Move to Jagran APP

बिजली चोरों और डिफाल्टरों में बैठा Powercom का खौफ, सख्ती के बाद 39 करोड़ रुपये जमा करवाए

पिछले पांच महीनों में पावरकाम ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए डिफाल्टरों से करीब 35 करोड़ रुपये जमा करवाए हैं। बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं से अब तक 4 करोड़ रुपए वसूले जा चुके हैं। फेस्टिवल सीजन में कार्रवाई और तेज की जाएगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 01:12 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 01:12 PM (IST)
पांच महीनों में पावरकाम ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए डिफाल्टरों से करीब 35 करोड़ रुपये जमा करवाए हैं।

जालंधर [कमल किशोर]। बिजली चोरों व डिफाल्टरों में पावरकाम का खौफ बैठ गया है। पिछले पांच महीनों में पावरकाम ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए डिफाल्टरों से करीब 35 करोड़ रुपये जमा करवाए हैं। बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं से अब तक 4 करोड़ रुपए वसूले जा चुके हैं। इससे पहले, बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता बढ़ गए थे। सरकारी विभाग भी पावरकाम के डिफाल्टर थे। कोई बिल देने को तैयार नहीं था। हालात नार्थ जोन चीफ इंजीनियर जैनइंद्र दानिया के आने के बाद बदले हैं। उन्होंने आते ही बिजली चोरों और डिफाल्टरों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया और नतीजे अच्छी रिकवरी के रूप में सामने आए।

loksabha election banner

मई से पहले पावरकाम की डिफाल्टरों से 90 करोड़ की लेनदारी थी। सख्ती किए जाने के बाद अब तक वे 35 करोड़ रुपये जमा करवा चुके हैं। कई सरकारी विभागों ने बिल की अदायगी के लिए किश्तें फिक्स की हैं। कुछ ने बिल की पचास प्रतिशत राशि जमा करवा दी है। जून में सरकारी विभागों से 362.69 करोड़ रुपये की लेनदारी थी। यह अब कम हो रही है।

रोजाना सुबह स्पेशल टीमें कर रही चेकिंग

पावरकाम ने बिजली चोरों व डिफाल्टरों पर शिकंजा कसने के लिए स्पेशल टीमों का गठन किया है। रोजाना जालंधर सर्किल की पांच डिविजनों के क्षेत्रों में दबिश दी जा रही है। टीमें बिजली चोरी करने वालों और डिफाल्टरों के कनेक्शन मौके पर ही काट रही हैं। स्पेशल टीमें सुबह से ही बिजली चोरों पर कार्रवाई कर रही हैं।

बिजली चोरों में नार्थ जोन के चीफ इंजीनियर जैनइंद्र दानिया का बैठा डर

पावरकाम के नार्थ चीफ इंजीनियर जैन इंद्र दानिया। (फाइल फाेटाे)

डिफाल्टरों और बिजली चोरों में पावरकाम के नार्थ चीफ इंजीनियर जैन इंद्र दानिया का खौफ इतना बढ़ गया है कि वे कनेक्शन कटने के डर से बकाया जमा करवा रहे हैं। उपभोक्ता घर और कर्मिशियल लोड बढ़ाने के लिए पावरकाम के कार्यालय पहुंचना शुरू हो गए हैं।

जैनइंद्र दानिया ने कहा कि बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता पर शिकंजा कसना जरूरी था। करोड़ों रुपये की डिफाल्टिंग राशि अभी रुकी हुई है। कनेक्शन काटे जाने व एफआईआर दर्ज होने के डर से अब लोग बकाया जमा करवा रहे हैं। पिछले पांच महीने में उन्होंने डिफाल्टरों से 35 करोड़ की वसूली की है। बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ फेस्टिवल सीजन में कार्रवाई तेज कर दी जाएगी।

फोकल प्वाइंट में 66केवी ग्रिड कई योजनाओं पर चल रहा काम

उन्होंने बताया कि अभी फोकल प्वाइंट में 66केवी ग्रिड तैयार हो रहा है। इस काम में तीन महीने लग जाएंगे। लेदर कांप्लेक्स में ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है। हाल में जालंधर कैंट में 66केवी ग्रिड का निर्माण पूरा कर लिया गया है। इससे किसानों को बिजली की सप्लाई सुचारु ढंग से मिलेगी। चीफ इंजीनियर ने कहा कि शहर के अधिकतर ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो चुके हैै। नए लगाए जाने की योजना है। फोकल प्वाइंट 66केवी ग्रिड तैयार होने के साथ ही नई इंडस्ट्री को कनेक्शन जारी कर दिए जाएंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.