जागरण संवाददाता, जालंधर। पंजाब में जारी बिजली संकट पर किसानाें का गुस्सा फूट गया। साेमवार काे जालंधर-दिल्ली नेशनल हाईवे स्थित पीएपी चौक पर किसानों का धरना शुरू होने के कारण ट्रैफिक पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया है। जालंधर से लुधियाना और अमृतसर आवाजाही बंद हो गई है। अब जालंधर से लुधियाना वाला दिल्ली की तरफ जाने वाली बसों को वाया नकोदर चलाना शुरू कर दिया गया है। हालांकि निजी ऑपरेटरों की तरफ से लुधियाना तक की सर्विस वाया नकोदर चलाने को लेकर अभी भी गुरेज ही किया जा रहा है। वजह यह है कि रास्ता लंबा तय करना पड़ेगा और किराया बढ़ाया नहीं जा सकेगा। 11 बजे शुरू हुआ धरना करीब 1 बजे उठा लिया गया। उसके बाद जालंधर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है। जालंधर बस स्टैंड से वाया फगवाड़ा लुधियाना दिल्ली के लिए बसों का संचालन शुरू हो गया है।

इस वजह से मौजूदा समय में जालंधर बस स्टैंड के ऊपर लुधियाना, अंबाला, दिल्ली के काउंटरों के ऊपर बसों की किल्लत नजर आनी शुरू हो गई है। वह बसें भी अब रास्ते में फस कर रह गई हैं, जो लुधियाना की तरफ से जालंधर आ रही थी। इस वजह से बस स्टैंड केवल वही बसें लुधियाना के लिए उपलब्ध हैं, जो ट्रैफिक जाम होने से पहले बस स्टैंड में पहुंच चुकी थी। पंजाब रोडवेज जालंधर की तरफ से अपनी दिल्ली जाने वाली वोल्वो बस सर्विस को भी वाया नकोदर रवाना किया गया है।

अभी तय नहीं किसानों का धरना कितनी देर चलेगा

परेशानी इस बात की भी है कि किसी को यह पता ही नहीं है कि किसानों का धरना कितनी देर का है और कब खत्म होगा। कयास अब यह भी लगाए जाने शुरू हो गए हैं कि अमृतसर एवं पठानकोट की कुछ बसों की भी किल्लत हो सकती है।

मुद्दा यह है कि लुधियाना की तरफ से आ रही बसें जाम में फंसी हुई है। इस वजह से जालंधर से अमृतसर, बटाला, गुरदासपुर, पठानकोट, जम्मू आदि की सर्विस भी प्रभावित हो सकती है। हालांकि किसानों के धरने की काल के मद्देनजर सोमवार सुबह से ही जालंधर बस स्टैंड पर यात्रियों की कमी महसूस की जा रही है।

लाडोवली से लेकर गुरुनानक पुरा रोड तक जाम से घिरी

हाईवे पर चल रहे किसानों के धरने का असर शहर की अंदरूनी सड़कों पर भी होने लगा है। वैकल्पिक मार्ग के तौर पर कमर्शियल एवं छोटे वाहन शहर की सड़कों को प्रयोग कर रहे हैं और हाईवे का सारा ट्रैफिक शहर के भीतर से गुजर रहा है। अमृतसर हाईवे तक पहुंचने की कवायद में बीएसएफ चौक के आसपास का क्षेत्र, लाडोवली रोड और गुरु नानक पुरा रोड जाम में फंस गए हैं। सैकड़ों की तादाद में वाहन इन सड़कों के ऊपर फंसे हुए हैं और लोगों के पैदल गुजरने की जगह बाकी नहीं बची है। गुरु नानक पुरा रोड के ऊपर ही रेलवे क्रॉसिंग भी स्थित है, जो ट्रेनों के आवागमन के चलते बार-बार बंद हो रही है। जिस वजह से जाम की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। वाहनों की कतारें लाडोवाली रोड पर लेकर बीएसएफ चौक और लायलपुर खालसा कॉलेज तक जा पहुंची है। वहीं दूसरी तरफ बीएमसी चौक रेलवे रोड दोआबा चौक पर भी वाहनों का भारी रश है और यहां पर भी ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति बनी हुई है।

यह भी पढ़ें - जालंधर में 'आप' ने जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यकों पर आतंकी हमलों के खिलाफ कैंडल मार्च निकाला

Edited By: Pankaj Dwivedi