Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेसबुक के जरिये गैंग का संचालन कर रहे पंजाब की जेलों से मौजूद गैंगस्टर

जेलों में मौजूद गैंगस्टर मोबाइल फोन और फेसबुक के जरिये अपना गैंग चला रहे हैं। पुलिस का दावा है कि ऐसे गैंगस्टर के इशारे पर ही जेल के बाहर मौजूद उनके साथी रंगदारी किडनै¨पग अवैध कब्जे हथियार व नशा सप्लाई के अलावा मर्डर जैसी वारदातों को अंजाम दे देते हैं।

By Edited By: Updated: Sat, 06 Mar 2021 06:00 AM (IST)
Hero Image
जेलों में मौजूद गैंगस्टर मोबाइल फोन और फेसबुक के जरिये अपना गैंग चला रहे हैं। (फाइल फोटो)

मोहाली, संदीप कुमार। पंजाब की जेलों में बंद कुख्यात गैंगस्टर जेल में बैठे-बैठे अपने बाहरी नेटवर्क का संचालन कर रहे हैं। जेलों में मौजूद गैंगस्टर मोबाइल फोन और फेसबुक के जरिये अपना गैंग चला रहे हैं। पुलिस का दावा है कि ऐसे गैंगस्टर के इशारे पर ही जेल के बाहर मौजूद उनके साथी रंगदारी, किडनै¨पग, अवैध कब्जे, हथियार व नशा सप्लाई के अलावा मर्डर जैसी वारदातों को अंजाम दे देते हैं। पिछले 12 दिनों में कंट्री मेड पिस्टल और कारतूस के साथ आठ आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद से मोहाली पुलिस की नींद उड़ गई है। पुलिस का कहना है कि पकड़े गए आरोपित कोई मामूली अपराधी नहीं हैं, उनके तार या तो गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जुड़े हैं या फिर गैंगस्टर याद¨वदर यादी राणा जैसे अपराधियों से उन्हें मदद मिल रही है।

ज्यादा दूर नहीं, लेकिन पिछले 12 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो 21 फरवरी को बलौंगी बैरियर से सब इंस्पेक्टर पवन कुमार ने तरुण कुमार नाम के शख्स को 315 बोर का कट्टा, ारतूस व मैगजीन से भरे एक 32 बोर के पिस्टल सहित गिरफ्तार किया था। तरुण गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई के काफी करीब माने जाने वाले दीपक उर्फ टीनू के लिए हथियार सप्लाई करने का काम करता रहा है। दीपक उर्फ टीनू जेल से ही अपना नेटवर्क चला रहा था।

पुलिस के मुताबिक टीनू के कहने पर ही तरुण उसके साथियों को उक्त हथियार देने के लिए आया था। 24 फरवरी को हथियारों के जाली पा‌र्ट्स व कट्टे बनाकर उसकी सप्लाई करने वाला एक आरोपित जीरकपुर पुलिस के हत्थे चढ़ा। आरोपित सेक्टर-38ए चंडीगढ़ का रहने वाला न¨रदर ¨सह था, जिसका फेज-9 में दशमेश गन हाउस है। आरोपित से हरियाणा नंबर एसेंट कार, 805 मैगजीन व उसके केस और 45 प्लास्टिक के मैगजीन कवर बरामद हुए थे।

न¨रदर अलग-अलग हथियारों के जाली पा‌र्ट्स व कट्टे बनाकर गैंगस्टर किस्म के लोगों को सप्लाई करने का कारोबार करता था। 25 फरवरी स्पेशल ऑपरेशन सेल ने नामी गैंगस्टर याद¨वदर यादी राणा गैंग के दो सदस्यों को हथियारों सहित गिरफ्तार था। गिरफ्तार आरोपित ज¨तदरपाल ¨सह व विशेष से 32 बोर पिस्टल व पांच कारतूस बरामद हुए थे। यह दोनों इंदरजीत ¨सह निवासी कीरतपुर साहिब की निशानदेही पर गिरफ्तार हुए थे। स्पेशल ऑपरेशन सेल ने उन्हें एक पिस्टल व पांच कारतूस सहित गिरफ्तार किया था।

आरोपितों से पूछताछ में यह बात सामने आई थी कि दिलप्रीत बाबा के जेल जाने के बाद यादी राणा द्वारा अपने गैंग को दोबारा खड़ा करने के लिए युवाओं को अमीर बनने के सपने दिखाकर गैंग में शामिल कर रहा है। उक्त युवाओं के जरिये लूटपाट की वारदातों व बिल्डरों सहित गायकों से फिरौती मांगने की योजना बनाई जाती थी। 26 फरवरी को हथियारों सहित गिरफ्तार तरुण की निशानदेही पर गैंगस्टर लॉरेंश बिश्नोई के करीबी दीपक उर्फ टीनू को प्रोडक्शन वारंट पर सीआइए पुलिस मोहाली लेकर आई। टीनू की निशानदेही पर पुलिस को .32 बोर पिस्टल व पांच कारतूस बरामद हुए। आरोपित दीपक उर्फ टीनू के खिलाफ पंजाब व उसके साथ लगते राज्यों के थानों में करीब 50 मामले दर्ज हैं।

टीनू ने कुबूल किया था कि वह जेल से बाहर गैंगस्टरों को हथियारों की सप्लाई करवाने का धंधा करता था। वहीं एक मार्च को लालडू थाना पुलिस ने 32 बोर देसी पिस्टल व दो कारतूस सहित रमेश कुंडू निवासी शीतल नगर रोहतक (हरियाणा) को गिरफ्तार किया था। वहीं तीन मार्च को लालडू पुलिस ने अंबाला जेल में बंद एक अपराधी अमन उर्फ गोपू निवासी किशन कॉलोनी अंबाला कैंट को प्रोडक्शन वारंट पर लाकर उसके खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया था। आरोपित की निशानदेही पर पुलिस को एक पिस्टल .32 बोर व 6 कारतूस बरामद हुए थे। अमन पंजाब व हरियाणा के गैंगस्टरों को अवैध हथियार की सप्लाई का कारोबार करता था।

उसे 30 जनवरी को 32 बोर के पिस्टल, 2 मैगजीन, दो कारतूस के साथ गिरफ्तार हुए हरमनजीत ¨सह निवासी मोगा सिटी साउथ व उसके साथी अरुण सारवान उर्फ विशू की निशानदेही पर गिरफ्तार किया था। विशू से भी पुलिस को 32 बोर देसी कट्टा, 3 मैगजीन व तीन कारतूस बरामद हुए थे जोकि हथियारों की सप्लाई देने आए थे।