Move to Jagran APP

कैलेंडर विवाद पर पंजाब सरकार ने जताया खेद, कहा- अब नहीं करेंगे तस्वीर का इस्तेमाल

Punjab Government Calendar 2021 पंजाब सरकार के वर्ष 2021 के कैलेंडर में प्रकाशित श्री गुरु तेग बहादुर जी की तस्वीर पर विवाद के बाद पंजाब सरकार ने खेद जताया है। कहा कि वह अब इस तस्वीर का इस्तेमाल नहीं करेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 09:55 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 09:55 AM (IST)
पंजाब सरकार के कैलेंडर में प्रकाशित श्री गुरु तेग बहादुर जी की तस्वीर।

जेएनएन, चंडीगढ़। श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वर्षीय प्रकाश उत्सव पर पंजाब सरकार अब प्रसिद्ध चित्रकार सोभा सिंह के बनाए चित्रों को इस्तेमाल नहीं करेगी। सोभा सिंह की बेटी की ओर से पंजाब सरकार के कैलेंडर पर छापी गई गुरु तेग बहादुर जी की तस्वीर पर कापीराइट का दावा जताने के बाद सरकार ने खेद व्यक्त किया है। लोक संपर्क विभाग के सचिव गुरकीरत कृपाल सिंह ने उन्हेंं पत्र लिखकर कहा है कि कैलेंडर पर छप चुकी तस्वीर को हटाया नहीं जा सकता, लेकिन वह आश्वस्त करते हैं कि पूरा वर्ष मनाए जाने वाले प्रकाश पर्व के समारोह पर यह तस्वीर इस्तेमाल नहीं की जाएगी।

loksabha election banner

गुरकीरत किरपाल सिंह ने यह भी कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर भी कई कवियों, गायकों आदि ने गुरु साहिबान के बारे में अपने गीत व कविताएं दी थीं, लेकिन किसी ने भी कापीराइट की बात नहीं की।

गुरकीरत कृपाल ने आगे लिखा कि यह तस्वीर आनलाइन उपलब्ध है। उनके विभाग ने वहीं से डाउनलोड की है, जहां पर कापीराइट की कोई बात नहीं की गई थी। इस तस्वीर को सितंबर 2020 से उपयोग में लाया जा रहा है और उस समय भी किसी ने एतराज नहीं किया। इसलिए विभाग ने इसे सरकार के कैलेंडर में शामिल किया, ताकि यह घर-घर पहुंच सके और गुरु तेग बहादुर जी के 400 वर्षीय प्रकाश पर्व पर सोभा सिंह को भी इस दिन के लिए याद किया जाए।

यह भी पढ़ें : नए साल में भूपेंद्र सिंह हुड्डा की खास रणनीति, नए रूप रंग में दिखेगी हरियाणा कांग्रेस

उन्होंने कहा कि सिख धर्म गुरुओं की तस्वीरों आदि की कोई मान्यता नहीं है लेकिन फिर भी चित्रकारों ने इस प्रकार के चित्र बनाए हैं और यह लोगों में मकबूल हैं, इसलिए हमने भी इनका प्रयोग किया है। क्योंकि आपने इस पर एतराज जताया है इसलिए अन्य समारोह में इसका उपयोग नहीं किया जाएगा।

बता दें, पंजाब सरकार की ओर से नव वर्ष के लिए जारी किए गए सरकार के कैलेंडर पर गुरु तेग बहादुर जी की तस्वीर प्रकाशित करने के बाद सोभा ङ्क्षसह आर्ट गैलरी ने आपत्ति जताई थी। प्रसिद्ध कलाकार स्वर्गीय सोभा ङ्क्षसह की बेटी गुरचरण कौर का कहना है कि इस तस्वीर के कापी राइट उनके पास हैं। पंजाब सरकार ने कैलेंडर पर यह तस्वीर प्रकाशित करके कापी राइट का उल्लंघन किया है।

यह भी पढ़ें : पंजाब में भाजपा और आरएसएस नेताओं को मिलेगी अतिरिक्त सुरक्षा, लगातार हो रहे हैं हमले

यह भी पढ़ें : बिना कोरोना के डर के खा सकेंगे रेहड़ी पर गोलगप्पे, पी सकेंगे गन्ने का जूस, अमृतसर के कारोबारी का अनूठा प्रयोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.