Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: भाजपा के दिग्गज जालंधर से देंगे रणनीति को धार, बड़े नेताओं पर आखिर क्यों खेला दांव?

Lok Sabha Election 2024 पंजाब में भारतीय जनता पार्टी ने छह उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। अभी भी सात सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की जानी है। ऐसे में पार्टी ने रणनीति बनाने और अन्य उम्मीदवारों पर दांव चलने को लेकर जालंधर में मकसूदां में मौजू विजय रिजॉर्ट को दो महीने के लिए किराये पर लिया है। अब दिग्गज यहीं से आगे के लिए प्लान तैयार करेंगे।

By Prince Sharma Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 11 Apr 2024 11:37 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 11:37 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: भाजपा के दिग्गज जालंधर से देंगे रणनीति को धार (सुनील जाखड़ फाइल फोटो)

दिनेश कुमार, जालंधर। Punjab Lok Sabha Election 2024: राज्य में पहली बार अकेले लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरी भाजपा कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। मजबूत रणनीति और पुख्ता तैयारी के साथ कदम आगे बढ़ाए जा रहे हैं। चुनाव की तैयारी और प्रचार में सबसे आगे रहें, इसके लिए भाजपा ने सभी पार्टियों से पहले बुधवार को जालंधर में अपने राज्य स्तरीय चुनाव कार्यालय का शुभारंभ कर दिया।

loksabha election banner

पार्टी ने जालंधर के मकसूदां स्थित विजय रिजॉर्ट को दो महीने के लिए किराये पर लिया है। अब यहीं से राज्य की सभी लोकसभा सीटों की रणनीति को पार्टी के दिग्गज धार देंगे।

भाजपा की पहली सूची में बड़े नाम शामिल

जहां कांग्रेस और शिअद अब तक उम्मीदवारों के चयन में फंसे हुए हैं, वहीं भाजपा ने अपनी पहली सूची में ही उम्मीदवार के तौर पर बड़े नामों की घोषणा कर चुनाव में अपनी मजबूत उपस्थित दर्ज करवाई है।

यह रणनीति कामयाब हो, इसके लिए जल्द भाजपा का थिंकटैंक जालंधर में डेरा जमा लेगा। पार्टी ने पंजाब में अब तक छह लोकसभा सीटों अमृतसर, गुरदासपुर, जालंधर, लुधियाना, पटियाला और फरीदकोट से उम्मीदवारों की घोषणा की है।

अमृतसर से तरनजीत सिंह संधू बने उम्मीदवार

भाजपा के लिए यह लोकसभा चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल भी है। यही वजह है कि पार्टी ने कई बड़े चेहरों पर दांव लगाया है। खासकर, अमृतसर से भारतीय विदेश सेवा से सेवानिवृत्त तरनजीत सिंह संधू को मैदान में उतारा है। संधू अमेरिका में भी भारत के राजदूत के तौर सेवाएं दे चुके हैं।

जालंधर से आम आदमी पार्टी के एकमात्र सांसद सुशील कुमार रिंकू को भाजपा में शामिल करवाकर उन्हें उम्मीदवार बनाया गया है। लुधियाना में कांग्रेस के तीन बार के सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते रवनीत बिट्टू को भी भाजपा में शामिल कर मैदान में उतारा गया है।

पटियाला से परनीत कौर को टिकट

पटियाला से पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी एवं कांग्रेस की सांसद रहीं परनीत कौर को टिकट दी है। इसके अलावा गुरदासपुर लोकसभा सीट पर भाजपा की अच्छी पकड़ मानी जाती है।

इस बार भाजपा ने यहां से स्थानीय नेता दिनेश सिंह बब्बू को आगे किया है। लंबे समय बाद पार्टी ने गुरदासपुर से किसी बालीवुड स्टार की जगह स्थानीय नेता को महत्व दिया है।

यह भी पढ़ें- पंजाब से हर साल डेढ़ लाख युवा जाते हैं विदेश; 30 हजार करोड़ रुपये का लगता है चूना; इसे क्‍यों नहीं रोक पा रहीं सरकारें?

फरीदकोट से सूफी गायक हंस राज हंस को मैदान में उतारा है। होशियारपुर सीट से अभी पार्टी ने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। यहां से सोम प्रकाश लगातार दो बार भाजपा के सांसद रहे हैं और केंद्र में केंद्रीय राज्य मंत्री के पद पर भी रहे हैं।

यहां पार्टी की अच्छी पैठ मानी जाती है। इन सभी सीटों पर पार्टी अपनी जीत सुनिश्चित मान रही है। सबसे पहले चुनाव कार्यालय की शुरुआत करना भी इसी रणनीति का हिस्सा रहा।

सभी लोकसभा सीटों तक पहुंच बनाना किया आसान

भाजपा नेताओं का कहना है कि जालंधर सभी लोकसभा सीटों के लिए एक तरह से सेंटर प्वाइंट है, इसलिए प्रदेश चुनाव कार्यालय के लिए इसका चयन किया गया है। यहां से अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर, लुधियाना, पटियाला सहित अन्य सभी सीटों तक अधिकतम दो से ढाई घंटे में पहुंचा जा सकता है।

प्रचार सामग्री समय पर पहुंचाना, नेताओं को मूव करना यहां से आसान हो जाता है। चंडीगढ़ एक छोर पर पड़ जाता है, इसलिए वहां प्रदेश चुनाव कार्यालय नहीं खोला गया।

भाजपा के चुनाव कार्यालय में होंगे 37 विभाग

चुनाव कार्यालय में होंगे 37 विभाग, प्रत्येक का अपना अलग काम व जिम्मेदारी भाजपा के प्रदेश महासचिव एवं प्रदेश चुनाव कार्यालय के को कन्वीनर राकेश राठौर का कहना है कि जालंधर के प्रदेश चुनाव कार्यालय में 37 विभाग होंगे।

इसी तरह लोकसभा सीट व विधानसभा सीट के स्तर पर भी इन 37 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है ताकि ऊपर से नीचे तक हर काम में पारदर्शिता और एकरूपता रहे। प्रदेश कार्यालय के चेयरमैन प्रदेश भाजपा प्रधान सुनील जाखड़ होंगे और उनके साथ पांच प्रदेश महासचिव को-कन्वीनर की भूमिका में रहेंगे।

यह भी पढ़ें- पंजाब की 13 लोकसभा सीटों का सियासी हाल, दांव पर दलों की साख; इतिहास में पहली बार चतुष्कोणीय मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.