Move to Jagran APP

Dera Premi Nihangs Clash: पंजाब के अमृतसर में डेरा प्रेमियाें और निहंगों में चली गोलियां, 8 घायल; हालात तनावपूर्ण

डेरा ब्यास के पास गायों काे लेकर हुए विवाद में डेरा प्रेमी और निहंग (तरना दल) रविवार की शाम आपस में बुरी तरह से भिड़ गए। आरोप है कि निहंग बड़ी संख्या में गायों को लेकर डेरा प्रेमी के खाली मैदान में पहुंच गए थे।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 04 Sep 2022 08:18 PM (IST)Updated: Mon, 05 Sep 2022 05:56 AM (IST)
Dera Premi Nihangs Clash: पंजाब के अमृतसर में डेरा प्रेमियाें और निहंगों में चली गोलियां, 8 घायल; हालात तनावपूर्ण
डेरा ब्यास के पास गायों काे लेकर हुए विवाद में चली गाेलियां। (जागरण)

जागरण संवाददाता, अमृतसर। डेरा राधा स्वामी ब्यास के समर्थकों और निहंगों (तरना दल) में रविवार शाम को विवाद होने के बाद दोनों तरफ से गोलियां, ईट-पत्थर, तलवारें, भाले और लाठियां चलाई गईं। इस कारण चार लोग जख्मी हो गए। कुछ पुलिस कर्मियों को हल्की चोटें लगी हैं। 

loksabha election banner

डेरा ब्यास में रविवार शाम काे झड़प के बाद जाम लग गया। (जागरण)

बताया गया है कि निहांगों द्वारा पशुओं (गायों) को डेरे की जमीन से लेकर निकलने के कारण शुरू हुआ और हिंसक झड़प में बदल गया। डेरा समर्थकों का आरोप है कि हथियारों से लेस निहंग बड़ी संख्या में गायों को लेकर डेरे की जमीन पर कब्जा करने पहुंचे थे। 

अमृतसर के सिविल अस्पताल में भर्ती एक घायल। (जागरण)

वहीं स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। घटना की सूचना मिलते ही थाना ब्यास, जंडियाला और खलचियां की पुलिस टीमें मौके पर पहुंचे, लेकिन इससे पहले ही दोनों गुट आपस में भिड़ चुके थे। पुलिस अधिकारियों ने दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास किया लेकिन इसी बीच कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। जिस कारण बाबा बकाला के सुखा ¨सह, बुध ¨सह व परगट ¨सह और गांव गगड़ेवल के स्वर्ण ¨सह घायल हो गए। सभी की हालत स्थिर है। बाद में पुलिस ने स्थिति पर काबू पाया और तरना दल के सदस्य गायों को लेकर मंड क्षेत्र की तरफ चले गए।

हाईवे पर लगा लंबा जाम

डेरा ब्यास समर्थकों और निहंगों में हिंसक झड़प के बाद जालंधर-अमृतसरहाईवे पर लंबा जाम लग गया। पुलिस ने करीब आधे घंटे बाद जाम खुलवाया।

दो जिलों की पुलिस तैनात, दो दर्जन लोग हिरासत में

घटना के बाद आइजी मनीष चावला ने घटनास्थल का दौरा कर अमृतसर कमिश्नरेट और बटाला (गुरदासपुर) जिला पुलिस को ब्यास में तैनात करने के आदेश दिए हैं। अमृतसर देहाती पुलिस के एसएसपी स्वप्न शर्मा ने देर रात मीडिया से बात करते हुए कहा कि गाय वाला बाबा और डेरा ब्यास की संपत्ति साथ-साथ है। बड़ी संख्या में गाय अपनी जमीन में जाते देख डेरा समर्थक भड़क गए। दोनों तरफ से करीब पांच-छह मिनट तक पत्थरबाजी और हवाई फायरिंग भी हुई। पुलिस को दोनों पक्षों पर हल्का लाठीचार्ज भी करना पड़ा। करीब दो दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है और घटनास्थल से एक टूटी हुई कार कब्जे में ली गई है।

यह भी पढ़ें-हिंदी फिल्म 'स्पेशल 26' की तर्ज पर पंजाब के किसान से 25 लाख लूटे, आयकर अधिकारी बनकर आए थे लुटेरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.