Move to Jagran APP

चुनाव आयोग की पहल...पंजाबवासियों को अब घर बैठे मिलेगी पोलिंग बूथों पर लगी कतार की जानकारी, जानें क्‍या है प्रोसेस

Lok Sabha Election 2024 पंजाब के वोटर्स पोलिंग बूथों पर लगी कतार की जानकारी घर बैठे ही जान सकेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने शनिवार को वोटरों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वोटर क्यू इन्फोरमेशन सिस्टम’ शुरू किया गया है। यह सिस्टम एनआईसी पंजाब और मेटा के साथ मिलकर तैयार किया गया है। पंजाब में 1 जून को चुनाव हैं।

By Rohit Kumar Edited By: Himani Sharma Sat, 25 May 2024 05:17 PM (IST)
चुनाव आयोग की पहल...पंजाबवासियों को अब घर बैठे मिलेगी पोलिंग बूथों पर लगी कतार की जानकारी, जानें क्‍या है प्रोसेस
पंजाबवासियों को अब घर बैठे मिलेगी पोलिंग बूथों पर लगी कतार की जानकारी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब के वोटर वोटों वाले दिन 1 जून को अपने पोलिंग बूथ पर जाने से पहले यह जान सकेंगे कि उनके बूथ पर कितने लोग वोट देने के लिए कतार में खड़े हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने शनिवार को वोटरों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 'वोटर क्यू इन्फोरमेशन सिस्टम’ शुरू किया गया है। यह सिस्टम एनआईसी पंजाब और मेटा के साथ मिलकर तैयार किया गया है।

इस तरह पाएं जानकारी

सिबिन सी ने बताया कि 'वोटर क्यू इंफोरमेशन सिस्टम' को बरतने के लिए वोटरों को एक वाट्सऐप नंबर 7447447217 पर ‘वोट’ टाइप करके मैसेज भेजना होगा। इसके बाद एक लिंक प्राप्त होगा जिस पर क्लिक करने बाद में दो ऑप्शन ; (1) लोकेशन वाइज (2) बूथ वाइज स्क्रीन पर आएंगे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में मतदान, मुक्तसर की सीमाओं पर पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े प्रबंध; जगह-जगह तैनात पेट्रोलिंग टीम

वोटर के घर आएगी पोलिंग बूथों की सूची

चुनाव अधि‍कारी ने बताया कि लोकेशन वाइज ऑप्शन को चुनने के बाद वोटर को अपनी लोकेशन शेयर करनी होगी, जिसके बाद मोबाइल की स्क्रीन पर वोटर के घर नजदीक के पोलिंग बूथों की सूची आ जायेगी। इसके बाद वोटर को बूथ नंबर लिख कर भेजना होगा और तुरंत मोबाइल की स्क्रीन पर यह जानकारी आ जायेगी कि उस बूथ पर वोट डालने के लिए कितने वोटर कतार में खड़े हैं।

बूथ वाइज करें चेक

सिबिन सी ने बताया कि यदि वोटर दूसरा ऑप्शन बूथ वाइज चुनता है तो उसे पंजाब राज्य चुनने के बाद अपने जिले को चुनना होगा और उस जिले के सभी विधान सभा हलके स्क्रीन पर आ जाएंगे। अपना विधानसभा हलका चुनने के बाद संबंधित बूथ नंबर भरना होगा, जिससे वोटर अपने बूथ पर वोट देने के लिए खड़े वोटरों की गिनती जान सकेगा।

यह भी पढ़ें: CM Mann Road Show: चुनावी कैंपेन को धार देने अमृतसर पहुंचे सीएम मान, AAP प्रत्‍याशी धालीवाल के हक में निकाला रोड शो

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जहां एक तरफ 1 जून को वोटिंग वाले दिन वोटरों को गर्मी से बचाने के लिए हर तरह के प्रबंध मुकम्मल किये जा रहे हैं, वहीं इस वोटिंग क्यू सिस्टम के जरिए वोटर अपने मुताबिक उस समय पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाल सकेगा जब बूथ पर ज्यादा भीड़ नहीं होगी। इससे वोटर गर्मी से भी बचेगा और उसके समय की भी बचत होगी।