Move to Jagran APP

फ्री यात्रा की बात कर पाक ने सिख श्रद्धालुओं से वसूली मोटी रकम

पाकिस्‍तान यात्रा पर गए सिख श्रद्धालुओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही फ्री यात्रा की बात कह कर पाकिस्‍तान ने इन यात्रियों से मोटी राशि वसूल ली।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 22 Apr 2018 02:26 PM (IST)Updated: Mon, 23 Apr 2018 08:58 PM (IST)
फ्री यात्रा की बात कर पाक ने सिख श्रद्धालुओं से वसूली मोटी रकम
फ्री यात्रा की बात कर पाक ने सिख श्रद्धालुओं से वसूली मोटी रकम

जेएनएन, अटारी (अमृतसर)। वैशाखी के अवसर पर पाकिस्तान में ननकाना साहिब व लाहौर के गुरुधामों के दर्शनों के लिए गए सिख श्रद्धालुओं से पाकिस्‍तान ने मोटी रकम वसूली। उसने श्रद्धालुओं काे फ्री यात्रा की अनुमति देने की बात कही थी, लेकिन वहां वहां पहुंचने पर प्रति यात्री 1800 रुपये ले लिये गए। इसके साथ ही उनको यात्रा के दौरान काफी परेशानियाें का सामना करना पड़ा। ये सिख यात्री खालसा सृजना दिवस के मौके पाकिस्‍तान गए थे।

loksabha election banner

ननकाना साहिब में कई गुरुद्वारों में नहीं मिले श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पावन स्वरूप, यात्री हुए आहत

1795 श्रद्धालुओं का जत्था शनिवार को तीन स्पेशल ट्रेनों से भारत लौटो तो पाकिस्‍तान में यात्रा के दौरान उनसे किए गए सुलूक का खुलासा हुआ। वापस आए श्रद्धालुओं के  चेहरों पर कई सवाल थे। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: किरणबाला का बच्‍चाें को अपना मानने से इन्‍कार, ससुर ने कहा- झूठ बोल रही है

एसजीपीसी की ओर से 717 यात्री गत 12 अप्रैल को अटारी अंतरराष्ट्रीय रेल मार्ग से ननकाना साहिब के लिए गए थे। इसके अलावा 1080 यात्री दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी व अन्य राज्यों के थे। यात्रा के दौरान गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब के अलावा लाहौर में श्री पंजा साहिब सहित कई अन्य गुरुधामों के दर्शन किए।

सामने आया कि पाकिस्तान सरकार ने इस बार सिख श्रद्धालुओं को वैशाखी पर फ्री यात्रा करवाने की बात कही थी, लेकिन  वाघा पहुंचते ही उन लोगों से 1800 रुपये प्रति व्यक्ति ले लिए गए। वहीं, ननकाना साहिब गुरुद्वारा में कार सेवा शुरू होने के चलते यात्रियों को सरकारी आइसा हाई स्कूल, हाजी कैंप, सरकारी आइसा डिग्री कालेज फार वूमेन बादामी बाग और सरकारी हाई स्कूल सय्यद मिट्ठा बाजार में ठहराया गया। यहां भी यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

एसजीपीसी के जत्थे का नेतृत्व कर रहे गुरमीत सिंह बूह ने बताया कि श्री ननकाना साहिब के दो-तीन गुरुद्वारों में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पावन स्वरूप नहीं थे, जिसके बारे में उन्होंने ओकॉफ बोर्ड को अवगत कराया है।

अंतरराष्ट्रीय अटारी रेलवे स्टेशन बूह ने बताया कि ओकॉफ बोर्ड अगले साल गुरु नानक देव जी का 550 जन्म दिवस बड़े स्तर पर मनाना चाहता है।

यह भी पढें: किरणबाला के बाद एक और सिख श्रद्धालु पाक में गायब, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

बूह के अनुसार, बोर्ड के सदस्यों ने उन्हें बताया कि इसके लिए पाकिस्तान सरकार 60 हजार से एक लाख तक श्रद्धालुओं को वीजा देने की तैयारी कर रही है। उन्होंने बोर्ड से कहा कि इससे पहले पाक एक शिष्टमंडल लेकर भारत आएं ताकि 550 साला दिवस मनाए जाने पर विचार-विमर्श किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.