Move to Jagran APP

चंडीगढ़ पुलिस ने पकड़े 21 साइबर क्रिमिनल, एक चीनी, लोगों को सस्ता लोन, अश्लील वीडियो और ब्लैकमेल कर ठगते थे

चंडीगढ़ पुलिस ने साइबर क्रिमिनल गैंग का भांडाफोड़ किया है। पुलिस ने गैंग के 21 लोगों को पकड़ा है। इस गैंग में 60 से ज्यादा शातिर शामिल हैं। इन बदमाशों की गिरफ्तार चंडीगढ़ के एक व्यक्ति की शिकायत पर हुई है।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2022 09:34 AM (IST)Updated: Tue, 13 Sep 2022 09:34 AM (IST)
पुलिस को आरोपितों से 41 मोबाइल फोन सहित कई तरह का सामान मिला है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। पांच राज्यों में लोगों को सस्ता व कम ब्याज दर पर लोन दिलाने के झांसे में फंसाकर ठगने वाले गिरोह के सगरना समेत 21 आरोपितों को साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपित लोन के झांसे में वाट्सएप काल पर हैकिंग के माध्यम से लोगों की तस्वीर, कान्टेक्ट नंबर समेत निजी जानकारी चोरी करके ब्लैकमेल करते थे। पैसे देने से इनकार करने वालों की अश्लील तस्वीरें व वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट करने की धमकी देते थे।

loksabha election banner

इन शातिरों से पुलिस ने 17.31 लाख कैश, नौ लैपटाप, 41 मोबाइल, एक कंप्यूटर समेत सगरना चाइना का नागरिक वान चैंग को भी गिरफ्तार किया है। चाइना के इस शख्स का एक्सपायर पासपोर्ट भी जब्त किया है। इस गैंग के दिल्ली, नोएडा, झारखंड, बिहार और राजस्थान में कुल 60 सदस्य शामिल हैं।

चंडीगढ़ के व्यक्ति की शिकायत पर कार्रवाई 

मामले में चंडीगढ़ के अरविंद की शिकायत पर टीम गठित कर कार्रवाई की गई है। शिकायतकर्ता ने बताया कि उनके मोबाइल पर लोन के लिए एसएमएस के माध्यम से एक लिंक आया था। लिंक पर क्लिक करने पर ह्यूगो लोन एप्लिकेशन इंस्टाल हो गया। उसने ह्यूगो एप पर लोन के लिए डिटेल भर दी। एप पर 3500 रुपये लोन लेने की लिमिट शो हो रही थी। उसने एप अनस्टाल कर आवेदन रद कर दिया। इसके बाद उसे अलग-अलग नंबरों से वाट्सएप काल से धमकी मिलने लगी। आरोपितों ने उसे उसके परिवार की अश्लील तस्वीरें भी भेजकर ब्लैकमेल किया। उसने डर कर आरोपितों को 24 अगस्त 2022 को 2045 रुपये और 30 अगस्त को 3500 रुपये भेज दिए। इसके बावजूद धमकी मिलने पर पुलिस में शिकायत दी।

पांच राज्यों से 21 गिरफ्तार 

राजस्थान के अलवर निवासी अजरुन सेन, लेख राज वैरवा, नोएडा के अंशुल कुमार, रांची झारखंड के परवेज आलम उर्फ सोनू बड़ाना उर्फ जीतू बड़ाना, चाइना के वान चेंघुआ, दिल्ली के मनीश राय, संदीप, हरियाणा के तिवाड़ी निवासी ज्ञानदीप, अशीष कुमार तनवर, वेस्ट दिल्ली के दीपक चंद, सौरभ झा, न्यू दिल्ली के हेमंत कुमार, साउथ वेस्ट दिल्ली के मनविंदर राघव, यूपी के नीरज सिंह, बिहार के ओम प्रकाश झा, गोंडा यूपी के मंजीत कुमार, उड़ीसा के उत्तम मलिक, यूपी के अशीष मिश्र, बिहार के विकास मेहतो, नोएडा के राजेश कुमार, गाजियाबाद यूपी के राजीव कुमार की गिरफ्तारी हुई हैं। 

चीनी सर्वर से चलता था पूरा खेल

पुलिस के अनुसार तत्काल लोन के आवेदन चीनी लोगों की तरफ से चाइना के सर्वर से चलाया जाता है। ये चीनी लोग भारत में नौकरी के जरूरतमंद लोगों को लुभाकर उन्हें काल सेंटर की नौकरियों के रूप में एक अच्छे वेतन पर अपने पास नियुक्ती करते थे। यहां तक उन्हें ट्रेनिंग देने का काम चीनी मूल के लोग करते थे। उन्हें लोगों को ठगने, ब्लैकमेल करने और पैसे ट्रांसफर करवाने की ट्रेनिंग दी जाती थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.