आनलाइन डेस्क, जालंधर। केंद्र सरकार ने दशहरा और दीवाली से पहले कारोबारियों और आम गैस उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत प्रदान की है। तेल कंपनियों ने शनिवार को कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 33 रुपये की कटौती कर दी। हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर के दाम कम नहीं हुए हैं।

कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 33 रुपए की कटौती हुई है। अभी तक जालंधर में कमर्शियल गैस सिलेंडर 1967.50 रुपये में उपलब्ध हो रहा था। अब 33 रुपये की कटौती के बाद उपभोक्ताओं को एक सिलेंडर 1934.50 रुपये में पड़ेगा। घरेलू गैस सिलेंडर अब भी एक हजार के पार बना हुआ है। वर्तमान में जालंधर में घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1086 रुपये में मिल रहा है। बता दें कि कमर्शियल सिलेंडर में 19 किलो एलपीजी होती है जबकि घरेलू सिलेंडर कुछ छोटा होता है और उसमें मात्र 14.2 किलो एलपीजी होती है। 

पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं दी राहत

उम्मीद के विपरीत केंद्र सरकार ने लोगों को पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई राहत नहीं दी है। पहले आशा की जा रही थी कि सिंतबर के अंतिम दिन सरकार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण पेट्रोल-डीजल के दामों में कुछ कटौती कर सकती है। हालांकि इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ है। जालंधर में अब भी पेट्रोल करीब 96 रुपये और डीजल 86 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। इसी साल मई में केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से क्रमशः एक्साइज ड्यूटी और वैट में छूट के बाद पंजाब में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। 

बता दें कि सरकार ने अब डेली बेसिस पर पेट्रोल-डीजल के दामों में परिवर्तन के बजाए महीने में दो बार ही इस पर विचार करने का नियम बनाया है। यानी अब 15 अक्टूबर या महीने के अंत में ही पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत की उम्मीद की जा सकती है।  

यह भी पढ़ें - जालंधर में मतांतरण के खिलाफ एकजुट हुए गांववासी, टकराव केबाद बाहरी लोगों के धर्म प्रचार पर रोक

Edited By: Pankaj Dwivedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट