Move to Jagran APP

Punjab Weather Update: मौसम विभाग का अगले पांच दिनों तक ऑरेंज अलर्ट, इस सप्ताह 45 डिग्री तक जा सकता तापमान

पंजाब में पिछले दिनों हुए बारिश के बाद अब गर्मी ने फिर से जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग की तरफ से अगले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसी सप्ताह में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की भी संभावना जताई है। लू की वजह से हीट स्ट्रोक आदि की समस्या आ सकती है।

By Ankit Sharma Edited By: Rajiv Mishra Published: Tue, 11 Jun 2024 07:34 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 07:34 AM (IST)
मौसम विभाग ने जारी किया अगले पांच दिनों तक ऑरेंज अलर्ट

जागरण संवाददाता, जालंधर। पिछले दिनों हुई बारिश के कारण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के बाद अब तापमान एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है। लगातार दो दिन से तेज धूप निकल रही है। इस वजह से दिन के समय लू चल रही है और लोग परेशान हो रहे हैं।

हालांकि शाम को हवा चलने से थोड़ी राहत भी मिल रही है। सोमवार को अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अगर 24 घंटों की बात करें तो अधिकतम तापमान में 0.7 डिग्री और न्यूनतम में 2.7 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है।

मौसम विभाग ने जारी किया पांच दिनों का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग की तरफ से अगले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसी सप्ताह में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की भी संभावना जताई है। लू की वजह से हीट स्ट्रोक आदि की समस्या आ सकती है।

मौसम विशेषज्ञ डा. दलजीत सिंह कहते हैं कि केवल धूप निकलने से ही तापमान में वृद्धि नहीं होती, बल्कि जगह-जगह आग लगा देने, प्लास्टिक जलाने, सूखे पत्तों आदि को आग लगाने देने के कारण भी तापमान बढ़ता है।

ऐसे में इन बुरी आदतों से परहेज रखते हुए पौधे लगाए। जल्द ही मानसून आने वाला है और अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनके पेड़ बनने तक की संभाल करें।

यह भी पढ़ें- Modi Cabinet 3.0: पंजाब से रवनीत बिट्टू को मिली मोदी सरकार में खास जिम्मेदारी, लुधियाना सीट से मिली थी करारी शिकस्त

गर्मी से बचने के लिए यह सावधानियां बरतें

इस भीषण गर्मी से बचने के लिए अपने साथ पीने का पानी, ग्लूकोज या ओआरएस अवश्य रखना चाहिए। घर से निकलते समय छाता, टोपी आदि लेकर निकलें। हृदय रोगी दिन के समय बाहर निकलने से परहेज करें।

बच्चों को सुबह धूप निकलने से पहले व शाम को दिन ढलने के बाद ही बाहर जाने दें। ताजा फल, जूस और उचित मात्रा में डाइट अवश्य लेते रहें, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहे।

यह भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi से लाखों अन्नदाताओं को होगा फायदा, सुनील जाखड़ बोले- पीएम ने किसानों के मुद्दों को रखा सबसे ऊपर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.