Move to Jagran APP

Punjab News: टीईटी की मनमानी पर लगेगी लगाम, जुर्माने के भुगतान को लेकर रेलवे ने तैयार किया Digital प्लान

रेलवे ने डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के साथ ही यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा किया है। अब टिकट बुकिंग और पार्किंग के साथ ही जुर्माना को भी ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा। इसकी जानकारी फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम संजय साहू ने दी। रेलवे के इस कदम से पार्दर्शिता आएगी और टिकट चेकिंग स्टाफ पर लगने वाले जबरन उगाही के आरोप से भी बचा जा सकेगा।

By Amit Orhi Edited By: Deepak Saxena Sun, 24 Mar 2024 05:57 PM (IST)
टीईटी की मनमानी पर लगेगी लगाम, जुर्माने के भुगतान को लेकर रेलवे ने तैयार किया Digital प्लान (फाइल फोटो)।

अमित ओहरी, फगवाड़ा। यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे में डिजिटलीकरण को काफी मजबूत बनाया जा रहा है। डिजिटल सेवा के बारे में फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम संजय साहू ने बताया कि आधुनिक युग में डिजिटल सेवा होना जरूरी है। इसलिए रेलवे ने डिजिटल प्रक्रिया को मजबूत तरीके से लागू कर रही है, जिससे यात्रियों को सहूलियत मिल सके। इसी क्रम में एक अप्रैल से रेलवे में खाना खाने से लेकर टिकट बुकिंग और पार्किंग तक सभी जगह ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू की जा रही है।

यात्री कर सकेंगे जुर्माना का डिजिटल भुगतान

ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से भी रेलवे अब क्यूआर कोड स्कैन करवाकर जुर्माना वसूलेगा जिससे यात्रियों को और असुविधा न हो व पारदर्शिता रहे। रेलवे के इस कदम से यात्रियों को सहूलियत भी होगी और अगर कोई यात्री बिना टिकट पकड़ा जाता है व उसके पास यात्रा के दौरान कैश नहीं है तो वह डिजिटल भुगतान करके जेल जाने से बच सकेगा। रेलवे ने इसके लिए चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन दिया है जिससे चेकिंग स्टाफ यात्रियों से डिजिटल प्रक्रिया से जुर्माना वसूल सके।

हैंडल हेल्ड टर्मिनल मशीन से होगी जांच

विभाग की ओर से कई स्टेशनों पर चेकिंग स्टाफ के पास हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन पहुंच भी गई है, जिन स्टेशनों पर यह सुविधा नहीं हो पाई है उन स्टेशनों पर जल्द ही इसे शुरू करने की दिशा में कदम उठा रही है। रेलवे के डिजिटल सुविधा से ट्रेन में चलने वाले सभी टीटीई किसी भी यात्री से आनलाइन जुर्माना वसूल सकेंगे। इसके लिए यात्री को मशीन में लगे क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करना पड़ेगा और रेलवे का जुर्माना अदा कर सकेगा।

इन स्टेशनों पर डिजिटल सेवा की जा रही है शुरू

लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, बठिंडा, मोगा, व्यास आदि स्टेशन पर डिजिटल सेवा शुरू की जा रही है। लुधियाना में बुक स्टाल, पार्किंग, शौचालय आदि में भी डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा। इसके लिए सभी स्टेशनों पर व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई है।

ये भी पढ़ें: Punjab News: ईमानदारी को सलाम... रेलवे चेकिंग अधिकारी ने लाखों रुपयों से भरा बैग लौटाया; यात्री ने जताया आभार

नहीं चलेगी टीटीई की मनमानी, आएगी पारदर्शिता

रेलवे के इस कदम से पार्दर्शिता आएगी और टिकट चेकिंग स्टाफ पर लगने वाले जबरन उगाही के आरोप से भी बचा जा सकेगा। रेलवे के इस कदम से कैश लेनदेन को कम करने में मदद मिलेगी। रेलवे अब टिकट काउंटर पर भी डिजिटल पेमेंट की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर लगाएगा। इसके अलावा पार्किंग, फूड काउंटर्स पर भी क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। टिकट काउंटर पर क्यूआर सुविधा होने से यात्री टिकट का आनलाइन भुगतान कर सकेंगे। यात्रियों के लिए आसानी हो जाएगी। यात्री स्टेशन पर खानपान, शौचालय, पार्किंग में आनलाइन भुगतान कर सकेंगे।

नहीं होगी काउंटर पर भीड़

कितनी बार ऐसा होता कि हम टिकट के लिए पैसे छुट्टे नहीं होते हैं। जिससे टिकट मिलने में परेशानी होती है। कई बार इसको लेकर यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। रिजर्वेशन काउंटर पर भी लगभग यही हाल होता है। इस परेशानी से अब जल्द ही निजात मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: Punjab Liquor Case: शराब कांड में नया मोड़, नोएडा से जुड़े मामले के तार; मुख्‍य सचिव ने चुनाव अधिकारी को सौंपी रिपोर्ट