Move to Jagran APP

टेक्सटाइल पार्क अब अमृतसर में हाे सकता है स्‍थापित, 400 एकड़ जमीन चिह्नित, मत्‍तवाड़ा में हुआ था रद

Textile Park in Punjab पंजाब के लुधियाना के मत्‍तेवाड़ा में रद किया गया टेक्‍सटाइल पार्क अब अमृतसर में स्‍थापित होने की उम्‍मीद है। टेक्‍सटाइल पार्क के लिए अमृतसर के अजनाला क्षेत्र में 400 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 11:45 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 08:44 AM (IST)
टेक्सटाइल पार्क अब अमृतसर में हाे सकता है स्‍थापित, 400 एकड़ जमीन चिह्नित, मत्‍तवाड़ा में हुआ था रद
पंजाब में अब टेक्‍सटाइल पार्क अमृतसर में स्‍थापित हो सकता है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अमृतसर। Textile Park in Punjab: लुधियाना के मत्तेवाड़ा में टेक्सटाइल पार्क का प्रोजेक्ट रद होने के बाद अब इसके अमृतसर में लगने की संभावना बढ़ गई है। उद्योगपतियों की मांग पर पंजाब सरकार के आदेशों पर उद्योग विभाग ने पार्क बनाने के लिए अजनाला के करीब 400 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली है, जहां प्रोजेक्ट लगाया जा सकता है। हालांकि, केंद्र सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक एक हजार एकड़ जमीन पर पार्क बनाना है।

loksabha election banner

लुधियाना के मत्तेवाड़ा में विरोध होने पर सरकार ने रद कर दिया था प्रोजेक्ट

उद्योगपतियों की ओर से इंडस्ट्री विभाग के साथ बैठक की गई है, जिसमें उद्योगपतियों ने भी काफी विस्तार से बताया है कि अमृतसर में एक हजार एकड़ जमीन मिलना मुश्किल है। इसलिए अगर 400 एकड़ में भी प्रोजेक्ट लगता है, तो यहां पर काफी ज्यादा फायदा होगा।

प्रदेश व्यापार मंडल ने अमृतसर में पार्क बनाने के लिए सरकार को लिखा था पत्र

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रधान प्यारे लाल सेठ ने बताया कि इस संबंधी उन्होंने व अन्य उद्योगपतियों की ओर से शुक्रवार को ही उद्योग विभाग के साथ बैठक की गई थी। बैठक में समझाया गया कि अमृतसर में पूरी तरह से कृषि भूमि है और जमीन भी काफी महंगी है। ऐसे में इतनी ज्यादा जमीन मिल पाना मुश्किल है। इसलिए 400 एकड़ में ही अगर पार्क का प्रोजेक्ट लगता है, तो यहां पर सैकड़ों ही टेक्सटाइल के यूनिट खुल सकते हैं। इससे 50 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

विभाग ने रिपोर्ट बनाकर भेजने का आश्वासन दिया

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के महासचिव समीर जैन ने बताया कि विरोध के बाद जब पंजाब सरकार ने मत्तेवाड़ा में इस प्रोजेक्ट को रोक दिया था, तो मंडल की ओर से मुख्यमंत्री भगवंत मान को लिखकर भेजा था। अब इंडस्ट्री विभाग की ओर से विश्वास दिलवाया है कि वह अपनी रिपोर्ट सरकार को बनाकर भेज देंगे।

टेक्सटाइल उद्योग के लिए बहुत जरूरी है प्रोजेक्ट

जैन ने बताया कि मंडल की ओर से लगातार पंजाब सरकार के मंत्रियों के साथ भी मुलाकात कर इस प्रोजेक्ट को अमृतसर में ही लाने के प्रयास जारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने पूरे भारत में छह पार्क बनाने की घोषणा की थी, जिनमें से एक पंजाब को मिली थी। ऐसे में यह प्रोजेक्ट टेक्सटाइल उद्योग के लिए बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें: BJP in Punjab: पंजाब में भाजपा ने शुरू की 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी, बनाई खास रणनीति

इन जिलों को होगा फायदा

अमृतसर में टेक्सटाइल पार्क बनने से सबसे ज्यादा फायदा तरनतारन, गुरदासपुर, पठानकोट व पुलिस जिला बटाला सहित अन्य जिलों को होगा। यहां से अमृतसर सबसे पास है। ऐसे में इन शहरों के उद्योगपति भी यहां पर निवेश करेंगे और साथ ही इन जिलों के लोगों को भी रोजगार मिलेगा। मौजूदा समय में अमृतसर में एक हजार के करीब टेक्सटाइल के यूनिट हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.