Move to Jagran APP

Farmers Protest: किसानों की पुलिस से धक्का-मुक्की, राजस्थान बॉर्डर सील; सिर्फ पैदल जाने वाले लोगों को दिया जा रहा है रास्ता

Farmers Protest किसान आंदोलन के चलते राजस्‍थान बॉर्डर सील कर दिया गया है। राजस्थान पुलिस द्वारा साधुवाली बॉर्डर सील किए जाने के कारण पंजाब आने-जाने वाले आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां तक कि इस रास्ते से एंबुलेंस तक को नहीं आने दिया जा रहा और दोपहिया वाहन की एंट्री भी बंद है। सिर्फ पैदल लोगों के लिए ही मार्ग खुला है।

By RAJ KUMAR NARULA Edited By: Himani Sharma Published: Wed, 14 Feb 2024 07:26 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2024 07:26 PM (IST)
किसानों की पुलिस से धक्का-मुक्की, राजस्थान बॉर्डर सील (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अबोहर। Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच की घोषणा के मद्देनजर अबोहर से सटे गांव साधुवाली स्थित राजस्थान पंजाब इंटर स्टेट बॉर्डर को राजस्थान पुलिस की ओर से पूरी तरह से सील कर दिया गया है। यहां से किसी भी वाहन को आने जाने नहीं दिया जा रहा।

loksabha election banner

सड़क के बीच में सीमेंट के ब्लॉक लगा दिए गए हैं। बुधवार सुबह राजस्थान के कुछ किसान बैरिकेडिंग के पास गए और सांकेतिक विरोध जताया। इस दौरान पुलिस व किसानों के बीच हाथापाई भी हुई, जिन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया व कुछ दूरी पर जाकर छोड़ दिया।

आने-जाने लोगों को हो रही परेशानियां

राजस्थान पुलिस द्वारा साधुवाली बॉर्डर सील किए जाने के कारण पंजाब आने-जाने वाले आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां तक कि इस रास्ते से एंबुलेंस तक को नहीं आने दिया जा रहा और दोपहिया वाहन की एंट्री भी बंद है।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्‍ली जाने वाली सभी बसें रद, चंडीगढ़ से हवाई मार्ग का सहारा ले रहे राहगीर; घरेलू उड़ानों में परेशान NRI यात्री

लोग या तो घूम कर राजस्थान पहुंच रहे हैं या फिर उन्हें वापस जाने को मजूबर होना पड़ रहा है। पुलिस की ओर से राजस्थान बॉर्डर पर सबसे पहले सीमेंट ब्लॉक लगाए गए हैं। इसके बाद प्लास्टिक के ब्लॉक, फिर लोहे के बैरिकेड और इसके बाद लकड़ी की बैरिकेडिंग की गई है।

पंजाब की हद तक जाकर रुक रही बसें

किसानों के दिल्ली कूच को लेकर श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ इत्यादि क्षेत्र में नेट भी बंद कर दिए गए है। बता दें कि राजस्थान से पंजाब आने वाले वाहन चालक गांव साधुवाली से श्रीगंगानगर से पंजाब वाया अबोहर आते हैं। यहां तक कि पंजाब से जाने वाली बसें पंजाब की हद तक जाकर रुक जाती हैं।

वहां से यात्री आगे डेढ़ किलोमीटर तक पैदल जाते हैं और फिर राजस्थान में प्रवेश कर वहां से ऑटो लेकर आगे बस स्टैंड या बाजार इत्यादि पहुंच रहे हैं। पंजाब के आखिरी गांव गुमजाल के लोगों ने बताया कि उन्हें भी राजस्थान की तरफ वाहन लेकर नहीं जाने दिया जा रहा। हालांकि पंजाब से राजस्थान जाने वाला कच्चा रास्ता या फिर अच्चाडिकी गांव, जोकि गुमाजल से करीब 12 किलोमीटर पड़ता है, लोग वहां से होकर आ-जा रहे है।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: हरियाणा सरकार के खिलाफ किसानों का हल्‍ला बोल, मलोट में रोकेंगे ट्रेनें; ये पांच रेलगाड़ियां होंगी प्रभावित

बॉर्डर पर फंसा एंबुलेंस चालक

गांव साधुवाली में एक एंबुलेंस चालक ने बताया कि वह श्रीगंगानगर से मरीज लेकर आया है, जिसे अबोहर के गांव कल्लरखेड़ा में छोड़ना है, लेकिन रास्ता बंद होने के कारण वह कच्चे रास्ते से होता हुआ पंजाब में प्रवेश कर पाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.