Move to Jagran APP

दसवीं की किताब से नहीं हटाए सिख गुरुओं के चैप्टर: कैप्टन अमरिंदर

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने दसवीं की पाठ्यपुस्‍तक से सिख गुरुओं का चैप्‍टर हटाने के शिअद नेताओं के आरोप को गलत बताया है। उन्‍होंने कहा कि यह चैप्‍टर नहीं हटा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 29 Apr 2018 11:01 AM (IST)Updated: Sun, 29 Apr 2018 01:00 PM (IST)
दसवीं की किताब से नहीं हटाए सिख गुरुओं के चैप्टर: कैप्टन अमरिंदर
दसवीं की किताब से नहीं हटाए सिख गुरुओं के चैप्टर: कैप्टन अमरिंदर

जेएनएन, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पंजाब शिक्षा बोर्ड कर दसवीं कक्षा की पाठ्यपुस्‍तक से सिख गुरुओं का चैप्‍टर नहीं हटाया गया है। उन्‍होंने शिरोमणि अकाली दल के नेताओं के इस बारे में दिए गए बयान की कड़ी आलोचना की। शिअद नेताओं ने आरोप लगाया है कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं की इतिहास की किताब से सरकार सिख गुरुओं के चैप्टर हटा रही है।

loksabha election banner

कहा, चार साहिबजादों का नया चैप्टर जोड़ा गया, गलत बयानबाजी न करें अकाली नेता

कैप्टन ने स्पष्ट किया है कि सिख गुरुओं के चैप्‍टर हटाए नहीं गए हैं आैर इसके साथ ही 'चार साहिबजादे' का नया चैप्टर जोड़ा गया है। कैप्टन ने कहा कि अकाली नेता इस बारे में तथ्यों की पड़ताल किए बिना ही गलत बयानबाजी कर रहे हैं। एनसीईआरटी के सिलेबस के स्टैंडर्ड को देखते हुए उस स्तर पर पंजाब के विद्यार्थियों को तैयार करने के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं। यह बदलाव भी एसजीपीसी के सदस्य वाली एक्सर्ट कमेटी की रिपोर्ट के बाद किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रैक के बीच फंसी कार में थे पांच लोग और सामने से आ रही थी कार, फिर ऐसे बची जान

उन्होंने कहा कि हाल ही में बोर्ड ने फिजिक्स व केमेस्ट्री के विषयों को रिस्ट्रक्चर किया है। साथ ही विश्वस्तरीय प्रतियोगिताओं के मद्देनजर एनसीईआरटी के सिलेबस के अनुसार बोर्ड पंजाब का सिलेबस तैयार कर रहा है।

पंजाब एंड सिख हिस्ट्री के चैप्टर को दसवीं से ग्यारहवीं में व इंडिया एंड मॉडर्न हिस्ट्री व माडर्न सिख हिस्ट्री चैप्टर को बारहवीं में शिफ्ट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि युवाओं को चार साहिबजादों व उनकी कुर्बानियों के बारे में जानकारी के लिए इस चैप्टर को शामिल किया गया है। अकाली नेता राजनीतिक हितों को पूरा करने के लिए गलत बयानबाजी न करें।

यह भी पढें: आखिर यह विदेशी लड़की है या लड़का, जानिये क्‍या है पुलिस की द‍ुविधा

चीमा ने लिखा था कैप्टन को पत्र

शिरेामणि अकाली दल के महासचिव व पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर मांग की है कि जिन अफसरों ने सिख गुरुओं का चैप्टर हटाया है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि यह हैरानी वाली बात है कि पंजाब के अपने ही शिक्षा बोर्ड के अफसरों की ओर से सिख गुरुओं के चैप्टर को हटाया है। इस मामले में सरकार अपना स्टैंड स्पष्ट करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.