Move to Jagran APP

पंजाब: आम आदमी पार्टी में कलह बढ़ी, मारपीट तक पहुंचे हालात

आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई में कलह लगातार बढ़ रही है। कई जिला इकाइयों में खुलकर बगावत हो रही है। कुछ जगह तो मारपीट भी होने लगी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 31 Aug 2016 09:34 AM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2016 08:58 PM (IST)
पंजाब: आम आदमी पार्टी में कलह बढ़ी, मारपीट तक पहुंचे हालात

चंडीगढ़ (जेएनएन)। आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई में विवाद लगातार बढ़ रहा है। कई जिलाें में पार्टी में बगावत हो रही है। कई जगह कार्यालयों में ताले लगा दिए गए हैं। अमृतसर में तो पार्टी के पूर्व राज्य कन्वीनर सुच्चा सिंह छोटेपुर और केजरीवाल समर्थकों के बीच एक बैठक के दौरान जमकर मारपीट हो गई। दूसरी आेर, पार्टी के पांच कार्टिनेटरों ने छोटेपुर की पंजाब यात्रा में शामिल होने का ऐलान किसा गया है। उधर, पूरे प्रकरण पर 'आप' के पंजाब प्रभारी संजय सिंह ने पहली बार छोटेपुर के केजरीवाल पर लगाए आरोपों का जवाब दिया अौर इन्हें बेबुनियाद करार दिया।

loksabha election banner

संजय सिंह ने कहा, केजरीवाल पर सिखी के खिलाफ जाने के छोटेपुर के आरोप गलत

संजय सिंह ने कहा कि केजरीवाल ने छोटेपुर को सिखी के खिलाफ जाने की बात नहीं कही थी। छोटेपुर जिस दिन का हवाला देकर यह दावा कर रहे हैं, उस दिन वह भी केजरीवाल व छोटेपुर के साथ गाड़ी में थे। केजरीवाल ने ऐसी कोई बात नहीं कही थी। छोटेपुर को अभी पार्टी से नहीं निकाला गया है। विरोधियों के खुश होने से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता।

हमारे फंड की जांच करा लें

संजय सिंह ने कहा कि विरोधी पार्टियों के नेता यह आरोप लगा रहे हैं कि कि आम आदमी पार्टी को विदेशों से फंड मिल रहा है। इस मामले की जांच करवाई जाए। यदि फंड लेने के बारे में सबूत हैं तो 'आप' के खिलाफ कार्रवाई की जाए। यदि ऐसा नहीं पाया गया तो आरोप लगाने वाले नेताओं को राजनीति से संन्यास ले लेना चाहिए।

पढ़ें : पंजाब में पहली बार बेटियां दौड़ाएंगी ट्रेन, तमन्ना सबसे तेज रेलगाड़ी चलाने की

छोटेपुर की पंजाब यात्रा में शामिल होंगे पांच आप कोऑर्डिनेटर

सुच्चा सिंह छोटेपुर को 'आप' के संयोजक पद से हटाने के बाद पार्टी की जालंधर इकाई में भी बगावत सामने आ गई है। जालंधर जोन के कोऑर्डिनेटर डॉ. हरजिंदर सिंह चीमा ने छोटेपुर के समर्थन में आते हुए उनकी ओर से श्री हरिमंदिर साहिब अमृतसर से शुरू होने वाली पंजाब यात्रा में शामिल होने की घोषणा की है।

डॉ. चीमा ने दावा किया कि उनके अलावा चार और लोकसभा हलकों के कोऑर्डिनेटर भी छोटेपुर की यात्रा में शामिल होंगे। इनमें आनंदपुर साहिब जोन के कार्डिनेटर जसबीर सिंह धालीवाल, अमृतसर के वरिंदर सिंह बाजवा, गुरदासपुर के अमनदीप सिंह व बठिंडा जोन के कोऑर्डिनेट नरिंदर पाल शामिल हैं। इसके अलावा खडूर साहब जोन के पूर्व कोऑर्डिनेटर एडवोकेट इकबाल सिंह भागोवालिया भी यात्रा में शामिल होंगे।

पढ़ें : बराड़ थामेंगे आप का दामन, सिद्धू के लिए भी हुआ रास्ता साफ

अरविंद केजरीवाल की टीम पर साजिश के तहत छोटेपुर को फंसाने का आरोप लगाते हुए डॉ. चीमा ने कहा कि अगर छोटेपुर को तुरंत संयोजक पद पर बहाल नहीं किया तो उनके पास छोटेपुर की पंजाब यात्रा में शामिल होने के अलावा और कोई चारा नहीं रह जाएगा। मोहाली बैठक में पहले ही छोटेपुर को बहाल करने का अल्टीमेटम दे चुके हैं।

अमृतसर में 'आप' कार्यकर्ताओं में चले लात-घूंसे

अमृतसर में भी 'आप' की कलह चरम पर है। यहां एक बैठक के दौरान सुच्चा सिंह छोटेपुर व अरविंद केजरीवाल समर्थकों में जमकर मारपीट हुई। दोनों गुटों ने एक-दूसरे पर जमकर लात-घूंसे चलाए। वेरका-अटारी बाईपास पर स्थित स्विस कालोनी में 'आप' के अमृतसर जोन के अध्यक्ष गुरिंदर सिंह बाजवा ने बैठक बुलाई थी। इसमें तीन विधानसभा क्षेत्रों अजनाला, अटारी व अमृतसर दक्षिण में आवंटित की गई टिकटों पर चर्चा होनी थी।

पढ़ें : बठिंडा में आप में बगावत, जाेनल कार्यालय बंद किया

गुरिंदर बाजवा ने कहा कि कार्यकर्ताओं के बीच तीनों सीटों के टिकट आवंटन को लेकर काफी रोष है क्योंकि तीनों प्रत्याशी पैराशूट से पार्टी में शामिल हुए हैं। वह कार्यकर्ताओं की भावनाओं के साथ हैं क्योंकि जिन्हें टिकट दी गई है वे जीत नहीं सकते।

बाजवा बैठक को संबोधित कर ही रहे थे कि कुछ कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी और टिकट आवंटन को लेकर विरोध प्रकट किया। इसी दौरान अनिल महाजन व उनके साथी ने अरविंद केजरीवाल जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। इसके बाद कुछ कार्यकर्ता अनिल महाजन व उनके साथी पर टूट पड़े। इस दौरान महाजन की जमकर पिटाई कर दी गई।

लगे 'दिल्ली वाले भगाओ, पंजाब बचाओ' के नारे

इस मारपीट के बीच सुच्चा सिंह छोटेपुर समर्थक कार्यकर्ताओंं ने 'दिल्ली वाले भगाओ, पंजाब बचाओ, गुंडागर्दी नहीं चलेगी' आदि नारे लगाए। उन्होंने दिल्ली की लीडरशिप पर भड़ास निकालते हुए कहा कि पंजाब में तानाशाही की राजनीति नहीं चलेगी।

डुप्लीकेट केजरीवाल हैं अनिल महाजन

अरविंद केजरीवाल से चेहरा मिलने के कारण अनिल महाजन को 'डुप्लीकेट केजरीवाल' के नाम से जाना जाता है। बैठक में महाजन ने जब यह कहना शुरू किया कि टिकटों का आवंटन ठीक हुआ है और हाईकमान को दोषी नहीं ठहराया जा सकता तभी कुछ कार्यकर्ता भड़क गए।

आम आदमी पार्टी के मीडिया कोआर्डिनेटर गुरभेज सिंह ने कहा है कि कुछ लोगों ने 'आप' वालंटियर पर हमला किया है। पूरे घटनाक्रम की वीडियो क्लिप हाईकमान को भेज दी गई है। पार्टी ने इस घटना का कड़ा नोटिस लिया है। वहां उपस्थित वरिष्ठ नेताओं की क्या भूमिका रही, यह देखा जाएगा और मामले की जांच के बाद कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.