Move to Jagran APP

जालंधर में मतांतरण के खिलाफ एकजुट हुए गांववासी, टकराव केबाद बाहरी लोगों के धर्म प्रचार पर रोक

सभा में सरपंच हरदीप कौर सैनी की अगुआइ में गांव निवासियों ने अलग-अलग प्रस्तावों को सर्वसम्मति से मंजूरी दी ताकि गांव में कोई भी धार्मिक या सामाजिक अप्रिय घटना होने से रोकी जा सके। अब किसी बाहरी व्यक्ति को गांव में धर्म प्रचार की अनुमति नहीं होगी।

By Jagran NewsEdited By: Pankaj DwivediPublished: Sat, 01 Oct 2022 09:28 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 09:28 AM (IST)
जालंधर में मतांतरण के खिलाफ एकजुट हुए गांववासी, टकराव केबाद बाहरी लोगों के धर्म प्रचार पर रोक
जालंधर के गांव डल्ला की पंचायत ने फैसला लिया है कि बाहरी व्यक्ति को धर्म प्रचार नहीं करने देंगे। सांकेतिक

संवाद सूत्र, भोगपुर (जालंधर)। जिले के गांव डल्ला में कुछ दिन पहले ईसाई धर्म प्रचारकों व गांववासियों के बीच टकराव के बाद गांववासियों ने शुक्रवार को अहम फैसला किया है। गांववासियों ने एकजुट होकर आमसभा कर फैसला किया है कि अब गांव में किसी भी बाहरी व्यक्ति को धर्म का प्रचार नहीं करने देंगे। सभा में सरपंच हरदीप कौर सैनी की अगुआइ में गांव निवासियों ने अलग-अलग प्रस्तावों को सर्वसम्मति से मंजूरी दी ताकि गांव में कोई भी धार्मिक या सामाजिक अप्रिय घटना होने से रोकी जा सके।

loksabha election banner

एक ही श्मशानघाट पर होगा सबका अंतिम संस्कार

इस दौरान फैसला किया गया कि गांव में किसी भी ईसाई धर्म के बाहरी व्यक्ति द्वारा गांव में घर-घर जाकर प्रचार करने व गांव में अलग-अलग कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा घरों में जाकर की जाने वाली मशहूरी पर भी रोक रहेगी। ग्राम पंचायत व ग्राम सभा सदस्यों द्वारा आयोजित सभा में यह भी फैसला किया गया कि गांव में एक ही श्मशानघाट पर हर जाति के व्यक्ति का संस्कार किया जाएगा।

धार्मिक समागम के लिए पंचायत से अनुमति लेनी होगी

इस के साथ ही गांव निवासियों ने फैसला किया है कि गांव से बाहर रह रहे सिख, हिंदू, मुस्लिम व ईसाई भाईचारे के लोग, ग्रंथी सिंह, पंडित, मौलवी व पादरी यदि गांव में कोई धार्मिक समागम करेंगे तो उसकी मंजूरी गांव की पंचायत से लेनी जरूरी होगी।

ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए अलग-अलग सर्कल बनाकर चलाए जाएंगे लाउड स्पीकर

सरपंच हरदीप कौर सैनी ने बताया कि बच्चों की पढ़ाई व बुजुर्गों की सेहत के मद्देनजर गांव में चल रहे लाउड स्पीकरों को अलग-अलग सर्कल बनाकर चलाए जाने पर सहमति बनाई गई है। अब इसी के अनुसार गांव के अंदर लाउड स्पीकरों का इस्तेमाल किया जा सकेगा। सरपंच का मानना है कि इससे ध्वनि प्रदूषण पर रोक लगाई जा सकेगी।

यह भी पढ़ें - Punjab News: 'वारिस पंजाब दे' कार्यक्रम में कही गई राष्ट्र विरोधी बातें, केंद्रीय एजेंसी की रिपोर्ट में जिक्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.