Move to Jagran APP

Punjab Farmers Protest: फगवाड़ा में गन्ना किसानों के धरने के आगे झुकी सरकार, 100 करोड़ रुपये किए जारी

फगवाड़ा में अमृतसर-दिल्ली नेशनल हाईवे को मंगलवार से ब्लाक करके बैठे किसानों के धरने का आखिरकार असर देखने को मिला है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ना किसानों के लिए 100 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 01:25 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 06:20 PM (IST)
फगवाड़ा शूगर मिल चौक पर किसानों ने नेशनल हाईवे को ब्लाक कर रखा है।

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा (कपूरथला)। फगवाड़ा शुगर मिल से गन्ने का बकाया न मिलने के विरोध में किसान संगठनों की ओर से दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे स्थित शुगर मिल चौक पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन के आगे सरकार को झुकना पड़ा है। दोपहर बाद प्रदेश सरकार ने गन्ना किसानों के लिए 100 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा कर दी।  

loksabha election banner

इससे पहले, दिन में लुधियाना-जालंधर एव जालंधर- लुधियाना नेशनल हाईवे समेत फगवाड़ा से नकोदर व फगवाड़ा से होशियारपुर की तरफ जाने वाली सड़क को भी पूरी तरह से ब्लाक रखा। इस कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

भारतीय किसान यूनियन (दोआबा) का मंगलवार से लगातार शुगर मिल चौक पर प्रर्दशन किया जा रहा है। किसानों ने नेशनल हाईवे तरह से बंद किया हुआ है। हालांकि रक्षाबंधन को किसानों ने हाईवे की दोनों तरफ की सड़क खोल दी थी। फिर, शुक्रवार सुबह से ही किसानों ने नेशनल हाईवे सहित होशियारपुर व नकोदर को जाने वाली सड़कों को भी बंद कर दिया।

पुलिस- प्रशासन किसानों को मनाने का प्रयास तो कर रहे हैं, लेकिन किसान शुगर मिल कि तरफ 72 करोड़ रुपये बकाये की अपनी आदायगी की मांग को लेकर अड़े हुए हैं। किसानों का कहना है कि जब तक उन्हें आदायगी नही हो जाती, तब तक धरना- प्रदर्शन जारी रहेगा।

किसानों का कहना है कि उनका शूगर मिल फगवाड़ा पर करीब 72 करोड़ रुपये गन्ना की बकाया राशि पेंडिंग है, जिसे लेकर किसानों ने आंदोलन शुरू किया है। हालांकि अभी हाल ही में किसानों की मुख्यमंत्री भगवंत मान और पंचायत कैबिनेट मंत्री कुलदीप धालीवाल के साथ भी मीटिंग हुई थी, जिसमें किसानों की ज्यादातर मांगों को मान लिया गया था, लेकिन फगवाड़ा शूगर मिल की तरफ से पेंडिंग राशि को अदा न करने को लेकर किसानों में अभी भी रोष है।

लुधियाना-दिल्ली जाने वाले वाहनों के लिए यह रास्ता

किसान जत्थेबंदियों के इस एलान के बाद फगवाड़ा ट्रैफिक पुलिस की और से यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए दूसरे दिन भी फगवाड़ा में आने वाले गाड़ियों को पीछे से ही डायवर्ट कर दिया। लुधियाना-दिल्ली जाने वाले हैवी व्हीकल्स को मेहटां बाईपास चौक से मेहली बाईपास डायवर्ट किया गया है। वहीं, लुधियाना-दिल्ली जाने वाले लाइट व्हीकल्स को मेहटां बाईपास चौक से मेहली बाईपास तथा बसरा पैलेस से खोथरां रोड टू अर्बन एस्टेट डायवर्ट किया गया है।

जालंधर-अमृतसर के लिए ये रास्ता

इसी तरह से लुधियाना से जालंधर/अमृतसर जाने वाले हैवी व्हीकल्स फिल्लौर से जंडियाला-नकोदर-जालंधर तथा लाइट व्हीकल्स मौली से पंडवा-हदियाबाद-एलपीयू-चहेड़ू होकर निकलेंगे। नकोदर से फगवाड़ा और होशियारपुर जाने वालों को हदियाबाद-एलपीयू-चहेड़ू रूट पर डायवर्ट किया गया है।

स्थायी धरने का इंतजाम कर रहे किसान

गौरतलब है कि भारतीय किसान यूनियन दोआबा के नेता मनजीत सिंह राय के धरने के ऐलान के इस मौके पर पुलिस-प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए भारी पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है।अनिश्चितकालीन धरने की तैयारियों के बीच किसानों ने अपने ट्रैक्टर ट्राली ऊपर त्रिपाल डालकर उस में बैठने और सोने का पूरा बंदोबस्त कर लिया है। शुगर मिल चौक पर किसान पक्के मोर्चे का इंतजाम कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.