लुधियाना [राजेश भट्ट]। Oxygen Da Langar: कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की कमी के कारण मरीजों की सांसें फूल रही हैं। कई जगह ऑक्सीजन नहीं मिलने से लोगों की जान जा चुकी है। पंजाब में ऑक्सीजन की कमी के कारण किसी की जान न जाए इसके लिए एसजीपीसी (शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी) ने गुरुघरों में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का प्रबंध किया है। इस मुहिम को 'ऑक्सीजन दा लंगर' नाम दिया गया है।

पंजाब के चार गुरुद्वारा साहिबों में कोविड सेंटर तैयार कर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए जाएंगे। एसजीपीसी ने विदेश से 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगवाए हैं। इस मुहिम की शुरुआत बुधवार को लुधियाना के आलमगीर साहिब गुरुद्वारा से होनी थी। एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जगीर कौर को इसका शुभारंभ करना था, लेकिन कस्टम से क्लीयरेंस नहीं मिलने के कारण कंसंट्रेटर नहीं पहुंच पाए।

गुरुद्वारा साहिब के दीवान हाल में 25 बेड, दो डाक्टर, नर्सिग स्टाफ आदि की व्यवस्था कर दी गई है। उम्मीद है कि एक-दो दिन में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचने के साथ ही इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। इसके अलावा दमदमा साहिब तलवंडी साबो (बठिंडा), भुलत्थ (कपूरथला) के एक गुरुद्वारा साहिब और पटियाला के मोतीबाग स्थित गुरुद्वारा साहिब में भी मई के अंत तक कोविड सेंटर तैयार कर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगा दिए जाएंगे। दूसरे चरण में जिन जिलों में ऑक्सीजन की जरूरत है वहां गुरुद्वारा साहिबों में कोविड सेंटर बनाकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए जाएंगे।

हर सेंटर में तैनात रहेगी मेडिकल टीम व एंबुलेंस

जिन गुरुद्वारों में कोविड सेंटर बनाकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए जाएंगे वहां मेडिकल टीमें भी तैनात रहेंगी। हर सेंटर पर दो डाक्टर और नर्सिग स्टाफ लगाया जाएगा। अगर किसी मरीज को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ती है तो एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई है, ताकि उसे तुरंत अस्पताल शिफ्ट किया जा सके। इस बारे में एसजीपीसी ने मुख्य सचिव और जिला प्रशासन को अवगत करवा दिया है।

रूस से पहुंचे 18 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जगीर कौर का कहना है कि रूस से 18 कंसंट्रेटर आ गए हैं। कस्टम से क्लीयरेंस मिलते ही इन्हें लुधियाना में लगाया जाएगा। विदेश से 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगवाए गए हैं। मई के अंत तक सभी आ जाएंगे। लुधियाना और पटियाला में बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं इसलिए पहले वहां लगाए जा रहे हैं।

कहां से कितने कंसंट्रेटर मंगवाए

देश        कंसंट्रेटर की संख्या        पहुंचने की उम्मीद

दुबई       100                           26 मई तक

अमेरिका   200                          28 मई तक

रूस          118                          आठ मई तक

न्यूजीलैंड   60                             मई के अंत तक

(नोट : कुछ अन्य देशों से भी बात चल रही है। वहां से भी कुछ कंसंट्रेटर मंगवाए जाएंगे।)

यह भी पढ़ें-Facebook पर हुई दाेस्ती ने की जिंदगी बर्बाद, शादी का झांसा देकर NRI ने तलाकशुदा महिला से किया दुष्कर्म; आठ लाख ठगे

यह भी पढ़ें-लुधियाना के सरकारी स्कूलाें में प्री-प्राइमरी से पांचवीं तक 12.30 फीसदी बढ़ी इनरोलमेंट, 17011 बच्चों ने लिया दाखिला

यह भी पढ़ें-लुधियाना के Oxygen प्लांटों के कर्मचारियाें का सम्मान, पुलिस बैंड ने बजाई 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा' की धुन

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप