Move to Jagran APP

चावला के पंजाब को लेकर बेहद खतरनाक हैं इरादे, गैंगस्‍टरों के सहारे रच रहा साजिश

पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के साथ अपनी फोटो को सोशल मीडिया पर पोस्‍ट करने वाले ख‍ालिस्‍तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला पंजाब में अातंक फैलाने की साजिशें रच रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 11:56 PM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 09:04 PM (IST)
चावला के पंजाब को लेकर बेहद खतरनाक हैं इरादे, गैंगस्‍टरों के सहारे रच रहा साजिश
चावला के पंजाब को लेकर बेहद खतरनाक हैं इरादे, गैंगस्‍टरों के सहारे रच रहा साजिश

चंडीगढ़, जेएनएन। नवजोत सिंह सिद्धू के साथ अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर डालने वाला खालिस्‍तानी आतंकी गाेपाल सिंह चावला के पंजाब को लेकी इरादे बेहद खतरनाक हैं। मुंबई हमले का मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद का यह करीबी पंजाब में अशांति अौर आतंक मचाने की साजिश रच रहा है। पाकिस्‍तानी की कुख्‍यात खुफिया एजेंसी आइएसआइ का हथियार बन कर काम कर रहा चावला अपनी साजिश में पंजाब के गैंगस्‍टरों को भी शामिल करने में लगा है। इसका खुलास पिछले दिनाें पकड़े गए एक गैंगस्‍टर से हुआ था।

loksabha election banner

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि पाकिस्तान में जन्मा चावला आइएसआइ के लिए सक्रिय रूप से काम करता है। सुरक्षा एजेंसियों को इसी महीने अमृतसर के अदलीवाल में निरंकारी भवन पर आतंकी हमले की साजिश में चावला का हाथ हाेने का शक है। इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई थी और 22 लोग जख्मी हुए थे।

वह पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का महासचिव व मीडिया एडवाइजर है। चावला भारत विरोधी और खालिस्तान समर्थक है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियेों का मानना है कि आइएसआइ पंजाब में एक बार फिर आतंकवाद फैलाने के लिए चाावला का इस्‍तेमाल कर रही है। उसने पाकिस्तान में दौरे पर गए भारतीय डेलीगेशन के ननकाना साहिब गुरुद्वारा पहुंचने पर उसके सदस्‍यों के साथ बदसुलूकी में भी चावला का हाथ था।

पाकिस्‍तान में हाफिज सईद के एक जलसे में गाेपाल सिंह चावला। (फाइल फोटो)

बताया जाता है कि गोपाल सिंह चावला हमेशा ही भारत के खिलाफ भड़काऊ भाषण देता रहता है और खालिस्तान का खुला समर्थक है। वह हाफिज सईद के साथ कई बार नजर आया है और वह हाफिज के जलसों में भी नजर अाता था। समझा जाता है कि हाफिज भारत के खिलाफ चावला को हथियार बनाने के प्रयास में रहा है। यही कारण है कि भारतीय इंटेलीजेंस की नजर गोपाल सिंह चावला पर रहती है।

केजीएफ के आतंकवादी शबनमदीप के मामले में भी आया था चावला का नाम

दीपावली के मौके पर बड़ी वारदात को अंजाम देने की तैयारी कर रहे खालिस्तान गदर फोर्स के आतंकवादी शबनमदीप सिंह को 1 नवंबर को पटियाला में पकड़ा गया था। शबनमदीप को पाकिस्तान के इंटेलीजेंस अफसर जावेद खान से मिलवाने में गोपाल सिंह चावला ने ही भूमिका निभाई थी। शबनदीप से पूछताछ में खुलासा हुआ कि चावला ने उसे छह-सात एके-47 राइफल दिखाई थी और बोला था कि हमारे आदेश का पालन करोगे तो तुम्हें ये दे दी जाएंगी। शबनम को टारगेट किलिंग का काम सौंपा गया था, लेकिन वह पुलिस के हत्‍थे चढ़ गया।

हाफिज सईद के साथ गोपाल सिंह चावला।  (फाइल फोटो)

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि चावला पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ, लश्कर-ए-तैयबा, व  हाफिज सईद के साथ मिलकर पंजाब में आतंक फैलाने की साजिश रच रहा है। कुछ माह पहले मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद के साथ उसकी तस्वीरें वायरल हुई थी। तीन माह पहले खालिस्तानी समर्थकों व आइएसआइ के बीच एक मीटिंग भी हुई थी। इसमें चावला भी मौजूद था। इसके अलावा रेफरेंडम 2020 के बहाने यह पंजाब के युवाओं को बहका रहा है। इसी मामले में सुरक्षा एजेंसियों को इसकी तलाश है।

यह भी पढ़ें: आतंकी संग फोटो पर घिरे नवजोत सिद्धू बोले- कौन चावला, कौन चीमा, मैं नहीं जानता

---

इनकी भी तलाश

हरमीत सिंह उर्फ हैप्पी (पाकिस्तान), गुरुजिंदर सिंह उर्फ शास्त्री (इटली), गुरुशरणबीर सिंह उर्फ गुरुशरण सिंह वालिया उर्फ पहलवान (ब्रिटेन), गुरुजंट सिंह ढिल्लों (ऑस्ट्रेलिया) भी सुरक्षा एजेंसियों को तलाश है।

सोशल मीडिया पर गोपाल सिंह चावला के साथ फोटो से मचा बवाल

बता दें कि नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्‍तान के करतारपुर में कॉरिडोर के शिलान्‍यास समारोह में भाग लेने वहां गए थे।  इस समारोह में खालिस्‍तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला के भी नजर अाने से विवाद पैदा हो गया है। चावला ने वीरवार को  नवजाेत सिंह सिद्धू के साथ एक फोटो अपने फेसबुक पेज पर पोस्‍ट कर‍ दी। भारत खासकर पंजाब की राजनीति में हड़कंप मच गया। यह फोटो देखते-देखते वायरल हो गया।

ख‍ालिस्‍तानी अातंकी गोपाल सिंह चावला द्वारा नवजाेत सिंह सिद्धू के साथ पोस्‍ट की गई अपनी फोटो।

गाेपाल सिंह चावला नेे फोटो पोस्‍ट करने के साथ  लिखा - ' विथ सिद्धू पा जी'।  इसके बाद उसने शिरोामणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल के साथ भी अपनी एक तस्‍वीर फेसबुक पेज पर पोस्‍ट कर दी। जानकारों का कहना है कि चावला ने भारत खासकर पंजाब की राजन‍ीति में विवाद पैदा करने की साजिश के तहत ऐसा किया है।

यह भी पढ़ें: फिर पाक दौरे से बड़े विवाद में आए सिद्धू, खालिस्‍तानी आतंकी गोपाल चावला संग फोटो वायरल

कॉरिडोर समारोह में पहुंचा खालिस्तानी आतंकी चावला, पाक आर्मी चीफ से मिलाया हाथ

इससे पहले बुधवार को श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा कॉरिडोर के शिलान्‍यास समारोह में भी खालिस्तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला दिखा था। इस दौरान चावला ने पाक सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से हाथ भी मिलाया। इस पर काफी हंगामा हुआ था।   26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का करीबी इस आतंकी के इस तरह के समारोह में मौजूदगी पर भारत में नाराजगी पैदा हुई। 21 व 22 नवंबर को भारतीय उच्चायोग के राजनयिक अधिकारियों के साथ गुरुद्वारा ननकाना साहिब में बदसुलूकी में भी चावला का नाम सामने आया था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.