Move to Jagran APP

Kapoorthala News: कपूरथला-चार दिन से ई-नक्‍शा साइट बंद, नकशे पास होने का काम ठप

पंजाब के कपूरथला में चार दिन से ई-नक्‍शा सादट बंद पड़ी है। इससे पूरे पंजाब में नगर निगमों और नगर पालिकाओं के बिल्डिंग विभाग के अधिकारी खाली बैठा हैं और आम जनता नक़्शे ना पास होने की वजह से परेशान हो रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Fri, 24 Feb 2023 05:32 PM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2023 05:32 PM (IST)
कपूरथला-चार दिन से ई-नक्‍शा साइट बंद, नकशे पास होने का काम ठप

जागरण संवाददाता, कपूरथला: पंजाब निकाय विभाग की ई-नक्शा की साइट पिछले 4 दिन से बंद पड़ी है, जिससे पूरे पंजाब में नगर निगमों और नगर पालिकाओं के बिल्डिंग विभाग के अधिकारी खाली बैठा हैं और आम जनता नक़्शे ना पास होने की वजह से परेशान हो रही हैं। इसके साथ ही पंजाब में रोजाना होने वाली रजिस्ट्रिया भी प्रभावित हो रही हैं क्योकि राज्य सरकार के आदेश मुताबिक बिना एनओसी के कोई भी रजिस्ट्री नहीं की जाती और इसमें से ज्यादातर एनओसी निकाय विभाग के ऑनलाइन ई-नक्शा के पोर्टल में अपलोड होने के बाद ही प्राप्त की जा सकती हैं।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि पंजाब में लगभग 162 के करीब नगर पालिका और नगर पंचायत है और 13 के करीब नगर निगम हैं जिसमें रोजाना हज़ारों नक़्शे अपलोड होते हैं तथा हज़ारों नक़्शे पास होते हैं। पंरतु पिछले 4 दिनों से ई-नक्‍शे की वेबसाइट बंद होने से जहाँ इन नगर निगम और नगर पालिकाओं में तैनात हज़ारों कर्मचारी खाली बैठने को मजबूर हैं वही इसके साथ पंजाब में रोजाना होने वाली रजिस्ट्रिया भी प्रभावित हो गई हैं।

पंजाब सरकार के आदेश बिना कोई रजिस्‍ट्री नहीं की जाती

पंजाब सरकार के आदेशानुसार बिना एनओसी के कोई भी रजिस्ट्री नहीं की जाती तथा ऐसे मामलों ज्यादातर एनओसी निकाय विभाग के ऑनलाइन ई-नक्शा के पोर्टल में अपलोड होने के बाद ही प्राप्त की जा सकती हैं। इतना ही नहीं इससे पंजाब में इस व्यवसाय पर आश्रित कई आर्किटेक्ट भी फ्री हो गए हैं। शालामार बाग के एक आर्किटेक्ट अजयदीप से बात करने पर उन्होंने कहा लोग हम से लड़ने को आते क्योकि कईयों ने जमीन की खरीद करनी थी और एनओसी न आने के कारण उनकी निश्चित तिथि को रजिस्ट्री नहीं हो पाई।

Amritsar News: लवप्रीत तूफान की हुई रिहाई, मेडिकल जांच के बाद आया जेल से बाहर

उधर प्रॉपर्टी डीलर गौरव कपूर से बात करने पर उन्होंने कहा पिछले 4 दिनों से नगर निगम के चक्कर लगा रहा है लेकिन साइट न चलने की वजह से अधिकारी भी कुछ नहीं कर पा रहे। एक एनओसी की वजह से उनकी 4 रजिस्ट्रीज अधर में लटक गई है। एक्साइज विभाग के एक ईटीओ ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पहले एक महीना नक्शा ऑटो जम्प कर गया और जब उसे दरुस्त कर दोबरा अपलोड किया गया तो अब पिछले 4 दिन से रोज नगर निगम के चक्कर काट रहा हूँ सिर्फ कमिशनर के ऑनलाइन अप्प्रूव ही कारण देरी होने से उनके घर बनाने के लिए लिया जाने वाला लोन भी अधर में लटक गया हैं।

इस बारे में लोकल बॉडीज मंत्री डॉक्टर इंद्रबीर सिंह निज्जर से बात करने पर उन्होंने बताया कि उन्हें अभी तक किसी ने नहीं बताया था कि ई नक्शा पोर्टल बंद पड़ा हैं। वह जल्द ही अधिकारियो से सारी जानकारी हासिल कर उसे ठीक करने के आदेश जारी करेंगे। आम आदमी पार्टी लोगों की सेवा के लिए है और लोगों को असुविधा नहीं होने दी जाएंगी।

Ludhiana: गांजा व हेरोइन तस्करी करते 4 लोग गिरफ्तार, आरोपितों से की जा रही कड़ी पूछताछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.