जागरण संवाददाता, लुधियाना। सितंबर, 2021 के लिए मासिक व्यापार डाटा, जो लगातार उच्च वृद्धि के रास्ते पर अग्रसर बना हुआ है, पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए रजनीश इंटरनेशनल के डायरेक्टर एवं सीआइआइ पंजाब के पूर्व चेयरमैन राहुल आहूजा ने कहा कि मासिक निर्यात का आंकड़ा 33.79 डॉलर है, जिसमें 22.63 प्रतिशत से अधिक की प्रभावशाली दो अंक की बढ़ोतरी हुई है।

लगभग 57.53 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि के साथ 197.89 अमेरिकी डॉलर के अर्धवार्षिक प्रदर्शन से पता चलता है कि हम इस वित्तीय वर्ष के लिए 400 बिलियन डॉलर के निर्यात लक्ष्य को अर्जित करने की दिशा में अग्रसर हैं। वित्तीय वर्ष की पहली छमाही के दौरान वस्तु निर्यात में 197 बिलियन डॉलर से आगे निकल जाना इस चुनौतीपूर्ण समय में अपने आप में एक उल्लेखनीय प्रदर्शन है, जिससे एक बार फिर से निर्यातकों की प्रतिबद्धता, समर्पण तथा कड़ी मेहनत को रेखांकित करती है।

उन्होंने कहा कि एक्सपोर्ट में पंजाब की भूमिका काफी अहम है। पंजाब की इंडस्ट्री को भी देश विदेश से अच्छे आर्डर प्राप्त हो रहे हैं। लेकिन कंटेनरों की शॉर्टेज की वजह से माल की डिस्पैचिंग देरी से होने से सीजन भारी आर्डर होने के बावजूद खराब हो सकता है। कंटेनर के दाम भी एक्सपोर्ट के लिए इनपुट कॉस्ट को काफी बढ़ा रहे हैं। ऐसे में विदेशी ग्राहक ऑर्डर होने के बावजूद भारत की ओर रुख नहीं कर रहे। बात एक्सपोर्ट ऑर्डरों की करे तो इनमें इंजीनियरिंग वस्तुएं, पेट्रोलियम उत्पाद, रत्न एवं आभूषण, जैविक तथा अजैविक रसायन, कपास सूत, फैब्रिक्स, मेडअप्स, हथकरघा उत्पाद आदि, हैंडटूल, ऑटो पार्ट्स, सभी कपड़ों का आरएमजी, इलेक्ट्रानिक वस्तुएं, चावल, काफी की मांग तेज है।

यह भी पढ़ें- लुधियाना में जानलेवा हमले में घायल हुए युवक की इलाज के दौरान मौत, अज्ञात लोगों पर हत्या का केस दर्ज

यह भी पढ़ें-  पंजाब में खौफनाक हादसा, स्कार्पियो-ट्रैक्टर की टक्कर में पंजाबी यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट सहित 5 की मौत, 15 जख्मी

Edited By: Vinay Kumar