Move to Jagran APP

फसल को आग लगी तो बुझाएगा ये देसी जुगाड़, पानी भंडारण क्षमता छह हजार लीटर

फसलों को आग लगने पर उसे बुझाने के लिए मनप्रीत ने देसी जुगाड़ तैयार किया है। यह झटपट घटनास्थल पर पहुंचने में भी सक्षम है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 09:36 AM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 09:36 AM (IST)
फसल को आग लगी तो बुझाएगा ये देसी जुगाड़, पानी भंडारण क्षमता छह हजार लीटर

बठिंडा [सुभाष चंद्र]। ग्रामीण क्षेत्रों में आग लगने पर शहर से फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचने तक काफी नुकसान हो जाता है। गेहूं के सीजन में फसल में लगने वाली आग ज्यादा नुकसानदायक होती है। अब ऐसी दुखद घटनाओं से ग्रामीणों को दो-चार नहीं होना पड़ेगा। गांव नाथपुरा की पंचायत एवं रामपुरा फूल की कलसी इंडस्ट्री के संचालक मनप्रीत सिंह ने पानी के टैंकर से ऐसा देसी अग्निशमन यंत्र बनाया है, जो झटपट घटनास्थल पर पहुंच जाएगा। इतना ही नहीं, आम दिनों में इससे पेयजल की भी आपूर्ति की जा सकेगी।

loksabha election banner

ऐसे आया विचार

गांव नाथपुरा के सरपंच जगसीर सिंह बताते हैं, ' पिछले साल मेरे खेत में आग लग गई थी। सूचना देने के एक घंटे के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची थी। तब तक फसल को काफी नुकसान हो चुका था। इसके बाद से ही कोई देसी यंत्र बनाने पर विचार चल रहा था। उधर, रामपुरा फूल के कलसी इंडस्ट्री के संचालक मनप्रीत सिंह ने भी खेतों में लगी ऐसी ही भयावह आग देखी थी। वह भी चाहते थे कि आग बुझाने का कोई देसी यंत्र बनाया जाए। एक दिन मैं और गांव की को-ऑपरेटिव सोसायटी के सचिव गुरजंट सिंह ने मनप्रीत सिंह से मुलाकात की और इस बाबत बात की। मनप्रीत ने कहा कि वह पानी के टैंकर से यह यंत्र तैयार कर सकते हैं। '

ऐसे तैयार किया यंत्र

सचिव गुरजंट ने बताया कि केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल की ओर से ग्राम पंचायतों को पानी के टैंकर मुहैया करवाए गए थे। अपने गांव का टैंकर मनप्रीत को दे दिया। टैंकर पर इंजन फिट किया गया है। इस पर सौ-सौ फीट की दो पाइपें लगाई गई हैं। इंजन चलाने पर यह पूरे प्रेशर के साथ पानी फेंकता है। किसी घर में आग लगने पर भी इसे लेकर जाया जा सकता है। संकरी गली हो तो सौ फीट तक पाइप चली जाती है। ट्रैक्टर के ड्राइवर के अलावा इसे चलाने के लिए केवल एक व्यक्ति की जरूरत पड़ती है। मनप्रीत के अनुसार इसकी खास बात यह है कि फायर ब्रिगेड की गाड़ी करीब 35 लाख रुपये की आती है। उसकी टंकी की क्षमता साढ़े चार हजार लीटर की होती है। यह देसी यंत्र टैंकर समेत करीब सवा तीन लाख रुपये का बन जाता है। इसके टैंकर की क्षमता छह हजार लीटर पानी रखने की है।

यह भी पढ़ें: मुझे है कोरोना वायरस, 40 लोगों को मिल चुका हूं..., गांव में लगे पोस्टर से सहमे लोग 

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने की सबसे युवा सरपंच से सीधी बात, जानें क्या है पल्लवी ठाकुर की उपलब्धि

यह भी पढ़ें: घर बैठे इलाज करवाना है तो करें e-sanjeevani app डाउनलोड, विशेषज्ञ डॉक्टर देंगे परामर्श

यह भी पढ़ें: पंजाब में गेहूं से भरी मंडियां, मंडी बोर्ड ने कूपन की संख्या घटाई, लिफ्टिंग व बारदाने से बढ़़ी़ समस्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.