Move to Jagran APP

सिविल से आई बड़ी खुशखबरी- दो बच्चों समेत 7 कोरोना मरीज हुए ठीक होने पर डिस्चार्ज

Jalandhar Coronavirus News LIVE Update सिविल अस्पताल से शुक्रवार को कुल 7 कोरोना मरीजों को छुट्टी मिल गई। जिले में कोरोना वायरस पॉजीटिव आए अब तक 19 मरीज ठीक हो चुके हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 08:06 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 06:32 PM (IST)
सिविल से आई बड़ी खुशखबरी- दो बच्चों समेत 7 कोरोना मरीज हुए ठीक होने पर डिस्चार्ज

जालंधर, जेएनएन। सिविल अस्पताल से बड़ी खुशखबरी आई है। जालंधर में दो बच्चों समेत सात कोरोना मरीज ठीक हो गए हैं। उन्हें शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। जिले में कोरोना वायरस पॉजीटिव आए अब तक 19 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि पांच की मौत हो चुकी है। ठीक होने वालों में अतुल वर्मा, शकुंतला देवी, ध्रुव शर्मा, मनजीत सिंह, मनमीत कौर, शाहिद मोहीमिल व लखबीर कुमार शामिल हैं। ठीक हुए मरीजों ने डॉक्टरों की तरफ से किए इलाज व देखभाल के लिए धन्यवाद व्यक्त किया। उनका इलाज सीनियर मेडिकल अफसर डॉ. कश्मीरी लाल की अगुवाई में किया गया।

सुबह 7 नए मामले सामने आए

इधर, शुक्रवार को कोरोना वायरस के सात नए मामले सामने आए हैं। अब कुल मरीजों की संख्‍या बढ़कर 155 तक पहुंच गई है। कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को जो लोग पॉजिटिव आए हैं उनमें गांव गोनाचक से दो 30 वर्षीय युवक, एक 55 वर्षीय बुजुर्ग है। यह लोग नांदेड़ से लौटे श्रद्धालु हैं। इनके अलाव हरगोविंद नगर से एक चार साल का बच्‍चा, 27 साल की महिला व 35 वर्षीय व्‍यक्ति और बस्‍ती दानिशमंदा से 49 वर्षीय व्‍यक्ति शामिल है। शुक्रवार को ही 203 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वीरवार को भी शहर में ही 11 लोग पॉजिटिव आए थे। 

वीरवार को जो 11 लोग पॉजिटिव मिले हैं वे सभी बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पीजीआइ चंडीगढ़ में जान गंवाने वाले नरेश चावला के संपर्क में थे। इनमें काजी मोहल्ला व रस्ता मोहल्ला से चार-चार तथा किला मोहल्ला के तीन लोग शामिल हैं। इनमें सात महिलाएं व चार पुरुष हैं।

डॉ. हरीश भारद्वाज की अगुआई में सेहत विभाग की टीमों ने प्रभावित इलाके से पॉजिटिव मिले मरीजों को सिविल अस्पताल में शिफ्ट करवा दिया है। वहीं उनके संपर्क में आने वाले लोगों को ढूंढ कर सैंपल लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। काजी मोहल्ला में मरीजों की संख्या 13 और रस्ता मोहल्ला में मरीजों की संख्या सात तक पहुंच गई है।

वीरवार को पॉजिटिव मिले मरीज

काजी मुहल्ला

65 साल की महिला

37 साल की महिला

19 साल की महिला

19 साल का पुरुष

रस्ता मुहल्ला

30 साल का पुरुष

28 साल का पुरुष

50 साल की महिला

28 साल की महिला

किला मुहल्ला

27 साल की महिला

45 साल की महिला

25 साल का पुरुष

चावला का मां-बाप नहीं देख पाए चेहरा, हरनामदासपुरा में हुआ संस्कार

बुधवार को चंडीगढ़ में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले काजी मोहल्ला के नरेश चावला का अंतिम संस्कार वीरवार को हरनामदासपुरा श्मशानघाट में किया गया। इस दौरान सेहत विभाग एएमओ जगत राम भट्टी, हेल्थ सुपरवाइजर नरेश शर्मा तथा एमपीएचडब्ल्यू मनजीत सिंह की टीम ने पीपीई किटें पहनकर उसका अंतिम संस्कार करवाया। तीन बहनों के इकलौते भाई के अंतिम दर्शन परिवार के किसी भी सदस्य को नसीब नहीं हुए। परिवार के ज्यादातर सदस्य सिविल अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से दाखिल है। मां के सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है। जिला प्रशासन ने मां को अंतिम संस्कार में जाने की अनुमित दी परंतु मौके पर सेहत विभाग के अधिकारियों ने उन्हें बाहर ना लेकर जाने की सलाह दी। पूरा परिवार वार्ड में ही घर के इकलौते चिराग के निधन पर आंसू बहाता रहा। चावला के मित्र ने उन्हें मुखाग्नि दी। इस दौरान विधायक बावा हैनरी, सलील बाहरी, दयाल वर्मा, मोनू सूरी तथा मोनू सूरी भी मौजूद थे।

मरीजों ने लगाया कोरोना वार्ड में गंदगी और खाने में मच्छर व बाल निकले के आरोप

सिविल अस्पताल में दाखिल कोरोना के मरीजों ने प्रशासन के प्रबंधों की पोल खोलनी शुरू कर दी है। मरीजों ने अस्पताल की सफाई व्यवस्था व खाने की गुणवत्ता पर सवालिया निशान लगाए। अस्पताल में दाखिल नरेश बत्रा, गोपाल खोसला, जतिंदर, प्रेम, रिंकू ने आरोप लगाए कि वार्ड के शौचालय में गंदगी का आलम है। अस्पताल प्रशासन की ओर से सफाई व्यवस्था की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। पिछले तीन-चार दिन से व्यवस्था चरमरा गई है और मरीजों को परेशानियां होने लगी हैं। खाने की गुणवत्ता का स्तर भी गिरने लगा है।

उन्होंने खाने से मच्छर व बाल निकले के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि मौके पर तैनात स्टाफ को शिकायत की पर कोई परिणाम नहीं निकला। यही नहीं पिछले चार-पांच दिन से अस्पताल में दाखिल मरीजों को फल देने भी बंद कर दिए हैं। उन्होंने जिला प्रशासन से समस्याओं के समाधान के लिए गुहार लगाई है। सिविल अस्पताल के एसएमओ के डॉ. कश्मीरी लाल का कहना है कि उन्हें इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली है। वह जल्द ही तमाम समस्याओं का समाधान करवाएंगे।

निजी लेबोरेटरी में भी होंगे टेस्ट

उधर, निजी अस्पतालों के डाक्टरों ने कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए निजी लेबोरेटरी से टेस्ट करवाने शुरू कर दिए हैं। नोडल अफसर डॉ. टीपी सिंह का कहना है कि लाल पैथ लैब को मंजूरी मिली है। उक्त लैब सभी सैंपलों की रिपोर्ट विभाग को भी भेजेगा।

दूसरे राज्यों से आए लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर होगी घर वापसी

वहीं नई नीति के अनुसार अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें घर वापिस भेजने की एडवाइजरी आई है। मैरिटेरियस स्कूल से करीब 102 लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें घर वापिस जाने की उम्मीद जागी है। वीरवार को आई रिपोर्ट में गुरु नानक मिशन अस्पताल के ज्यादातर स्टाफ के सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। मृतक नरेश कुमार के संपर्क में किडनी अस्पताल के स्टाफ के सैंपल भी लिए गए हैं और अस्पताल को सैनिटाइज किया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.