Move to Jagran APP

CM Bhagwant Mann का पंजाब के किसानों को तोहफा, गन्ने का रेट 20 रुपये बढ़ाकर 380 रु. प्रति क्विंटल किया

पंजाब में गन्ने के आगामी पिराई सीजन से किसानों को स्टेट एग्रीड प्राइस (एसएपी) प्रति क्विंटल 20 रुपये अधिक मिलेगा। इससे गन्ने का भाव बढ़कर 380 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। पंजाब में 1.25 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में गन्ने की खेती होती है।

By Jagran NewsEdited By: Pankaj DwivediPublished: Mon, 03 Oct 2022 07:51 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 07:51 PM (IST)
CM Bhagwant Mann का पंजाब के किसानों को तोहफा, गन्ने का रेट 20 रुपये बढ़ाकर 380 रु. प्रति क्विंटल किया
सोमवार को पंजाब विधानसभा में संबोधित करते हुए सीएम भगवंत मान।

आनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के गन्ना उत्पादक किसानों को बड़ी राहत देते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने गन्ने की कीमत बढ़ा कर 380 रुपये प्रति क्विंटल करने का ऐलान किया है।

loksabha election banner

सोमवार को पंजाब विधानसभा के सत्र के दौरान सदन में संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी पिराई सीजन से किसानों को गन्ने का स्टेट एग्रीड प्राइस (एसएपी) प्रति क्विंटल 20 रुपये अधिक मिलेगा जिससे गन्ने का भाव 360 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 380 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। इस फैसले से सरकार खजाने में से सालाना 200 करोड़ रुपये अधिक खर्चेगी।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि ‘राज्य में किसान गन्ने की खेती तो करनी चाहते हैं लेकिन पिछले समय में उपयुक्त मूल्य न मिलने और फसल की समय पर अदायगी न होने के कारण किसानों ने गन्ने की काश्त से मुंह मोड़ लिया था।

पंजाब में 1.25 लाख हेक्टेयर में गन्ने की काश्त 

इस समय पंजाब में 1.25 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में ही गन्ने की काश्त होती है जबकि राज्य की चीनी मिलों की कुल क्षमता 2.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल के गन्ने की पिराई करने की है। इस कारण मैं गन्ना उत्पादक किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए गन्ने का भाव बढ़ाने का एलान करता हूं।

निजी चीनी मिल मालिकों की प्रापर्टी जब्त होगी

किसानों की गन्ने की अदायगी के संबंध में मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि सहकारी चीनी मिलों ने किसानों का समूचा बकाया अदा कर दिया है। एक-दो प्राईवेट चीनी मिलों ने अभी तक किसानों की अदायगी का भुगतान नहीं किया बल्कि इन मिलों के मालिक किसानों के हितों की सुध लेने के बजाय विदेश भाग गए। उन्होंने बताया कि सरकार ने इन मिलों की जायदाद जब्त करके किसानों के बकाए का भुगतान करने की कार्यवाही पहले ही आरंभ कर चुकी है। 

यह भी पढ़ें - Punjab Crime: दीपक टीनू के पास गोइंदवाल जेल में थे कई मोबाइल, पुलिस ने नहीं की थी पूछताछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.