Move to Jagran APP

Punjab News: पंजाब देश का एकमात्र ऐसा राज्य जहां करीब 90 फीसदी घरों का बिजली बिल है जीरो

पंजाब देश का एक मात्र ऐसा राज्य है जहां करीब 90 फीसदी घरों का बिजली का बिल शून्य है। यह सब कुछ संभव हो पाया है पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के कारण। जब मान ने पंजाबियों को यह गारंटी दी थी कि 300 यूनिट प्रति माह बिजली मुफ्त दी जाएगी तब सभी के मन में संदेह था कि यह गारंटी कहीं चुनावी जुमला न बनकर रह जाए।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariPublished: Thu, 28 Sep 2023 05:27 PM (IST)Updated: Thu, 28 Sep 2023 05:27 PM (IST)
बिजली बिल शून्य होने की वजह से जहां लोगों को आर्थिक मदद मिली वहीं सरकार पर लोगों का भरोसा बढ़ा।

चंडीगढ़। पंजाब देश का एक मात्र ऐसा राज्य है जहां करीब 90 फीसदी घरों का बिजली का बिल शून्य है। यह सब कुछ संभव हो पाया है पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के कारण। 2022 के विधान सभा चुनाव के दौरान जब भगवंत सिंह मान ने पंजाबियों को यह गारंटी दी थी कि 300 यूनिट प्रति माह बिजली मुफ्त दी जाएगी तब सभी के मन में यह संदेह था कि यह गारंटी कहीं चुनावी जुमला न बनकर रह जाए।

loksabha election banner

भगवंत सिंह मान के नेतृत्व पर पंजाब के लोगों ने भरोसा जताया। पंजाब के इतिहास में पहली बार आम आदमी पार्टी को 92 विधान सभा सीटों पर जिताया। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने भी अपनी गारंटी को पूरा करने में समय नहीं लगाया। सत्ता संभालने के मात्र करीब 4 माह बाद 1 जुलाई 2022 को पंजाब में 300 यूनिट प्रति माह (दो माह में 600 यूनिट) बिजली फ्री कर दी। आज इस योजना को 14 माह का समय बीत चुका है।

करीब 90 फीसदी लोगों के घरों पर बिजली बिल शून्य ही आ रहा है। बिजली बिल शून्य होने की वजह से जहां लोगों को एक आर्थिक मदद मिली वहीं सरकार पर लोगों का भरोसा बढ़ा। क्योंकि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने जो गारंटी पंजाब के लोगों को दी थी उसे पूरा किया।

महंगी बिजली पंजाब में दो दशकों से अधिक समय से लोगों की पीड़ा का कारण बना रहा। पंजाब भले ही बिजली उत्पादन में समक्ष हो लेकिन महंगी बिजली के कारण लोगों की चीखें निकल जाती थी। इस पीड़ा को दूर किया मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सरकार ने। मान सरकार ने न सिर्फ मुफ्त बिजली का सौगात देकर आम लोगों के जीवन को सुगम बनाया बल्कि लंबे कटों से भी मुक्ति दिलवाई।

यह भी पढ़ें- Punjab News: सात साल से बंद पड़ी पछवाड़ा कोयला खान चलाई, सभी प्लांटों में कोयले की भरमार

यह भी पढ़ें- Punjab News: सीएम भगवंत मान बोले- पंजाब में किसानों को 8 घंटे बिना किसी बाधा के मुहैया करवाई बिजली

यह भी पढ़ें- Punjab News: पंजाब में बिजली उत्पादन ही नहीं, ट्रांसमिशन का आधारभूत ढांचा भी बढ़ाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.