Move to Jagran APP

पंजाब में नशा मुक्ति केंद्रों का ढांचा मजबूत करेगी सरकार, 300 नए केंद्र खोलने की तैयारी

पंजाब सरकार राज्य में नशा मुक्ति केंद्रों के बुनियादी ढांचे में सुधार करेगी। 10 किलोमीटर के दायरे में एक नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किया जाएगा। राज्य सरकार और नशा मुक्ति केंद्र खोलेगी ताकि नशा छोड़ने के इच्छुक लोगो इनमें आ सकें।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 08 May 2022 05:56 PM (IST)Updated: Sun, 08 May 2022 05:56 PM (IST)
पंजाब में नशा मुक्ति केंद्रों का ढांचा मजबूत करेगी सरकार, 300 नए केंद्र खोलने की तैयारी
पंजाब में सुधारा जाएगा नशा मुक्ति केंद्रों का बुनियादी ढांचा। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। नशे की तस्करी को रोकने में जुटी पंजाब सरकार ने नशा मुक्ति केंद्रों के ढांचे को भी मजबूत करने का फैसला किया है, ताकि ड्रग्स की सप्लाई चेन टूटने पर नशे के आदी लोगों का इन केंद्रों पर आसानी से इलाज किया जा सके और कानून व्यवस्था की समस्या भी न खड़ी हो।

loksabha election banner

पंजाब सरकार द्वारा इसके लिए हरेक 10 किलोमीटर के दायरे में एक नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किया जाएगा। राज्य में वर्तमान में 208 नशा मुक्ति केंद्र है, जबकि 16 सेंटर जेलों में चल रहे है।

बताया जा रहा है कि गृह विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को नशा मुक्ति केंद्र बढ़ाने के लिए कहा है, जिससे स्पष्ट संकेत मिलते हैं कि जल्द ही पंजाब में नशा तस्करों के खिलाफ पंजाब पुलिस बड़ा अभियान छेड़ सकते है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में आगे भी भाजपा के साथ मिलकर चलेंगे दुष्यंत चौटाला, गठबंधन में ही विधानसभा चुनाव लड़ेगी जजपा

स्वास्थ्य विभाग के सूत्र बताते हैं कि अगर 10 किलोमीटर के दायरे में एक नशा मुक्ति केंद्र को स्थापित करना है तो कम से कम 300 से अधिक और केंद्र खोलने की जरूरत होगी। इसके लिए नशामुक्ति दवा (ब्यूप्रेनोर्फिन) का भी भारी स्टाक करना होगा।

अभी स्वास्थ्य विभाग के पास करीब एक महीने का स्टाक होता है, लेकिन गृह विभाग ने इसे तीन महीने का स्टाक रखने के लिए कहा है। राज्य में वर्तमान में 2.5 लाख नशा करने वाले मरीज पंजीकृत हैं, जबकि नशा मुक्ति केंद्रों पर 16.5 लाख मरीज उपचार के लिए आ रहे है।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग के लिए 300 नए नशा मुक्ति केंद्र को खोलना आसान नहीं होगा, क्योंकि इसके लिए विभाग को अतिरिक्त फंड की आवश्यकता होगी।

सूत्र बताते हैं कि जून माह आम आदमी पार्टी की सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी, जिसमें स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र पर विशेष जोर देने की तैयारी है। माना जा रहा है कि राज्य सरकार नशा मुक्ति केंद्रों के लिए अतिरिक्त फंड भी स्वास्थ्य विभाग को मुहैया करवाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.