चंडीगढ़ [शंकर सिंह]। Lockdown 5 Unlock 1: चंडीगढ़ के मॉल्स सोमवार से खुल जाएंगे। इसके लिए इन्हें सेनिटाइज करने का काम शुरू हो गया है। सभी मॉल्स ने फिजिकल डिस्टेंसिंग (Physical distancing) के लिए फुट मार्किंग और जगह जगह सेेनिटाइजर लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। रोजाना 70-80 हजार लोग एलांते मॉल (Elante Mall) पहुंचते हैं, इसके समीप ही बापू धाम कॉलोनी है। इस कारण यहां खास इंतजाम किए जा रहे हैं। वहीं, शॉपिंग मॉल्स (shopping malls) में एंट्री के लिए मोबाइल में आरोग्य सेतु एप (Aarogya setu app) डाउनलोड करना जरूरी होगा।

भीड़ कंट्रोल करने के लिए गेट के आगे लगाए बैरिकेड

शहर का सबसे व्यस्त एलांते मॉल है, जहां 70-80 हजार लोग आते हैं। मॉल के गेट के आगे बैरिककेड्स लगाए गए हैं, ताकि भीड़ न हो। इन बैरिकेड्स के आगे गार्ड तैनात रहेंगे, जो गन से टैंपरेचर और हाथों को सेेनिटाइज करेंगे। इसके बाद आरोग्य सेतु एप को चेक कराना होगा, जिसके बाद ही मॉल में एंट्री होगी। इसके अलावा मॉल के अंदर जगह-जगह पर सेेनिटाइजर मशीन रखी गई है। पीपीई किट पहने क्लीनर मॉल में रहेंगे, जो हर सेेकेंड यहां सफाई करेंगे। लिफ्ट का इस्तेमाल एक बार में केवल चार ही लोग कर पाएंगे।

कर्मचारियों का रखा जाएगा डाटा

नेकसस मॉल के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनिल मल्होत्रा ने कहा कि एलांते मॉल में हजार कर्मचारी काम करते हैं। ऐसे में हर शोरूम के कर्मचारी का डाटा रखा जाएगा। हर कर्मचारी को रेेगुलर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा, साथ ही शोरूम की सभी चीजों को दिन में सैनिटाइज करना होगा। इटिंग जॉइंट्स में फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम लागूू होंगे।

बिना सिनेमा हॉल सूने होंगे शहर का प्रमुख मॉल

शहर के कई मॉल्स में शोरूम से ज्यादा मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों की वजह से भीड़ रहती थी। ऐसे में अभी ज्यादातर मॉल मल्टीप्लेक्स सिनेमा के मंजूरी मिलने के इंतजार में हैंं। पिकाडली मॉल -35 के मैनेजर दलजीत ने कहा कि मॉल को अभी सेेनिटाइज किया जा रहा है। हालांकि सिनेमा का अभी न खुलना परेशानी भरा है। यहां पर लोग ज्यादातर इटिंग जॉइंट्स और शॉपिंग के लिए आते हैं, ऐसे में यहां पर्याप्त तैयारी की गई है। वेब सिनेमा के प्रवक्ता ने कहा कि अभी मॉल में सभी जरूरी सावधानियां रखी जा रही हैं, सेेनिटाइजेशन से लेकर सब कुछ। मॉल में डिस्क और सिनेमाघर बंद रहेंगे, ऐसे में इससे काफी नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें: Operation Blue Star की बरसी पर हंगामा, अकाली दल अमृतसर के कार्यकर्ताओं ने लगाए नारे 

यह भी पढ़ें: नौकरी से बर्खास्त पीटीआइ शिक्षकों को बड़ी राहत, हाई कोर्ट ने दिए सेवाओं पर यथास्थिति के आदेश

यह भी पढ़ें: प्रशांत किशोर पर कैप्टन का बड़ा बयान, बोले- PK ने कहा, उनकी मदद करने में खुशी होगी

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!