंपनियों के प्रतिनिधियों को इसमें भाग लेने आना है, लेकिन कई कंपनियों ने इसे स्‍थगित कर दिया है। फैंसी साइकिलों की कई रेंज हैं, जो चीन से आयात के बिना संभव नहीं। इस हालात से प्रोडक्शन में रुकावटें आ जाएंगी।

हर साल 1200 से अधिक उद्यमी जाते हैं चीन

भारत में चीन से छह लाख करोड़ का आयात और 1.25 लाख करोड़ रुपये का निर्यात है। शिपिंग कंपनियों ने फूड एवं प्लास्टिक से जुड़े उत्पादों की कंसाइनमेंट लेने से मना कर दिया है। अन्य उत्पादों की देरी के साथ-साथ व्यापार के लिए दोनों देशों में होने वाले दौरे भी प्रभावित हो रहे हैं। लुधियाना से हर साल 1200 से अधिक उद्यमी मशीन खरीदने, पार्ट्स की खरीदारी और कुछ एक्सपोर्ट के ऑर्डर लेने चीन जाते हैं। इसका असर साइकिल पार्ट्स, मशीन टूल, मशीनरी और हैंडटूल पर पड़ा है।

प्रोडक्शन हो सकती है प्रभावित : ओंकार पाहवा

एवन साइकिल लिमिटेड के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा ने कहा कि इंडस्ट्री के पास एक महीने का स्टॉक रहता है। वैसे भी चीन में जनवरी में न्यू ईयर हॉलीडे सीजन रहता है। अगर 15 फरवरी के बाद भी कोरोना वायरस का प्रकोप रहा तो इंडस्ट्री की प्रोडक्शन कुछ उत्पादों में प्रभावित हो सकती है।

कई कारखानों में आयात के कंटेनर नहीं लाए जा रहे : बदीश जिंदल

फोपसिया के अध्यक्ष बदीश जिंदल के मुताबिक चीन में फैले कोरोना वायरस के कारण उद्यमी वहां जाने से कतराने लगे हैं। कई कारखानों में तो आयात के कंटेनर लाने के लिए भी गुरेज किया जा रहा है।

एग्जीबिशन के दौरे रद कर चुके : गुरमीत कुलार

फीको प्रधान गुरमीत सिंह कुलार ने बताया कि 40 से अधिक सदस्यों ने पहले ही ताइपे साइकिल शो के लिए बुकिंग कर ली है। 50 के आसपास चाइना प्लास और कैंटन फेयर के सभी तीन चरणों के लिए 80 से अधिक सदस्य जाने थे, अब कोरोना वायरस के कारण उद्यमी भी दौरे रद कर चुके हैं।

ऑर्डर की मशीनरी भी होल्ड कर दी : गमसा चेयरमैन

गारमेंट्स मशीनरी मेन्यूफैक्चरर एसोसिएशन (गमसा) के चेयरमैन राम कृष्ण के मुताबिक लुधियाना में 70 प्रतिशत गारमेंट्स मशीनरी चीन से संबंधित है। इस बार ऑर्डर की गई मशीनरी भी होल्ड कर दी गई है, ताकि कंटेनर आने से किसी में बीमारी न फैल जाए।

यह भी पढ़ें: कांस्टेबल पति ने बाल काट व मुंह काला कर पत्‍नी को गांव में घुमाया, सौतन लाने का किया था विरोध

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: कपूरथला रेल कोच फैक्‍टरी को बड़ा इनाम, यूनीफे से मिलेगा IRIS सर्टिफिकेट

यह भी पढ़ें: एक मां की जीवट व संघर्ष की कहानी, कैंसर को मात देकर बेटी को बनाया दुनिया का स्‍टार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.