जागरण संवाददाता, लुधियाना। CBSE Class 12 Result 2021: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) शुक्रवार सुबह 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने जा रहा है। पिछले एक सप्ताह से परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने को अलग-अलग तिथियां वायरल हो रही थी। सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर 31 जुलाई से पहले परिणाम घोषित किए जाने की बात कही। इस साल कोविड-19 के बढ़ रहे केसों के चलते सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षाएं नहीं हुई। हालांकि सीबीएसई का मार्च माह में ही 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लिया जाना था।

इसके लिए बोर्ड ने दोनों कक्षाओं की डेटशीट तक जारी कर दी थी पर कोविड केसों की बढ़ रही संख्या के चलते एक जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 12वीं परीक्षाएं नहीं लिए जाने की घोषणा की गई और सीबीएसई ने 17 जून को स्कूलों को 12वीं परीक्षाएं रद किए जाने का सर्कुलर भेजा था। सीबीएसई इस बार 12वीं परिणाम तीस,तीस और 40 प्रतिशत अंकों के आधार पर निकाल रहा है। 12वीं बोर्ड वाले विद्यार्थियों ने 10वीं बोर्ड परीक्षाएं भी दी है। इसलिए 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के 30 फीसदी, 11वीं कक्षा के फाइनल परीक्षाओं के थ्योरी पार्ट के तीस फीसदी तथा 12वीं कक्षा के प्री-बोर्ड अंकों के 40 फीसदी अंक जोड़ परिणाम निकाला जा रहा है।

यह भी पढ़ें-Air Ticket prices Hike: पंजाब से कनाड़ा का सफर महंगा, हवाई टिकटों के दाम चार गुणा बढ़े; जानें कारण

 

पीएसईबी 12वीं का परिणाम आज

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड(पीएसईबी) बारहवीं कक्षा का परिणाम शुक्रवार घोषित दोपहर ढ़ाई बजे घोषित करने जा रहा है। पीएसईबी बोर्ड के कंट्रोलर परीक्षाएं जनक महरोक ने कहा कि बोर्ड दोपहर ढ़ाई बजे परिणाम जारी करने जा रहा है। आम लोगों के लिए यह परिणाम शनिवार तक वेबसाइट पर उपलब्ध हो सकेगा।

यह भी पढ़ें-Vegetables Price Hike: लुधियाना में सब्जियाें के दाम छू रहे आसमान, हरा प्याज बिक रहा 200 रुपये किलो; जानिए क्यों ...

 

 

Edited By: Vipin Kumar