Move to Jagran APP

CTET 2022: अब सीटीईटी के अंक पत्र मिल सकेंगे आनलाइन, Offline आवेदन नहीं किए जाएंगे स्वीकार

CTET 2022 सीटीईटी करने वाले उम्मीदवारों के लिए राहत की खबर है। साल 2011 से 2016 एवं आगे तक सीटीईटी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार आनलाइन तरीके के साथ प्रमाण पत्र अंक पत्र हासिल कर सकेंगे। किसी तरह के आफलाइन आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

By Radhika kapoorEdited By: Vipin KumarPublished: Wed, 05 Oct 2022 07:59 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 07:59 AM (IST)
CTET 2022: अब सीटीईटी के अंक पत्र मिल सकेंगे आनलाइन, Offline आवेदन नहीं किए जाएंगे स्वीकार
CTET 2022: सीटीईटी करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक काम की खबर।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। CTET 2022:  केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक काम की खबर है। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सूचना जारी की है जिसमें कहा है कि उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र एवं अंक पत्र अब आनलाइन मिल सकेंगे। साल 2011 से 2016 एवं आगे तक सीटीईटी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार आनलाइन तरीके के साथ प्रमाण पत्र, अंक पत्र हासिल कर सकेंगे। किसी तरह के आफलाइन आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। कोई भी उम्मीदवार यदि आफलाइन प्रार्थना या फिर डीडी भेजता है तो उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा। इससे लुधियाना जिले के उम्मीदवाराें काे बड़ी राहत मिली है।

loksabha election banner

दिसंबर परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार

सीबीएसई ने इस साल दिसंबर 2022 में होने जा रही सीटीईटी परीक्षा के लिए अभी शार्ट नोटिफिकेशन ही जारी किया हुआ है, विस्तार से कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। इश साल सीटीईटी के सोलहवें संस्करण की परीक्षा होनी है जोकि बीस भाषाओं में आयोजित होगी। अभी भी कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्तूबर माह में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल सीटीईटी के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवार सीटीईटीडाटनिकडाटइन पर कोई भी आधिकारिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। इससे पहले सीबीएसई ने उम्मीदवारों को राहत दी थी कि सीटीईटी दस्तावेज की मान्यता सात साल से बढ़ाकर आजीवन भर के लिए कर दी गई थी।

साल में दो बार होता है परीक्षा का आयोजन

सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार जुलाई और दिसंबर माह में होती है। परीक्षा में दो पेपर जिसमें पहला पेपर कक्षा पहली से पांचवीं तक के शिक्षक बनने तथा दूसरा पेपर कक्षा छठी से आठवीं तक के शिक्षक बनने के चाहवान के लिए होता है। उम्मीदवार एक या फिर दोनों पेपर्स भी दे सकता है। अभी तक जारी शार्ट नोटिफिकेशन अनुसार सामान्य, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस एक पेपर के लिए 1000 रुपये तथा दोनों पेपर्स के लिए 1200 रुपये तथा रिजर्व कैटेगरी के एक पेपर के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर्स के लिए 600 रुपये फीस रखी गई है।

यह भी पढ़ें-Dussehra 2022: लुधियाना में दशहरे पर सुरक्षा कड़ी, मेला स्थलाें पर फायर टेंडर तैनात; कई जगह रूट डायवर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.