Move to Jagran APP

सावधान! मरीजों का दिमाग खराब कर रहा डेंगू बुखार...हो रहे बेहोश; पढ़े क्या है डाक्टर की सलाह

लुधियाना में डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही थी कि सर्दी का मौसम शुरू होने पर शायद इसका प्रकोप कम हो मगर हालात वैसे ही हैं। अब तो डेंगू का असर मरीजों के दिमाग पर भी देखने को मिल रहा है। 

By Asha Rani Edited By: DeepikaPublished: Sat, 26 Nov 2022 02:41 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 02:41 PM (IST)
डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। (सांकेतिक तस्वीर)

आशा मेहता, लुधियाना। डेंगू बुखार की वजह से औद्योगिक नगरी लुधियाना में हाहाकार मचा हुआ है। रोजाना सामने आ रहे मामलों से सेहत विभाग भी चिंता में है। अब हालात बिगड़ने लगे हैं। डेंगू का डंक मरीजों का दिमाग खराब कर रहा है। डेंगू के दस प्रतिशत मरीजों में यह दिक्कत सामने आ रही है।

loksabha election banner

डीएमसीएच के डिपार्टमेंट आफ इमरजेंसी मेडिसन के सहायक प्रोफेसर डा. मानिक सिंगला के अनुसार अक्सर डेंगू होने पर मरीज में प्लेटलेट्स कम होते हैं। तरल पदार्थ न लेने के कारण लीवर और किडनी पर अधिक असर दिखता है। इस बार डेंगू का मरीजों के दिमाग पर अधिक असर देखने को मिल रहा है और वह बेहोश हो रहे हैं।

‘डेंगू इंसेफलाइटिस’ के यह हैं लक्षण

दिमाग में सूजन आने लगती है। धीरे-धीरे यह इतनी बढ़ जाती है कि मरीज को डेंगू होने के तीन दिन बाद बेहोशी होने लगती है। मरीज नियंत्रण से बाहर हो जाता है। थकान महसूस होती है और स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। बहुत से मरीज खुद को पहचान नहीं पाते हैं।ऐसी स्थिति में उन्हें वेंटिलेटर पर रखना पड़ता है।

चिंता की बात: युवाओं में अधिक दिख रहा इसका प्रभाव

डेंगू इंसेफलाइटिस की चपेट में अधिकतर 25 से 45 साल के युवा आ रहे हैं। डा. मानिक का कहना है कि अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि डेंगू मरीजों में ऐसा होने के पीछे मुख्य कारण क्या है। हो सकता है कि इस बार डेंगू को अलग स्ट्रेन हो। ऐसा स्ट्रेन जिसका दिमाग पर अधिक असर पड़ रहा है।

डाक्टर की सलाह, डेंगू हो तो तरल पदार्थ अधिक लें

डा. मानिक सिंगला का कहना है कि बुखार पर ध्यान नहीं देने पर यह बिगड़ जाता है। इस मौसम में अगर किसी को बुखार आता है तो डेंगू की जांच जरूर करवाएं। अगर डेंगू हो तो खाने में तरल पदार्थ लेना शुरू कर दें। इसमें नारियल पानी, फल, ओआरएस हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः- पंजाब में हथियारों के प्रदर्शन से बाज नहीं आ रहे नौजवान, लुधियाना में सरेआम पजेरो से हाथ निकाल किए फायर

यह भी पढ़ेंः- Dengue Cases in Ludhiana: सर्दी में बढ़ा डेंगू का डंक, 33 नए मरीज सामने से सेहत विभाग की बढ़ी चिंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.