Move to Jagran APP

पंजाब के बॉर्डर क्षेत्र में फिर घुसा पाकिस्‍तानी ड्रोन, BSF जवानों की फायरिंग की ताे गिरे 11 ग्रेनेड

India-Pakistan Border पंजाब के गुरदासपुर में भारत-पाकिस्‍तान बॉर्डर क्षेत्र में आज सुबह पाकस्तानी ड्रोन घुस आया। बीएसएफ के जवानों ने उस पर फायरिंग की तो ड्रोन से खेतों में 11 ग्रेनेड गिरे। पूरे क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 11:35 AM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 12:50 PM (IST)
पंजाब के बॉर्डर क्षेत्र में फिर घुसा पाकिस्‍तानी ड्रोन, BSF जवानों की फायरिंग की ताे गिरे 11 ग्रेनेड
भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर ग्रेनेड मिले हैं। (फाइल फोटो)

गुरदासपुर, जेएनएन। पंजाब के गुरदासपुर में भारत-पाकिस्‍तान बॉर्डर क्षेत्र में बीती देर रात फिर पाकिस्‍तानी ड्रोन घुस आया। इसके बाद बीएसएफ ने उस पर फायरिंग की और ड्रोन से ग्रेनेड से भरा एक पैकेट गिर गया। इस पैकेट में 11 ग्रेनेड मिला है। माना जा रहा है कि ड्रोन क्षेत्र में ही कहीं गिर गया है और उसकी तलाश की जा रही है। इस घटना से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। ये ग्रेनेड सीमावर्तीय दोरांगला एरिया के गांव सलाच के पास मिले हैं। पुलिस को सर्च ऑपरेशन दौरान खेतों में से ये ग्रेनेड मिले हैंं। एक दिन पहले भी इस क्षेत्र में पाकिस्‍तानी ड्रोन दिखा था और सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने फायरिंग कर भगा दिया था। पंजाब पुलिस और सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों द्वारा पूरे इलाके में गहन सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

पाकिस्तान की तरफ से भेजे गए ड्रोन पर बीएसएफ जवानों ने की फायरिंग

भारत-पाक सीमा बीओपी चकरी थाना दोरांगला के क्षेत्र में पाकिस्तान की तरफ से भेजे गए ड्रोन पर बीएसएफ द्वारा फायरिंग की गई। इस दौरान गांव सलाच के खेतों में ड्रोन से फेंके गए एक पैकेट सहित लकड़ी बरामद की गई। पैकेट खोलने पर 11 हैंड ग्रेनेड बरामद हुए। इन्‍हें थाना दोरांगला की पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। 

थाना प्रभारी इंस्पेक्टर जसबीर सिंह ने बताया कि गत रात्रि साढ़े 11 बजे बीओपी चकरी बीएसएफ पोस्ट के पास आसमान में पाकिस्तान की तरफ से भेजे ड्रोन को उड़ता देखा गया। इसके बाद तुरंत हरकत में आते हुए बीएसएफ जवानों द्वारा अलर्ट जारी करने के साथ ही पुलिस थाना दोरांगला की टीम चकरी पोस्ट एरिया में सक्रिय हो गई।

गुरदासपुर के बॉर्डर क्षेत्र में मिला ग्रेनेड। (जागरण)

उन्‍होंने बताया कि इस दौरान बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन को गिराने के लिए उस पर फायरिंग की। इसके बाद  ड्रोन से एक पैकेट और लकड़ी गांव सलाच के खेतों में गिरी। माना जा रहा है कि ड्रोन भी क्षेत्र के किसी हिस्से में गिरने गया और उसकी तलाश की जा रही है। बीएसएफ जवानों के साथ मिलकर पुलिस टीम द्वारा क्षेत्र के गांव मियानी, सलाच, चकरी पोस्ट के आसपास पूरी रात व सुबह से सर्च अभियान चलाया जा रहा है। टीमों को ड्रोन अब तक नहीं मिला है। वहीं, ड्रोन से गिरे पैकेट को चेक करने पर 11 हैंड ग्रेनेड बरामद हुए हैं।

जसबीर सिंह ने कहा कि ग्रेनेडों को फिलहाल दोरांगला थाने में रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस मामले में अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। थाना प्रभारी ने बताया कि इस मामले संबंधी एसएसपी डॉ.राजिंदर सिंह सोहल द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी। इसमें और भी खुलासे होने की संभावना है।

उधर बीएसएफ के सेक्टर गुरदासपुर के डीआईजी राजेश शर्मा का कहना है कि पाकिस्तान की तरफ से दो महीने में दस ड्रोन भेजे जा चुके हैं, लेकिन पाकिस्तान के गलत मंसूबों को बीएसएफ के जवानों ने कामयाब नहीं होने दिया है। उन्होंने कहा कि सीमा पर जवान चौकस हैं। पाकिस्तान की किसी भी साजिश को कामयाब नहीं होने दिया जा रहा।

बता दें कि दोरांगला की BOP चक्री पोस्ट पर कल BSF जवानों ने एक ड्रोन देखा था। बीएसएफ जवानों ने 18 राउंड फायरिं‍ग की थी। इसके बाद से बीएसएफ और पुलिस  के जवान पूरे क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चला रहे थे। इसके बाद पूरे क्षेत्र में गहन सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। पुलिस के जवान आसपास के गांव के लोगों से भी पूछताछ कर रहे हैं।

बता दें कि पंजाब में पिछले कुछ दिनों से ड्रोन के माध्यम से हथियार और नशीले पदार्थ भेजे जाने की घटनाएं बढ़ गई हैं। अमृतसर सहित राज्‍य में कई जगहों पर भारत-पाकिस्‍तान बॉर्डर क्षेत्र में सीमा पार से ड्रोन आने की घटनाएं हो चुकी हैं। कई जगहों पर पंजाब में बॉर्डर क्षेत्र में कई जगह हथियार और हेरोइन मिल चुकी है।

इस सिलसिले में अमतृसर में ड्रोन के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद खुलासा हुआ था कि भारत में भी अवैध तरीके से पुर्जों से ड्रोन बनाए जा रहे हैं। इस सिलसिले में दिल्‍ली निवासी दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है और उनसे ड्रोन बनाने के पुर्जे बरामद किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 14: सपना चौधरी के बाद हरियाणा की भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट की बिग बाॅस में एंट्री संभव


यह भी पढ़ें: पंजाब में भाजपा की अग्निपरीक्षा, खास रणनीति से चुनौतियों से निपटने की तैयारी में जुटी पार्टी

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.