Move to Jagran APP

Kapoorthala News: बीबी जागीर कौर की घर वापसी, पूर्व प्रधान के आने से SAD होगी मजबूत; सुखबीर बादल करेंगे एलान

Kapoorthala News शिरोमणि अकाली दल में बीबी जागीर कौर की वापसी होने जा रही है। उनके आने से शिअद पार्टी मजबूत होगी। अकाली दल के सुप्रीमो सुखबीर बादल इसका आधिकारिक एलान करेंगे। बीबी के निष्कासन के बाद जिले में अकाली दल की हालत काफी पतली हो गई थी और अकाली दल के पास कोई ऐसा नेता नहीं बचा था जो अकाली कैडर को एक जुट रख सके।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 14 Mar 2024 12:42 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 12:42 PM (IST)
बीबी जागीर कौर की घर वापसी, पूर्व प्रधान के आने से SAD होगी मजबूत (फाइल फोटो)

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) की पूर्व प्रधान बीबी जागीर कौर की कुछ ही देर बार अकाली दल में वापसी होने जा रही है। शिअद सुप्रीमो सुखबीर सिंह बादल बाद दोपहर बेगोवाल पहुंच कर बीबी जागीर कौर से मुलाकात करने के बाद विधिवत रूप से उनकी घर वापसी का घोषणा करेंगे।

loksabha election banner

बीबी की घर वापसी ना सिर्फ जिले बल्कि पूरे दोआबा में अकाली दल मजबूत होगा। इस मकसद से बीबी द्वारा बेगोवाल में एक वर्कर मीटिंग का भी आयोजन किया गया है, जिसमें वह अपने वर्करों की मौजूदगी में अकाली दल के साथ फिर से चलने का एलान करेगी।

बीबी ने किया था लिफाफा कल्‍चर का विरोध

बता दें कि एसजीपीसी की कार्यप्रणाली को लेकर पंथक क्षेत्रों में पाई जा रही नाराजगी एवं कमेटी प्रधान के चुनाव दौरान अपनाए जाते लिफाफा कल्‍चर खिलाफ तथा पंथक मर्यादा की बहाली के एजेंडा को लेकर नवंबर 2022 को प्रधानगी का चुनाव लड़ने की घोषणा बाद शिरोममि अकाली दल ने बीबी जागीर कौर को पार्टी से निष्काषित कर दिया था। इसके बावजूद बीबी लिफाफा कल्चर का विरोध करते हुए कमेटी का चुनाव लड़ी थी लेकिन हार गई थी।

स्‍वतंत्र संगत की चुनिंदा संस्‍था एसजीपीसी

निलंबन बाद बीबी जागीर कौर का कहना था कि उन्होंने ना तो शिरोमणि अकाली दल खिलाफ कोई गतिविधि की थी और ना ही पार्टी सुप्रमो सुखबीर सिंह बादल खिलाफ कुछ कहा था। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी तो स्वतंत्र संगत की चुनिंदा संस्था है। वह एसजीपीसी की कार्यप्रणाली को लेकर पंथक क्षेत्रों में पाई जा रही उदासीनता को लोकर प्रधान का चुनाव लोकतंत्रिक ढंग से करवाने की बात कर रही थी।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: पंजाब में पुरुषों से बेहतर रहा है महिलाओं का प्रदर्शन, साल 1999 के बाद मतदान में बढ़ी भागीदारी

हालांकि बीबी जागीर कौर आज भी अपने स्टैंड पर कायम है कि वह तो कभी अकाली दल से अलग नही हुई थी बलकि पार्टी में रह कर ही अकाली दल को मजबूत बनाना चाहती थी। आज दोपहर बाद सुखबीर सिंह बादल बेगोवाल आ रहे है, जिनका स्वागत है लेकिन वह अपने सिद्धातों पर हमेशा कायम रहेेगी और शिअद एवं एसजीपीसी की मर्यादा व सिद्धातों पर सदैव पहरा देते हुए इन संस्थाओं को मजबूत करने के लिए प्रयासरत रहेगी।

बीबी के निष्‍कासन से शिअद की हो गई थी हालत पतली

खास बात यह है कि बीबी के निष्कासन के बाद जिले में अकाली दल की हालत काफी पतली हो गई थी और अकाली दल के पास कोई ऐसा नेता नहीं बचा था जो अकाली कैडर को एक जुट रख सके। ऐसे में अकाली दल के कैडर की आम आदमी पार्टी व कांग्रेस की तरफ जाने की आशंका थी।

यह भी पढ़ें: सांसद परनीत कौर आज भाजपा में होंगी शामिल, शाही सीट पटियाला में खत्म हो सकता BJP का वनवास

इसके चलते सुखबीर सिंह बादल ने खुद पहल करते हुए बीबी जागीर कौर से सीधा संवाद आरंभ किया और उन्हें अकाली दल में पुन संक्रिय होने तथा घर वापसी का आग्रह किया, जिसे बीबी ने स्विकार कर लिया है। अब करीब एक डेढ़ बजे सुखबीर सिंह बादल बीबी जागीर कौर और उनेक वर्करों से मिल कर उन्हें अकाली दल में पुन शामिल करवे की औपचारिक्ता पूरी करेगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.