Move to Jagran APP

पहली बार PSEB नवंबर-दिसंबर महीने के मध्य लेगा नान बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं, मल्टीपल च्वाइंस के प्रश्नों पर आधारित होंगे पेपर

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की तरफ से नवंबर और दिसंबर महीने के मध्य में नान बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं कंडक्ट करवाई जाएंगी। यानी की छठा सातवीं नौवीं 11वीं की पहली बार इस समय में परीक्षाएं बोर्ड करवाने जा रहा है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 02:16 PM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 02:16 PM (IST)
पहली बार PSEB नवंबर-दिसंबर महीने के मध्य लेगा नान बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं, मल्टीपल च्वाइंस के प्रश्नों पर आधारित होंगे पेपर
PSEB नवंबर-दिसंबर महीने के मध्य लेगा नान बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं।

जालंधर [अंकित शर्मा]। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की तरफ से नवंबर और दिसंबर महीने के मध्य में नान बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं कंडक्ट करवाई जाएंगी। यानी की छठा, सातवीं, नौवीं, 11वीं की पहली बार इस समय में परीक्षाएं बोर्ड करवाने जा रहा है। इससे पहले ऐसा कभी नहीं होता था केवल परीक्षाएं सितंबर महीने में ही करवाई जाती थी। मगर बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों का मूल्यांकन बेहतर ढंग से करने के उद्देश्य से ही इस योजना को साकार किया जा रहा है। बता दें कि यह परीक्षा मल्टीपल च्वाइंस के प्रश्नों पर आधारित होंगे। जिसमें विद्यार्थियों को परीक्षा को पूरा करने के लिए 60 मिनट यानी कि एक घंटा दिया जाएगा।

loksabha election banner

कुल परीक्षा 40 अंकों पर आधारित होगी। बोर्ड की तरफ से परीक्षा पत्र सेट किया जाएगा और इसमें किसी प्रकार की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इस प्रयास के जरिये विद्यार्थियों को पहले ही बोर्ड की परीक्षाओं के लिए तैयार करना है, ताकि वे परीक्षाओं के पैट्रन को शुरू से ही समझ सकें और आगे चल कर उन्हें परीक्षा पैट्रन को समझने में कोई दिक्कत न आए। बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों और शिक्षकों की मदद के लिए प्रश्न पत्रों के साथ-साथ मार्किंग स्कीम भी जारी की जाएगी। जिससे उन्हें पता चलता रहेगा कि कौन सा प्रश्न कितने अंकों का है।

बता दें कि यह परीक्षा बोर्ड की तरफ से पहले से ही घटाए गए सिलेबस के आधार पर होगा। यह घटाए गए सिलेबस के आधार पर परीक्षा कराने से उन्हें फाइनल परीक्षाओं की तैयारी करने में भी गाइडेंस मिलेगी। इन दोनों कार्यों को सिद्ध करने के उद्देश्य से ही बोर्ड की तरफ से नवंबर-दिसंबर महीने में परीक्षाएं कराने का फैसला लिया है। फिलहाल परीक्षाएं किस दिन से शुरू होंगी आने वाले दिनों में इसे लेकर डेटशीट बोर्ड की तरफ से जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें-  अमृतसर में बोले दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया- सिंघु बार्डर पर हत्या बेहद दुर्भाग्यपूर्ण, बर्बरता की सारी हदें पार कर दी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.