Move to Jagran APP

यूपी के बाहुबली मुख्तार अंसारी को ले जाने वाली एंबुलेंस पंजाब के रूपनगर-नंगल हाईवे पर मिली

पंजाब की रोपड़ जेल में बंद उत्‍तर प्रदेश के बाहुबली मुख्‍तार अंसारी को जेल से जिस एंबुलेंस में 31 मार्च को मोहाली कोर्ट ले जाया गया था वह रविवार की रात रूपनगर-नंगल हाईवे पर लावारिस हालत में मिली।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 08:31 AM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 07:58 AM (IST)
यूपी के बाहुबली मुख्तार अंसारी को ले जाने वाली एंबुलेंस पंजाब के रूपनगर-नंगल हाईवे पर मिली
यूपी के बाहुबली नेता मुख्‍तार अंसारी की फाइल फोटो।

नंगल (रूपनगर), जेएनएन। पंजाब की रूपनगर (रोपड़) जेल में बंद उत्‍तर प्रदेश के बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी को जेल से जिस एंबुलेंस में 31 मार्च को मोहाली कोर्ट ले जाया गया था वह रूपनगर-नंगल हाईवे पर रविवार देर रात नानक ढाबे के पास मिली है। यह ढाबा रूपनगर से साढ़े तीन किलोमीटर की दूरी पर है। बताया जा रहा है कि एंबुलेंस की नंबर प्लेट पर मिट्टी लगी हुई थी। कुछ लोगों ने जब एंबुलेंस को देखा तो पुलिस को सूचना दी। डीएसपी टीएस गिल ने बताया कि एंबुलेंस को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। साेमवार सुबह से ही पुलिस एंबुलेंस की जांच में जुटी हुई है। दूसरी ओर, मुख्‍तार अंसारी को लेने के लिए उत्‍तर प्रदेश पुलिस की टीम के आज रूपनगर (रोपड़) पहुंच गई है। 

loksabha election banner

सोमवार को उतर प्रदेश पुलिस की टीम रूपनगर के नानक ढाबे पर पहुंची। इस ढाबे पर एंबुलेंस खड़ी मिली थी। उत्‍तर प्रदेश पुलिस के अधिकारियों से बात करनी चाही तो उन्होंने मना कर दिया, लेकिन ऑफ दी रिकॉर्ड उन्होंने बताया कि वह जांच के लिए यहां आए हैं और ढाबे के कर्मचारियों से पूछताछ हो गई है। बताया जाता है कि यूपी की टीम इसके बाद रोपड़ जेल भी जा सकती है।

इसके साथ ही रोपड़ जिला जेल के बाहर उत्‍तर प्रदेश नंबर की पुलिस की दो गाड़ियां मंडरा रही हैं। पुलिस सादे कपड़ों में है। जेल सूत्रों के मुताबिक जिला जेल के भीतर बाहुबली नेता अंसारी को उत्‍तर प्रदेश पुलिस को सौंपने अभी तक कोई हिदायत नहीं आई है।

नानक ढाबे क‍े पास खड़ी यूपी पुलिस टीम की गाड़ी। (जागरण)

उल्लेखनीय है कि इस एंबुलेंस को बाराबंकी (उत्तर प्रदेश) में फर्जी तरीके से पंजीकृत करवाया गया था। उत्तर प्रदेश पुलिस इस मामले में केस दर्ज कर जांच कर रही है। पंजाब के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (गृह) की ओर से उत्तर प्रदेश के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (गृह) को पत्र लिखे जाने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस की टीम सोमवार को पंजाब पहुंचने वाली है।

रूपनगर-नंगल हाईवे पर मिली एंबुलेंस। (जागरण)

बताया जाता है कि मुख्तार अंसारी को उत्तर प्रदेश ले जाने के साथ ही यूपी पुलिस को इस एंबुलेंस की भी तलाश है। इस एंबुलेंस को बुलेट प्रूफ बताया गया था, लेकिन पंजाब के एडीजीपी जेल पीके सिन्हा ने इसका खंडन किया था।

यह भी पढ़ेंः जालंधर में हाई वोल्टेज ड्रामा: महिला ने पति को झगड़ा कर घर से निकाला, एक महीने बाद लौटा तो अंदर कोई और था

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मुख्‍तार अंसारी को उत्‍तर प्रदेश की जेल में शिफ्ट किया जा रहा है। मुख्‍तार अंसारी काफी समय से पंजाब की जेल में बंद है और उत्‍तर प्रदेश सरकार उसे अपने यहां भेजने की मांग कर रही थी, लेकिन पंजाब सरकार उसके खराब  स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला देकर पंजाब से भेजने से इनकार कर रही‍ थी। इस पर पंजाब में भी सियासी महौल गर्म हो गया था और कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार निशाने पर आ गई थ्‍सी। इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था। मुख्‍तार अंसारी को 8 अप्रैल को पंजाब की रोपड़ जेल से भेजा जाएगा।

रूपनगर सदर में एंबुलेंस की जांच करते पुलिसकर्मी। (जागरण)

साेमवार सुबह एंबुलेंस को रूपनगर के सदर पुलिस स्टेशन में लाया गया। पुलिस ने एंबुलेंस की बारीकी से जांच की। दूसरी ओर उत्‍तर प्रदेश पुलिस टीम के आज रोपड़ जेल पहुंचने की चर्चा है। यूपी पुलिस की टीम मुख्‍तार अंसारी को उत्‍तर प्रदेश ले जाएगी। इसके लिए यूपी पुलिस टीम औपचारिकता पूरी करने पहुंचेगी। उत्‍तर प्रदेश की पुलिस टीम के पहुंचने की सूचना के बाद से रोपड़ जेल के बाहर सुबह से ही मीडिया का जमावड़ा लगा हुआ है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने पंजाब के गृह विभाग को पत्र लिख कर अंसारी को शिफ्ट करने की इजाजत मांगी थी। इसका जवाब देते हुए में पंजाब के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (गृह) ने उत्तर प्रदेश के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अवनीश अवस्थी को पत्र लिखा कि आठ अप्रैल से पहले मुख्तार अंसारी को उत्तर प्रदेश पुलिस को सौंप दिया जाएगा।  मोहाली कोर्ट में चल रहे रंगदारी के मामले में अंसारी को 12 अप्रैल की सुनवाई में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश होना होगा।

गौरतलब है कि जनवरी, 2019 में एक बिल्डर की शिकायत पर पुलिस ने अंसारी के खिलाफ 10 करोड़ की रंगदारी मांगने के आरोप में केस दर्ज किया था। अंसारी को प्रोडक्शन वारंट पर उत्तर प्रदेश से लाया गया और न्यायिक हिरासत में रूपनगर जेल भेज दिया गया। तब से अंसारी यहीं बंद है। इस दौरान उत्तर प्रदेश पुलिस कई बार पंजाब आई, लेकिन पंजाब पुलिस ने हमेशा अंसारी की खराब सेहत का हवाला देकर से उत्तर प्रदेश पुलिस को सौंपने से इन्कार कर दिया।

26 मार्च को सुप्रीम कोर्ट की ओर से अंसारी को 14 दिन में उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में शिफ्ट करने के फैसले के बाद पंजाब पुलिस की सक्रियता संदेह के घेरे में आ गई है। क्योंकि दो साल तक बिल्डर से फिरौती मांगने के मामले में मोहाली पुलिस कभी सक्रिय नजर नहीं आई और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अचानक ही सक्रिय हो गई और अंसारी को मोहाली कोर्ट में पेश किया। इतना ही नहीं, पुलिस ने वायस सैंपल की रिपोर्ट भी सेक्टर-36 चंडीगढ़ की सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लैब (सीएफएसएल) से तुरंत जारी करवा दी। रिपोर्ट के अनुसार फिरौती अंसारी ने ही मांगी है। इसके साथ ही मोहाली पुलिस ने अदालत में चालान भी पेश कर दिया।

यह भी पढ़ें: यूपी के बाहुबली मुख्तार अंसारी की बुलेट प्रूफ एंबुलेंस पर नया खुलासा, जानें कहां तैयार की गई

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.