Move to Jagran APP

हरियाणा में आगे भी भाजपा के साथ मिलकर चलेंगे दुष्यंत चौटाला, गठबंधन में ही विधानसभा चुनाव लड़ेगी जजपा

BJP-JJP Alliance हरियाणा में जजपा आगे भी भाजपा के साथ मिलकर चलेगी। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भाजपा व जजपा के रिश्तों पर कहा कि शहरी निकाय पंचायत चुनाव व राज्यसभा चुनाव भी दोनों पार्टियां साथ मिलकर लड़ेंगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 08 May 2022 05:37 PM (IST)Updated: Mon, 09 May 2022 09:46 AM (IST)
हरियाणा में आगे भी भाजपा के साथ मिलकर चलेंगे दुष्यंत चौटाला, गठबंधन में ही विधानसभा चुनाव लड़ेगी जजपा
मनोहर लाल व दुष्यंत चौटाला की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में भाजपा सरकार की सहयोगी पार्टी जजपा ने साफ कर दिया है कि 2024 के लोकसभा और विधानसभा चुनाव भी भाजपा के साथ ही मिलकर लड़े जाएंगे। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने रविवार को कहा कि भाजपा व जजपा के राजनीतिक रिश्ते मधुर हैं।

loksabha election banner

शहरी निकाय चुनाव को लेकर भाजपा व जजपा भले ही अलग-अलग तैयारी कर रहे हैं, लेकिन चुनाव मिलकर ही लड़ेंगे। इसी तरह पंचायत चुनाव और राज्यसभा चुनाव भी मिलकर लड़े जाएंगे।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भाजपा के साथ लंबा चलने के संकेत देकर विपक्षी दलों कांग्रेस, इनेलो व आम आदमी पार्टी को अपनी रणनीति बदलने के लिए मजबूर कर दिया है। कांग्रेस तो लंबे समय से कहती चली आ रही है कि भाजपा व जजपा गठबंधन अधिक समय नहीं चलने वाला है।

दुष्यंत चौटाला ने स्पष्ट कर दिया है कि वे आगे भी भाजपा के साथ ही मिलकर चलेंगे। निकाय व पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों को लेकर उन्होंने कहा कि इससे पहले हुए तीन नगर निगम, एक नगर परिषद और तीन नगर पालिकाओं के चुनाव दोनों पार्टियों ने मिलकर लड़े थे। बरौदा और ऐलनाबाद विधानसभा के उपचुनाव भी गठबंधन मिलकर लड़ चुका है।

विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए दुष्यंत ने कहा कि जब गठबंधन कर सरकार बनाई गई तो कहा गया कि यह समझौता एक महीने में टूट जाएगा। फिर तीन माह, छह माह और एक साल का समय दिया गया। अब कहते हैं कि सरकार कुछ दिनों की मेहमान है।

गठबंधन ने ढाई वर्षों तक बिना विवाद के कामयाबी से सरकार चलाई है और अगले ढाई साल भी इसी तरह से चलेगी। निकाय व पंचायत चुनावों को लेकर उन्होंने कहा कि निकाय चुनावों के लिए सरकार पहले ही राज्य चुनाव आयोग को सहमति दे चुकी है। अभी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में केस लंबित है और 10 मई को सुनवाई होनी है।

दुष्यंत ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव नए नियमों के तहत करवाए जाने की अनुमति हाईकोर्ट से मिल चुकी है। सभी जिलों के डीसी से तैयारियों को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है। उपायुक्तों की रिपोर्ट आने के बाद पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों के लिए भी राज्य चुनाव आयोग को अनुशंसा भेजी जाएगी।

जीएसटी कलेक्शन में पांचवें पायदान पर हरियाणा

आबकारी एवं कराधान मंत्री होने के नाते दुष्यंत चौटाला ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष जीएसटी कलेक्शन 16 प्रतिशत से अधिक हुआ है। हरियाणा, देशभर में पांचवें पायदान पर है। पिछले साल 20 हजार 507 करोड़ जीएसटी से आए थे और इस वर्ष 35 हजार 390 करोड़ रुपये जुटाए हैं। एक्साइज से प्रदेश में पुरानी पालिसी से लगभग 7800 करोड़ रुपये आए और नई पालिसी से 9200 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। सभी प्रकार की लीकेज बंद किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.