Move to Jagran APP

पंजाब में Public curfew शुरू, जालंधर व संगरूर में 25 तक लॉक डाउन, पटियाला में तीन दिन जनता कर्फ्यू

पंजाब में भी कोरोना के खिलाफ जंग का ऐलान हो गया है। आज जनता कर्फ्यू के साथ ही जालंधर व संगरूर में 25 मार्च तक लॉक डाउन और पटियाला में तीन दिन के जनता कर्फ्यू का ऐलान किया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 06:36 AM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 07:07 AM (IST)
पंजाब में Public curfew शुरू, जालंधर व संगरूर में 25 तक लॉक डाउन, पटियाला में तीन दिन जनता कर्फ्यू

चंडीगढ़/जालंधर, जेएनएन। पंजाब में कोरोना के खिलाफ जंग शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर राज्‍य में आज जनता कर्फ्यू है। यह सुबह ठीक सात बजे शुरू हो गया और रात नौ बजे तक चलेगा। राज्‍य में इसके आगे भी यह कदम उठाया गया है। कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए जालंधर व संगरूर 25 मार्च तक लॉक डाउन (Lock down) रहेगा। इसकी घोषणा दोनों जिलो के जिला उपायुक्‍तों ने की। इसके अलावा पटियाला में तीन दिन का जनता कर्फ्यू रहेगा। पंजाब के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह ने कहा है कि कपूरथला में भी सोमवार से लॉक डाउन होगा। नवांशहर व होशियारपुर में भी सभी संस्थान बंद रहेंगे। पंजाब सरकार राज्‍य में 15 दिन के लिए लॉक डाउन पर विचार कर रही है।

loksabha election banner

पंजाब को 15 दिन के लिए लॉक डाउन करने पर विचार कर रही सरकार

जालंधर के डीसी वरिंदर कुमार शर्मा ने 25 मार्च तक जिले में लॉक डाउन की घोषणा करते हुए कहा है कि जरूरत पडऩे पर सेना व अर्द्धसैनिक बलों की भी मदद ली जा सकती है। लॉक डाउन के दौरान जिले में धारा 144 लागू रहेगी और पांच से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। सीमाएं सील रहेंगी। राशन, सब्जी की दुकानों के साथ पेट्रोल पंप, बैंक जैसी जरूरी सेवाएं खुली रहेंगी।

उन्‍होंने कहा कि जरूरी काम से एक घर से एक ही आदमी को बाहर जाने की इजाजत रहेगी। जरूरत पड़ने पर लॉक डाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है। जालंधर के डीसी ने कहा कि जिले में पिछले कुछ समय में करीब 13 हजार एनआरआइ आए हैं, जिनका पता नहीं चल पा रहा है। उन्होंने अपने पते और मोबाइल नंबर भी गलत दिए हैं। प्रशासन की टीमों ने उनकी काफी तलाश की, लेकिन उनका कोई पता नहीं चला। इस वजह से लॉक डाउन का एलान किया गया है।

दूसरी तरफ पटियाला के डिप्टी कमिश्नर ने जिले में तीन दिन के जनता कर्फ्यू का एलान किया। दूसरी ओर, कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों में शनिवार को अचानक हुई वृद्धि को देखते हुए प्रदेश सरकार 15 दिनों तक पूरा लॉक डाउन करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही घोषणा हो जाएगी। लॉक डाउन को लागू करवाने के लिए सख्त कदम उठाने पर विचार किया जा रहा है।

राज्य सरकार के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इसकी अब काफी जरूरत महसूस हो रही है क्योंकि पॉजिटिव केसों में लगातार वृद्धि हो रही है। दरअसल सरकार की बार-बार अपील के बावजूद लोग अपने घरों में नहीं रह रहे हैं और कई जगह ऐसे केस सामने आए हैं कि लोग कोरोना  वायरस से पीडि़त होने के बावजूद अस्पतालों से भाग रहे हैं या फिर अस्पताल में या क्वारंटाइन सेंटरों में जाने से मना कर रहे हैं। सरकार द्वारा ऑटो और रिक्शा चालकों पर शुक्रवार आधी रात से पाबंदी लगाने के बावजूद कई शहरों में शनिवार को भी धड़ल्ले से ऑटो चलते नजर आए। इसके बाद कड़ा कदम उठाने पर विचार किया गया।

सघन आबादी ने बढ़ाई चिंता

राज्य सरकार को लग रहा है कि इससे कोरोना वायरस रुकने की बजाय तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि पंजाब के सभी शहर काफी सघन आबादी वाले हैं। राज्य के एक अधिकारी ने बताया कि इससे पहले कि यह और बढ़े, राज्य को लॉक डाउन करना ही पड़ेगा।

जनता कर्फ्यू के बाद होगा 15 दिन के लॉक डाउन पर फैसला

राज्य को 15 दिन के लिए लॉक डाउन करने का फैसला आज जनता कर्फ्यू की स्थिति को देखने के बाद किया जाएगा। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस बारे में सीनियर अधिकारियों से बात कर ली है।दूसरी ओर, आज अचानक जब मुख्यमंत्री ने राज्य के हर पंजीकृत श्रमिक को 3000 रुपये की वित्तीय सहायता जारी करने और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 296 करोड़ रुपये सभी लाभार्थियों के खातों में शनिवार को ही जमा करवाने का फैसला लिया तो इससे संकेत मिल गया।

--------

- होशियारपुर व नवांशहर में सभी संस्थान बंद रहेंगे, कपूरथला में कल से लॉक डाउन।

-जालंधर में कुछ दिनों में आए 13 हजार एनआरआइ बने मुसीबत।

-अपने पते व मोबाइल नंबर भी गलत दिए जिससे पैदा हुई दिक्कत।

-जरूरत पडऩे पर सेना व अर्धसैनिक बलों की भी ली जाएगी मदद।

---------

लॉक डाउन में यह होगा-

-घर से सिर्फ एक ही सदस्य जा सकेगा बाहर, बढ़ सकती है अवधि।

-जरूरत पडऩे पर सेना व बीएसएफ की भी ली जाएगी मदद।

-राशन, मेडिकल, बैैंक सुविधाओं को छोड़ सभी काम-धंधे बंद किए जाएंगे।

--------

इसलिए है जरूरी है लॉक डाउन -

-लोग अपने घरों में नहीं रह रहे हैं, इसलिए सरकार करेगी सख्ती।

-पीडि़त होने के बावजूद अस्पतालों से भाग रहे हैं लोग।   

-अस्पताल या क्वारंटाइन सेंटरों में जाने से मना कर रहे हैं।

-पाबंदी के बावजूद कई शहरों में शनिवार को धड़ल्ले से ऑटो चले।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



यह भी पढ़ें: दीपेंद्र हुड्डा के बाद सैलजा भी क्वारंटीन, गायिका कनिका के संपर्क में आए दुष्‍यंत से मिले थे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.