चंडीगढ़, जेएनएन। Punjab Budget 2021 LIVE Update: पंजाब के वित्‍तमंत्री मनप्रीत बादल पंजाब विधानसभा में राज्‍य के 2021-22 में कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं। दरअसल फाल्गुन के महीने में मनप्रीत बादल ने चुनावी बजट से हर वर्ग पर राहत की बौछार करने की कोशिश की है। महिलाओं को बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा दी है तो कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग की रिपोर्ट लागू करने का ऐलान किया गई है। बुजुर्गों, दिव्यांगों की पेंशन 750 रुपये से बढ़ाकर दुगनी कर दी गई है जबकि कोविड के कारण व्यापार का नुकसान उठाने वालों व्‍यापारियों को भी रा‍हत मिली है और वे अब पूरा साल 24 घंटे अपनी दुकानें, संस्थान खोल सकते हैं। महाराष्ट्र के बाद ऐसा करने वाला पंजाब दूसरा राज्य बन गया है। इससे काेराेना से लड़खड़ाए राज्‍य के आर्थिक हालत को सुधारने में मदद मिलेगी।

बुढापा पेंशन दोगुना किया, महिलाओं व कालेज विद्याथियाें को मुफ्त बस यात्रा

इसके साथ ही राज्‍य में बुढ़ापा पेंशन को दोगुना कर दिया गया है। बजट में किसानों के लिए नई योजना 'कामयाब किसान-खुशहाल पंजाब' शुरू करने का भी ऐलान किया गया है। इसके साथ ही पंजाब के कालेजों के विद्यार्थियों को निशुल्क बस यात्रा की सुविधा मिलेगी।  महिलाओं को भी मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। इसके लिए 170 करोड़ रुपये रखे गए हैं। उन्‍होंने बजट में कर्मचारियों के लिए भी बड़ी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि 31 जुलाई से पहले नए वेतन आयाेग की रिपाेर्ट लागू होगी। दूसरी ओर, स्‍पीकर ने शिरोमणि अकाली दल के नौ विधायकों का सदन से निलंबन समाप्‍त कर दिया। अब वे कल बजट पर होने वाली बहस में हिस्सा ले सकेंगे।

पंजाब विधानसभा में बजट पेश करते हुए वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल।

पे कमीशन लागू होगा, किसानों के लिए नई योजना

मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि पंजाब का कर्ज 31 मार्च तक 252880 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। यह 2021- 22 में बढ़ कर 273703 करोड़ रुपये हो जाएगा। वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि रिसोर्स गैप इस साल ज़ीरो रहेगा यानी सरकार के पास जितने पैसे हैं उतना ही खर्च होगा। किसानों की कर्जमाफी के लिए बजट में 10186 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को मुफ्त बिजली की सुविधा जारी करने का ऐलान किया। 

जानें आमदनी और खर्च का ब्‍योरा

रुपया आएगा कैसे -

  • राज्य के करों से आमदनी -        28 पैसा
  • राज्य के गैर कर से आमदनी -    06 पैसा
  • केंद्रीय ग्रांट -                            29 पैसा
  • सरकारी ऋण -                         28 पैसा
  • केंद्रीय कर में हिस्‍सा-              09 पैसा

रुपया खर्च कैसे होगा

  • अन्य रेवेन्यू खर्च -                 32 पैसा
  • वेतन व अन्य भत्‍ते -              20 पैसा
  • कर्ज के ब्याज की अदायगी -    15 पैसा 
  • पूूंजीगत खर्च -                      10 पैसा
  • पेंशन व रिटायरमेंट लाभ -       09 पैसा 
  • पब्लिक डेबिट का पुनर्भुगतान - 13 पैसा
  • लोन का एडवांस -                    01 पैसा 

मेरिट में आने वाले बच्‍चों को फीस मेें छूट, अपनी राशन कार्ड योजना शुरू की

वित्‍तमंत्री ने मेरिट में आने वाले बच्चों को फीस में छूट देने का भी ऐलान किया। उन्‍होंने अपनी राशन कार्ड योजना शुरू की। इसके तहत पांच किलो आटा भी मिलेगा। इसके लिए 120 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। बजट का थीम 'जय जवान नय किसान' दिया गया है। मनरेगा के लिए 400 करोड़ रुपये रखे हैं।

किसानों के लिए कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना, किसान कर्जमाफी के लिए 10186 कराेड़ रुपये

वित्‍तमंत्री ने कहा कि खराब ट्यूबवेलों की मरम्मत के लिए 40 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है। उन्‍होंने बताया कि मोहाली में रीजनल वायरोलॉजी सेंटर स्‍थापित होगा और केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है।  वित्‍तमंत्री ने कहा कि राज्‍य में किसानों को मुफ्त बिजली की सुविधा जारी रहेगी। इसके लिए बजट में  7000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

उन्‍होंने कहा कि किसानों के कर्ज माफी के लिए 10186 करोड़ रुपये रखे गए हैं। सीवरेज के पानी को साफ करके सिंचाई के लायक बनाने के लिए 40 करोड़ रुपये प्रावधान किए गए हैं। वित्‍तमंत्री ने 'कामयाब किसान खुशहाल पंजाब' नाम से नई योजना शुरू करने का ऐलान भी किया। इस योजना के लिए 3780 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है।  इस साल इस योजना के लिए 1104 करोड़ रखा गया है।

बजट की खास बातें

  1. राज्‍य में दुकानें और रेस्‍टोरेंट 24 घंटे खुले रह सकेंगे। काेरोना कारण बदहाल हुई अर्थ व्‍यवस्‍था को सुधारने में मदद मिलेगी।
  2. राज्‍य में महिलाओं और कालेज विद्याथियों को सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा।
  3. राज्‍य में बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन दोगुनी की गई। पहले मिलती थी प्रति माह 750 रुपये और अब मिलेगी प्रति माह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन।
  4. किसानों के लिए नई योजना ' कामयाब किसान-खुशहाल पंजाब' शुरू करने का ऐलान।
  5. किसानों को मुफ्त बिजली योजना जारी रहेगा।
  6. किसान कर्जमाफी के लिए 10168 करोड़ रुपये का प्रावधान।
  7. कर्मचारियों के लिए नए पे कमीशन (वेतन आयोग) की रिपोर्ट 31 मार्च तक आएगी। इसे 31 जुलाई से पहले घोषित कर दिया जाएगा।
  8.  म‍ेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को फीस में छूट का ऐलान।
  9. नई राशन कार्ड योजना का भी घाेषणा की गई। इसके तहत हर माह पांच किलाे आटा मिलेगा।
  10. महिलाओं की सगुन स्‍कीम के तहत मिलने वाली राशि 51 हजार रुपये की गई। इससे पहले यह राशि 21 हजार रुपये थी।
  11. पंजाबी, हिंदी व उर्दू के बुजुर्ग लेखकों व कवि काे हर माह 15 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिह ने अपनी सरकार के अंतिम बजट को विधानसभा में रखने से पहले जो सात सूत्रीय 'एजेंडा 2022' पेश किया था, वित्तमंत्री मनप्रीत बादल उसे पूरा करते दिखाई पड़ रहे हैं। महिला, किसान, दुकानदार, युवा और अनुसूचित वर्ग को खुश करने पर फोकस करते हुए 1.62 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है।

तीन कृषि कानूनों को लेकर चल रहे आंदोलन की छाप भी बजट पर दिखाई दे रही है। किसान कर्ज माफी की योजना को जारी रखते हुए उसके लिए 1186 करोड़ रुपये रखे गए हैं तो खेतिहर मजदूरों के लिए 526 करोड़ का आवंटन किया है। किसानों के लिए 'कामयाब किसान, खुशहाल पंजाब' नाम से नई योजना के तहत किसानों को सब्जियों, फलों की खेती और सहायक धंधों में लाने के लिए नए रिसर्च सेंटर बनाने, एग्रीकल्चर मार्के¨टग इनोवेशन सेंटर स्थापित करने का एलान किया गया है।

एससी वर्ग के लिए मुख्यमंत्री ने बेटियों के विवाह पर आशीर्वाद योजना में मिलने वाली शगुन की राशि को 21 हजार से बढ़ाकर 51 हजार कर दिया है। भाजपा के पंजाब में दलित मुख्यमंत्री बनाने के एलान के बाद से कांग्रेस ने इस सेक्टर पर फोकस किया है। कपूरथला में बाबा भीम राव अंबेडकर म्यूजियम और गुरु रविदास की याद में होशियारपुर में चार साल से बन रहे स्मारक को इस साल हर हाल में पूरा करने का ऐलान किया गया है। गरीबों को मिल रहे सस्ते अनाज वाली योजना को आगे बढ़ाते हुए पंजाब ने अपनी भी नई योजना लांच की है जिसमें नौ लाख उन परिवारों को शामिल किया जाएगा जो राष्ट्रीय आहार योजना में शामिल नहीं हैं।

पंजाबी साहित्य पुरस्कारों की राशि को भी दुगना यानी बीस लाख रुपये और स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन 7500 से बढ़ाकर 9400 रुपए कर दी गई है।

कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग की रिपोर्ट 31 मार्च तक व 31 जुलाई से पहले होगा लागू

मनप्रीत बादल ने कहा , कैग ने भी कहा कि सरकार वित्तीय रिफॉर्म के पथ पर है। उन्‍हाेंने बुढापा पेंशन 1500 रुपये प्रति माह करने की घोषणा की। पहले यह 750 रुपये प्रतिमाह थी। इसके साथ ही वित्‍तमंत्री मनप्रीत बादल ने कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग की रिपोर्ट 31 मार्च से पहले आ जाएगी। इसे 31 जुलाई से पहले लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए 9000 करोड़ रुपये का प्रावधान जट में रखा गया है। उन्‍होंने शिरोमणि अवार्ड की राशि पांच लाख से 10 लाख रुपये करने का भी ऐलान किया। वित्‍तमंत्री ने सरकारी स्कूलों में 6 से 12वी क्लास की छात्राओं के लिए सेनेटरी पैड के लिए 21 करोड़ का प्रावधान किया। युवाओं को स्मार्ट फोन देने के लिए 100 करोड़ रुपये रखे हैं।

वित्‍तमंत्री ने शहरी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के लिए 719 82 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। यह पिछले साल के मुकाबले  68 करोड़ ज्‍यादा है। मनरेगा के लिए 400 करोड़ रुपये रखे हैं। 50 करोड़ रुपये की लागत से छह महिला वर्किंग हॉस्टल बनेंगे।

मनप्रीत बादल ने बजट में राज्‍य के बॉर्डर क्षेत्र के लिए 268 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। शाहरपुर कंडी योजना के लिए 1042 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। पीआइडीबी से मिलने वाले 1000 करोड़ रुपये की ग्रांट स्‍थानीय निकाय बॉडी विभाग को दिए जाएंगे। यह राशि छोटे शहरों पर खर्च होगी। मनप्रीत  बादल ने दावा किया कि सबसे ज्यादा बिजली सब्सिडी पंजाब ही देता है। यह सब्सिडी किसान, इंडस्ट्री और एससी वर्ग के लोगों को मिलती है। राज्‍य में नई बसें खरीदी जाएंगी और इसके लिए 150 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

वित्‍तमंत्री बादल ने कहा कि कपूरथला के जस्सा सिंह कॉलेज के लिए सात करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया ह। राज्‍य के छह ऐतिहासिक कॉलेजों काे अपग्रेड किया जाएगा। पंजाब में दो नए जेल बनाने का प्रावधान किया गया है। गोइंदवाल साहिब में 2780 की क्षमता वाले सेंट्रल जेल और बठिंडा में महिला जेल बनेगा। बठिंडा में सेंट्रल जेल में एक संचार रहित क्षेत्र स्थापित किया जाएगा।

 इसी दौरान सदन में मौजूद अकाली विधायक लोधीनंगल ने कहा कि चुनावी बजट है। इसके बाद उन्‍होंने सदन से वॉक आउट किया। उन्‍होंने कहा कि 15 वें वित्त कमीशन की रिपोर्ट से पंजाब को 1500 करोड़ इस साल ज्यादा मिलेंगे। इस बीच आम आदमी पार्टी के विधायक ने शोर मचाना शुरू कर दिया। वे वेल में आ गए और सदन से वॉक आउट कर गए। उन्‍होंने कहा मनप्रीत बादल झूठ बोल रहे हैं।

वित्‍तमंत्री ने कहा कि राज्‍य में किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए 50 हजार मशीनें लगाई जाएंगी। इसके लिए 47 करोड़ रुपये रखे गए हैं।   कलानोर में केन रिसर्च सेंटर बनाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि हर गांव में 400 पौधे लगेंगे। गुरु तेग बहादुर जी के 400 साल प्रकाशोत्सव के लिए 223 करोड़ रुपये रखे गए हैं। अप्रवासी भारतीयों के लिए बजट में कुछ नया नहीं है। कपूरथला के पुष्पा गुजराल साइंस सिटी के अंतरिक्ष थिएटर के उन्‍नयन के लिए 11 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में 250 स्कूल अपग्रेड होंगे। स्मार्ट स्कूलों के लिए 60 फीसदी हिस्सा लोग दे रहे हैं 40 फीसदी सरकार ने दे रही है।

 अनुमानित राज्‍स्‍व प्राप्ति 1,62,599 करोड़ और अनुमानित खर्च 1,68,015 रुपये

मनप्रीत बादल ने कहा कि सरकार का अनुमानित  राजस्व  1,62,599 करोड़  होगा और अनुमानित खर्च 1,68,015 करोड़ होगा। बजट में कैंसर के पीड़ितों के लिए 150 करोड़ रुपये रखे गए हैं।  कपूरथला व होशियारपुर में मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए 80 करोड़ अलॉट किए गए हैं। मलेरकोटला व गुरदासपुर में मेडिकल कॉलेज को अभी भारत सरकार से इजाजत नहीं मिली है। उन्‍होंने कहा कि होशियारपुर में कैंसर हस्पताल बनेगा।

उन्‍होंने कहा कि पटियाला सरकारी मेडिकल कालेज के बुनियादी सुधार के लिए 92 करोड़ का बजट रखा गया है। गुरदासपुर और मलेरकोटला में नए मेडिकल कालेज होंगे स्थापित। महिलाओं के आशीर्वाद स्कीम के तहत अब 51000 रुपये दिए जाएंगे। पहले यह राशि 21 हज़ार रुपये थी।

उन्‍होंने कहा कि 1.13 लाख किसानों  का 1186 करोड़ कर्ज और भूमिहीन मजदूरों का 526 करोड़ का कर्ज माफ के लिए 1712 करोड़ रुपये रखे गए हैं। कपूरथला में बाबा भीम राव के नाम पर म्यूजियम तैयार हाेगा। इस पर  100 करोड़ की लागत आएगी। फाजिल्का में गांव गोबिंदगढ़ में 10 करोड़ रुपये की लागतबसे सब्जियों का उत्कृष्ट सेंटर स्थापित होगा।

 

कुल बजट 168015 करोड़ रुपये का

इस बार बजट 168015 करोड़ रुपये का है। वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने बजट पेश करते हुए कहा कि मुस्लिम समुदाय और ईसाई समुदाय के कब्रिस्‍तान बनाने के लिए पांच लाख की ग्रांट मिलेगी। इसके लिए बजट में 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के लिए 3822 करोड़ रुपये का प्रावधान

वित्‍तमंत्री ने कहा कि बजट  में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 3822 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। कोविड से लड़ने के लिए साजो सामान पर पंजाब सरकार ने 1000 करोड़ रुपये खर्च किए। मेडिकल एजुकेश का बजट 1008 करोड़ रुपये होगा। पिछले साल से यह 85 फीसदी ज्यादा है।

 

मौजूदा कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार का यह अंतिम बजट है। अगले साल 2022 में पंजाब विधानसभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में यह बजट चुनावी होने की संभावना थ्‍सी। बजट में कैप्‍टन सरकार का चुनावी एजेंडा साफ तौर पर दिखा है।

वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ठीक 11 बजे पहले कांग्रेस सरकार के अंतिम बजट को पेश करने के लिए सदन में पहुंचे।  सदन में मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सहित राज्‍य के सभी मंत्री और कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के विधायक मौजूद हैं। शिरोमणि अकाली दल  पर प्रदर्शन के कारण विधायक आप और कांग्रेस के विधायक सदन में देरी से पहुंचे। बता दें कि शिरोमणि अकाली दल के नौ विधायकों काे बजट सत्र के लिए निलंबित किया गया है।

इस बीच स्पीकर राणा केपी सिंह ने निलंबित किए गए नौ शिअद विधायकों का निलंबन वापस लेने का भराेसा दिलाया। सदन में मौजूद शिरोमणि अकाली दल के विधायक लखबीर सिंगन लोधीनंगल ने स्‍पीकर से इन विधायकों को निलंबन वापस लेने का अनुरोध किया।

शिअद कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार करती पुलिस।

दूसरी ओर, विधानसभा से बजट सत्र के लिए निलंबित किए गए शिरोमणि अकाली दल के नौ विधायकों ने विधानसभा परिसर में जाने की कोशिश की। शिअद विधायक पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ विधानसभा परिसर की ओर बढ़े तो पुलिस ने बेरिकेट्स लगाकर उनको रोकने की कोशिश की। अकालियों ने बेरिकेट्स तोड़ने की कोशिश ताे पुलिस ने वाटर कैनन से पानी की बौछार की और बाद में शिअद विधायकों को हिरासत में ले लिया।

यह भी पढ़ें: Punjab Budget 2021: कैप्‍टन के एजेंडा 2022 पर फोकस मनप्रीत का बजट, हर वर्ग के वोटर को साधने की लगाई जुगत

यह भी पढ़ें: केंद्र ने पंजाब सरकार के लिए खड़ी की मुश्किल, किसानों को फसलों के भुगतान के लिए कड़े किए नियम

 

यह भी पढ़ें: मिलिये हिसार की M.com पास सुनीता से, नई सोच से बनी प्रेरणा, कोरोना संकट में नए आइडिया से किया कमाल

 

 

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021