Move to Jagran APP

Plastic Bottles : प्लास्टिक की बोतल से पीते हैं पानी तो जान लें ये जरूरी बात, सेहत को हो सकते हैं नुकसान

प्लास्टिक बोतल में पानी पीने से शरीर को कई तरह की बीमारियां लग सकती हैं। आज के समय में लोग प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के आदी हो गए हैं। प्लास्टिक चाहे किसी भी तरह की हो प्रकृति और सेहत दोनों के लिए नुकसानदायक है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 08:22 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 08:22 PM (IST)
Plastic Bottles : प्लास्टिक की बोतल से पीते हैं पानी तो जान लें ये जरूरी बात, सेहत को हो सकते हैं नुकसान
Plastic Bottles : प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से शरीर में कई नुकसान हो सकते हैं।

विनय, जालंधर। आजकल के समय में देखने को मिलता हैं कि लोग प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के आदी हो गए हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक माना गया है। प्लास्टिक चाहे किसी भी तरह की हो, प्रकृति और सेहत दोनों के लिए नुकसानदायक है। कई लोग पीने के लिए प्लास्टिक वाली बोतलबंद पानी भी खरीदते हैं और फिर पानी पीने के बाद उस बोतल को घर के जाते और बार-बार यूज करते रहते हैं। आज हम आपको प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने के कुछ हानिकारक प्रभावों की जानकारी देने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

loksabha election banner

प्लास्टिक धीमा जहर

प्लास्टिक में हानिकारक रसायन ही नहीं होते, प्लास्टिक की बोतलों में जमा होने पर पानी में फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्यूमीनियम जैसे हानिकारक पदार्थ भी पैदा होते हैं, जो शरीर के लिए जहर हो सकते हैं। प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने का मतलब होगा धीमा जहर पीना, जो धीरे-धीरे और लगातार आपके स्वास्थ्य को खराब करेगा।

कैंसर का खतरा

प्लास्टिक का प्रयोग करने की वजह से इसमें पाए जाने वाले रसायन से सीधा शरीर का संपर्क होता है। प्लास्टिक में पाए जाने वाले रसायन जैसे सीसा, कैडमियम और पारा शरीर में कैंसर, विकलांगता, इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी जैसे गंभीर रोग उत्पन्न करते हैं और इससे बच्चों का विकास भी प्रभावित होता है।

हाई शुगर की समस्या

आजकल, हमें ज्यादातर प्लास्टिक की बोतलों में पानी मिलता है और इसमें मौजूद हेल्थ कंटेंट को बढ़ाने के लिए, निर्माता इसे खरीदारों को आकर्षित करने के लिए विटामिन युक्त बताते हैं। लेकिन यह और भी हानिकारक है, क्योंकि इसमें फूड शुगर और हाई फ्रुक्टोज कार्न सिरप जैसे हानिकारक तत्व होते हैं।

इम्यून सिस्टम पर असर

प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम काफी प्रभावित होता है। प्लास्टिक की बोतलों से निकलने वाले रसायन हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बिगाड़ देते हैं।

बोतलों पर टायलेट सीट से ज्यादा कीटाणु

एक रिसर्च में सामने आया है कि प्लास्टिक की बोतलों पर टायलेट सीट से ज्यादा कीटाणु होते हैं। जो इंसान को गंभीर रूप से बीमार बना सकते हैं।

आप क्या करें

पानी के लिए BPA फ्री प्लास्टिक बोतल या संभव हो तो कांच या स्टेनलेस स्टील की बोतल ही खरीदें।

यह भी पढ़ें-  पंजाब के युवाओं को मिलेगा बलिदानी भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार , भगवंत मान सरकार ने मांगे आवेदन

यह भी पढ़ें-  Bhagat Singh Birth Anniversary : हुसैनीवाला में पाकिस्तान में घुसकर तिरंगा फहराते हैं जवान, साल में दो बार ही चलती है ट्रेन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.