जेएनएन, चंडीगढ़। स्वाद, संस्कृति व संवाद के सम्मिश्रण के साथ गुरुनगरी अमृतसर के ऐतिहासिक गोबिंदगढ़ किले में दो दिवसीय 'पंजाब फूड फेस्टिवल' का भव्य आगाज हुआ। दैनिक जागरण व पंजाबी जागरण द्वारा आयोजित इस फेस्टिवल का शुभारंभ मुख्यमंत्री कैप्टन अमङ्क्षरदर सिंह ने किया। इस मौके पर उन्होंने एलान किया कि लाहौर की तर्ज पर अमृतसर में फूड स्ट्रीट बनेगी और यहां आने वाले सैलानी पंजाब के प्रसिद्ध व्यंजनों का आनंद ले पाएंगे। कैप्टन के संबोधन के बीच में ही स्थानीय निकाय एवं पर्यटन मंत्री नवजोत सिद्धू ने  छह महीने में फूड स्ट्रीट को टाउन हाल में बनवाने का वादा किया।

कैप्टन ने कहा कि जागरण समूह ने एक शुरुआत की है, जो अंबरसरियों के मन में जरूर बसेगी। उत्तर क्षेत्र का एक शहर लाहौर है और दूसरा अमृतसर। दोनों शहरों के लोगों को रज्ज के (पेट भरकर) खाने का शौक है। वे दो बार लाहौर गए। वहां के मुख्यमंत्री परवेज इलाही उन्हें फूड स्ट्रीट ले गए। जहां रात बारह बजे तक रौनक रहती थी। तरह-तरह के व्यंजन पकते थे। लोग इन लजीज पकवानों का आनंद उठाते। लोगों ने ही उनसे कहा कि आप बॉर्डर खुलवा दो, आप दोपहर भोज के लिए हमारे पास आइएगा और शाम को हम आपके यहां दावत खाएंगे।

कैप्टन नेे मंच पर विराजमान नवजोत सिद्धू का नाम लेकर कहा-लाहौर की वह फूड स्ट्रीट अब अन्यत्र स्थानांतरित हो चुकी हैं। अब आप गुरुनगरी में एक फूड स्ट्रीट बनवा दीजिए, ताकि सैलानी व पंजाब के लोग पंजाब व देश के अन्य भागों के परंपरागत भोजन का आनंद उठा सकें।

कैप्टन ने कहा कि कभी न कभी तो बॉर्डर खुलेगा ही। हम उन्हें पाकिस्तानी लोगों को यहां बुलाएंगे, खाना खिलाएंगे और उनके निमंत्रण पर पाकिस्तान भी चलेंगे। गुरु नगरी आने वाले लाखों पर्यटकों की वजह से उड़ानों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्हें याद है जब तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने किला गोबिंदगढ़ के बाहर उन्हें इस किले की चाबी सौंपी थी। इस किले में हमारी सभ्यता, संस्कृति व परंपरा की झलक दिखती है। उन्होंने किले की देखरेख के लिए प्रोड्यूसर व अभिनेत्री रहीं दीपा साही को हर संभव मदद देने का आश्वासन भी दिया।

इस मौके पर स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिद्धू, सांसद गुरजीत सिंह औजला, विधायक सुखविंदर सिंह सरकारिया, ओपी सोनी, डा. राज कुमार वेरका, इंद्रजीत सिंह बुलारिया हरप्रताप सिंह अजनाला, हरमिंदर सिंह गिल, संतोख सिंह भलाईपुर भी मौजूद थे। मशहूर फूड क्रिटिक व इतिहासकार पदमश्री पुष्पेश पंत ने इस आयोजन के बारे में बताया। 

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने दैनिक जागरण के ग्रेटर पंजाब के मुख्य महाप्रबंधक मोहिंदर कुमार, राज्य संपादक मीनाक्षी शर्मा, पंजाबी जागरण के संपादक वरिंदर वालिया, दैनिक जागरण के स्थानीय संपादक अमित शर्मा, जनरल मैनेजर नीरज शर्मा, वरिष्ठ समाचार संपादक विजय गुप्ता के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर फूड फेस्टिवल का विधिवत शुभारंभ किया।

यह भी पढ़ेंः सुखबीर बोले- 1984 दंगों के मामले में केजरीवाल सरकार कर रही है कांग्रेस की मदद

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!