Move to Jagran APP

ट्रुडो को सौंपी लिस्‍ट खालिस्तानियों की लंबे समय से है तलाश

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह द्वारा कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो को सौंपी गई सूची में जिन नौ खालिस्‍तानियों के नाम हैं उनकी प्रजाब पुलिस को लंबे समय से तलाश है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 24 Feb 2018 06:28 PM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2018 07:31 PM (IST)
ट्रुडो को सौंपी लिस्‍ट खालिस्तानियों की लंबे समय से है तलाश
ट्रुडो को सौंपी लिस्‍ट खालिस्तानियों की लंबे समय से है तलाश

चंडीगढ़, [इंद्रप्रीत सिंह]। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह जिन नौ खालिस्तानी समर्थकों की सूची कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को सौंपी उनकी लंबे समय से तलाश है। यह सूची ट्रुडो को उनकी अमृतसर यात्रा के दौरान अमरिंदर ने सौंपी थी। यह लाेग पंजाब पुलिस को पिछले लंबे समय से वांछित हैं आैर अभी कनाडा में रह रहे हैं।

loksabha election banner

पुलिस के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इनमें से छह लोग इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन के हैं। इनमें गुरजीत सिंह चीमा, गुरप्रीत सिंह, गुरजिंदर सिंह पन्नू, हरदीप सिंह निज्जर और मलकीत सिंह हैं।एक नाम के नाम का खुलासा नहीं हो पाया है। इसके अलावा तीन बब्बर खालसा एक खालिस्तान टाइगर फोर्स से संबंधित है लेकिन इनके नामों का खुलासा नहीं किया जा रहा है। बताया जाता है कि इन तीन के खिलाफ पुलिस ने कोई केस दर्ज नहीं किया हुआ है।

यह भी पढ़ें: पंजाब कांग्रेस प्रधान सुनील जाखड़ बोले- बजट बनाना हो रहा मुश्किल, संकट बेहद गंभीर

हरदीप सिंह निज्जर के खिलाफ लुधियाना श्रृंगार सिनेमा बम कांड में शामिल होने का आरोप है जिसमें छह लोग मारे गए थे। वह इस समय कनाडा के सरी में रह रहा है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि भारत सरकार ने कनाडा पुलिस को उसकी गतिविधियों के बारे में पहले से ही आगाह कर रखा है। यह भी बताया गया है कि निज्जर पंंजाब में युवाओं को आतंकी कार्रवाईयों के लिए उकसा रहा है।

पुलिस सूत्रों का यह भी दावा है कि पठानकोट एयरबेस आतंकी हमले के कारण निज्जर पाकिस्तान से हथियार लाने में नाकामयाब रहा जबकि वह इसका लंबे समय से प्रयास कर रहा है। इसके लिए उसे कनाडा से वित्तीय सहायता भी मिली थी। मनदीप सिंह को भी 2016 में टारगेट किलिंग के लिए कनाडा से भारत भेजा गया था लेकिन अभी उसे किसी केस में गिरफ्तार नहीं किया गया है।

गुरजीत सिंह चीमा कनाडा के बेरंमटन  में रह रहा है। वह भी आतंकी गतिविधियों के लिए अप्रैल महीने 2017 में भारत आया था। इसके लिए उसे स्थानीय लोगों व ग्वालियर और सीमा पार पाकिस्तान से भी हथियार उपलब्ध करवाए गए। उसका एक साथी भी इंटेलिजेंस विभाग की सूची में है जिसका पाकिस्तान में रह रहे बब्बर खालसा इंटरनेशनल के वधावा सिंह बब्बर से लगातार संपर्क है।

यह भी पढ़ें: सातवीं का छात्र वाटर बॉटल में स्कूल लाया बीयर, फिर उड़े स्‍कूल प्रशासन के होश

इसी तरह गुरप्रीत सिंह पर हथियार जुटाने के लिए पैसा जमा करने का आरोप है। पन्नू कनाडा के हेमिल्टन में रह रहा है। पन्‍नू ने गुरप्रीत को 3.70 लाख रुपये हथियार खरीदने के लिए उपलब्ध करवाए। सरी में रहने वाले एक और मलकीत सिंह ने उत्‍तर प्रदेश में निर्मित हथियार खरीदे और इसे टारगेट किलिंग में इस्तेमाल किया। वह मूल रूप से अमृतसर का निवासी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.