हरनेक सिंह जौनपुरी, कपूरथला। Tokyo Olympics 2021 India Vs Australia Hockey Quarterfinal टोक्यो में भारतीय पुरुष टीम के बाद महिला हॉकी टीम ने भी इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने क्वार्टरफाइनल में विश्व की नंबर दो टीम ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर पहली बार सेमीफाइल में प्रवेश सुनिश्चित किया है। टीम की ओर से एकमात्र गोल गुरजीत कौर ने पेनाल्टी कार्नर ड्रैग फ्लिक के जरिये किया। मैच में रेल कोच फैक्ट्री (कपूरथला) की खिलाड़ी और टीम की मिडफील्डर नवजौत कौर ने भी शानदार खेल दिखाया। 

जीत के बाद नवजौत कौर (Navjot Kaur Hockey Player) ने दैनिक जागरण के साथ विशेष बातचीत में भारतीय टीम की शानदार जीत के बारे बताया। उन्होंने रुंधे गले से खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि उनके लिए इस समय खुशी बयां करना बेहद मुशकिल है। भारतीय टीम पिछले चार साल से कड़ी मेहनत कर रही थी लेकिन ओलपिंक्स में बेहद टफ पूल मिलने और लगातार तीन हार से प्रशंसकों में कुछ मायूसी आ गई थी। 

यूरोपियन स्टाइल में खेलकर ऑस्ट्रेलिया को दी मात

हार के बाद कोच ने टीम की रणनीति में बदलाव किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। भारत ने पूल के अंतिम दोनों मैच जीत कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। फिर, अपने से बेहतर टीम ऑस्ट्रेलिया से निपटने के लिए अलग रणनीति बनाई। भारत ने यूरोपियन स्टाइल 3-3-4 के कंबीनेशन से खेलकर कमाल का खेल दिखाया। इससे भारत की रक्षा पंक्ति और आक्रमण दोनों में पैनी धार देखने को मिली और ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से शिकस्त देकर इतिहास रच दिया।

देश की जनता की सपोर्ट से मिली जीत

उन्होंने बताया कि टीम के प्रमुख कोच व समुचे टीम स्टाफ और भारत की जनता के लगातार समर्थन से यह जीत संभव हो पाई है। सभी भारत वासियों की दुआओं व प्रथानाओं ने कमाल दिखाया है। उन्होंने कहा कि टीम 4 अगस्त को होने वाले सेमीफाइनल मैच में भी शानदार खेल दिखाएगी।

यह भी पढ़ें - Tokyo Olympics: हाकी टीम की ऐतिहासिक जीत पर पंजाब में जश्न, अमृतसर की गुरजीत बनीं जीत की हीराे; पिता बाेले-बेटी पर गर्व

यह भी पढ़ें - Tokyo Olympics 2020: महिला हॉकी टीम की जीत पर कपूरथला में खुशियां, RCF की नवजोत कौर व लालरेसियामी ने दिखाया शानदार खेल

 

Edited By: Pankaj Dwivedi