Move to Jagran APP

होशियारपुर के खेतों में वायुसेना के एडवांस लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे की आपात लैंडिंग, पायलट सुरक्षित

हाजीपुर के गांव बुड्ढावड़ में वायु सेना के अपाचे हेलिकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई। इसके कारण उसकी खेतों इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 17 Apr 2020 02:08 PM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2020 06:07 PM (IST)
होशियारपुर के खेतों में वायुसेना के एडवांस लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे की आपात लैंडिंग, पायलट सुरक्षित
होशियारपुर के खेतों में वायुसेना के एडवांस लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे की आपात लैंडिंग, पायलट सुरक्षित

जेएनएन, होशियारपुर। यहां के निकट हाजीपुर के गांव बुड्ढावड़ में वायु सेना के अपाचे हेलिकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई। इसके कारण उसकी खेतों इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। बताया जा रहा है कि हेलिकॉप्टर ने पठानकोट से उड़ान भरी थी और किसी तकनीकी खराबी के चलते इसकी खेतों में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। हेलिकॉप्टर में मौजूद दोनों पायलट और हेलिकॉप्टर पूरी तरह सुरक्षित हैं।  इमरजेंसी लैंडिग लगभग 11.30 बजेे हुई। इसके बाद मौके पर हाजीपुर की पुलिस व डीएसपी रविंदर सिंह भी पहुंच गए।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन की शर्तों में रियायत, श्रमिकों से 12 घंटे काम ले सकेंगे फैक्टरी मालिक

हेलिकॉप्टर उड़ा रहे फ्लाइट लेफ्टिनेंट रजत व उनके साथी फ्लाइट लेफ्टिनेंट अनूप ने सूचना पठानकोट बेस को दी। सूचना मिलते ही पठानकोट एयर बेस से टेेक्निकल स्टॉफ बुड्डाबढ़ पहुंच गया और लगभग तीन घंटे की मशक्कत के बाद हेलिकॉप्टर में आई तकनीकि खराबी को ठीक किया गया। दोपहर बाद करीब 3.20 बजे हेलिकॉप्टर पठानकोट के लिए उड़ा।

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lckdown: कुत्ते को बाहर घुमाना है, कर्फ्यू पास चाहिए, दिल्ली तक लगा रहे सिफारिश

पायलट की सूझबूझ ने हेलिकॉप्टर को एक खाली खेत में बिल्कुल सुरक्षित उतारा। हेलिकॉप्टर की खेतों में आपात लैंडिंंग की खबर मिलने से यहां आसपास के क्षेत्र के लोग बड़ी संख्यां में इकट्ठा हो गए। वहीं, खबर मिलते ही डीएसपी रविंदर सिंह व एसएचओ हाजीपुर लोमेश शर्मा ने दलबल के साथ मौके पर पंहुचकर हेलिकॉप्टर व पायलटों की सुरक्षा शुरू कर दी। लैंडिंग के करीब डेढ़ घंटे बाद ही वायुसेना की अलग-अलग टीमें मौके पर पहुंची।

यह भी पढ़ें: SHO ने थाने में निर्वस्त्र कर बनाई वीडियो, DGP बोले- आरोप सही, फिरोजपुर रेंज में किया तबादला 

जानें अपाचे हेलिकॉप्टर के बारे में

अपाचे हेलिकॉप्टर दुनिया का सबसे घातक लड़ाकू हेलिकॉप्टर है। यही कारण है कि अमेरिका समेत कई देश इसका इस्तेमाल करते हैं। इसकी डिजिटल कनेक्टिविटी और अत्याधुनिक सूचना प्रणाली इसे और खतरनाक बनाती है। इसमें जिस तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, वो इसे दुर्गम स्थानों पर भी कारगर मारक क्षमता और सटीक सूचनाएं उपलब्ध करती हैं। सघन पर्वतीय क्षेत्रों में ये सबसे कारगर हेलिकॉप्टर है, जो पहाड़ियों और घाटियों में छिपे दुश्मन को भी आसानी से तलाश कर उन पर सटीक निशाना साध सकता है। इसे कई तरह के बड़े बम, बंदूकों और मिसाइलों से लैस किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: गेहूं से खरीद अर्थव्यवस्था को गति, 26,600 करोड़ के कैश क्रेडिट लिमिट को मंजूरी

यह भी पढ़ें : पहलवान बबीता फौगाट ने राहुल गांधी पर की टिप्पणी, ट्विटर पर कुश्ती लड़ रहे पूर्व कांग्रेस विधायक

यह भी पढ़ें: Lockdown में प्रेमी के घर नहीं जा पा रही गर्भवती प्रेमिका, हाई कोर्ट में बताया भाई से जान का खतरा

यह भी पढ़ें: छह नशा तस्करों की तीन करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त, गांवों में बनाई थी आलीशान कोठियां  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.